BHOPAL : CM कमल नाथ का शक्ति परीक्षण आज, 2 बजे शुरू होगी सदन की कार्रवाई

 
BHOPAL : CM कमल नाथ का शक्ति परीक्षण आज, 2 बजे शुरू होगी सदन की कार्रवाई

भोपाल । शुक्रवार को कमल नाथ सरकार बहुमत साबित करने के लिए विधानसभा में फ्लोर टेस्ट देगी। इसके लिए दो बजे सदन की बैठक बुलाई गई है। इसमें सदन के नेता मुख्यमंत्री कमल नाथ सदन में विश्वास मत का प्रस्ताव रखेंगे। इस पर विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति मतदान कराएंगे। प्रक्रिया मुताबिक इसके पहले मुख्यमंत्री और प्रतिपक्ष के सदस्य अपने विचार रख सकते हैं।
विश्वास मत प्रस्ताव के पक्ष और फिर विपक्ष में हाथ उठाकर मत लिया जाएगा। इसके आधार पर तय होगा कि कमल नाथ सरकार बहुमत में है या अल्पमत में। विधायकों को बैठक की सूचना देने के लिए कलेक्टर, ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से पहुंचाई गई है।
विधानसभा सचिवालय के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि विश्वास मत को लेकर तैयारियां कर ली गई हैं। मतदान में दोनों पक्ष के मतों को एक-एक कर गिना जाएगा। रजिस्टर में नामवार पक्ष और विपक्ष में मिलने वाले मत को दर्ज किया जाएगा। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद गणना करके परिणाम सुनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।
कार्यसूची नहीं आई तो विधानसभा पहुंचे नेता प्रतिपक्ष
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव गुरुवार रात एक बजे तक शुक्रवार को होने वाली सदन की बैठक की कार्यसूची नहीं आने पर विधानसभा पहुंच गए। वे अध्यक्ष और प्रमुख सचिव के कक्ष में गए, लेकिन वे दोनों सूचना होने के बाद भी वहां मौजूद नहीं थे। वे दोनों की टेबल पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रति और अपना पत्र रख चले आए।
वहीं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर सदन की कार्यवाही का विधायक को नोटिस नहीं मिलने की बात उठाई। साथ ही कार्यवाही का सीधा प्रसारण कराने के लिए व्यवस्था की जांच करा लें।

Related Topics

Latest News