REWA : निगम ने बनाये दूकान के बाहर चुने के गोले की दूर रहने की अपील : जानिए क्या है यह तरीका



रीवा। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के फार्मूले पर प्रशासन काम कर रहा है। इसके लिए नगर निगम ने शहर उन स्थानों पर चूना डालकर गोला बना दिया है जहां पर लोग आवश्यकताओं के लिए पहुंचते हैं। इसमें खासतौर पर किराना दुकानों, मेडिकल स्टोर्स, सब्जी एवं फल की दुकानों और बैंकों के एटीएम बूथ के बाहर चूने से निशान बनाए गए हैं। इसके लिए कलेक्टर ने भी आदेश जारी कर कहा है कि लोग एक दूसरे को छूने से परहेज करें और भीड़भाड़ नहीं जुटे इसके भी प्रयास करें। रीवा को लॉकडाउन १४ अप्रेल तक के लिए घोषित किया गया है लेकिन इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। 

जिसमें फल, सब्जी, दूध, राशन, दवाओं आदि की दुकानें खुली रहेंगी। इन स्थानों पर एक दिन पहले बड़ी संख्या में लोग जुटे थे, जिससे कोरोना का संक्रमण फैलने की आशंका जाहिर की जा रही है। नगर निगम के कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी ने बताया कि लोगों को दूर-दूर खड़े होने के लिए स्थान चिन्हित किया जा रहा है ताकि किसी तरह एक-दूसरे को छुएं नहीं। इसके साथ ही दुकानदारों से भी कहा जा रहा है कि उनके यहां आने वाले ग्राहकों को बताएं कि वह दूरी बनाकर खड़े हों।

दुकानदारों को होमडिलवरी करने के निर्देश
कलेक्टर ने एक आदेश जारी करते हुए आवश्यक जरूरतों से जुड़ी सामग्री की होमडिलवरी करने के लिए कहा है। सामग्री घर पहुंचाने वालों का पास जिला पंचायत एवं संबंधित एसडीएम कार्यालय से बनाए जा रहे हैं। खाद्य सामग्री का उत्पादन करने वाले उद्योग चलते रहेंगे। वर्कर्स को एक ही स्थान पर रुकने और हर आधे घंटे में सेनिटाइजर का उपयोग करने के लिए कहा गया है। आटा चक्की चालू रखने के लिए कहा गया है, जिसमें टोकन व्यवस्था होगी ताकि अधिक संख्या में लोग एक साथ नहीं जुटें। फल, सब्जी, दूध, अनाज आदि की आवाजाही जारी रखने के लिए कहा गया है। लोगों ने प्रशासन से होम डिलवरी की सुविधा देने की मांग उठाई है।
Powered by Blogger.