दूल्हा मुंबई, दुल्हन बरेली और पंडित रायपुर में, ONLINE हुई शादी : 200 रिश्तेदारों ने दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया

 
दूल्हा मुंबई, दुल्हन बरेली और पंडित रायपुर में, ONLINE हुई शादी : 200 रिश्तेदारों ने दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया

रायपुर । शेरवानी पहनकर सजा दूल्हा मुंबई में और डेढ़ हजार किलोमीटर दूर घाघरा-चुन्नी पहनी सोलह श्रृंगार की हुई युवती ने बरेली में रहकर फेरे लिए। दूल्हा-दुल्हन सैकड़ों किलोमीटर दूर रहते हुए भी मोबाइल पर ऑनलाइन रहकर एक-दूसरे के साथ सातों वचन निभाने का वादा किया। खास बात यह रही कि दोनों शहरों से काफी दूर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रहने वाले ज्योतिषाचार्य ने वैदिक मंत्र पढ़कर विवाह संपन्न करवाया।

रिश्तेदारों ने ऑनलाइन दिया आशीर्वाद

किसी समय शंकर नगर में रहने वाले व्यवसायी संदीप डेंग और ममता डेंग कई सालों पहले मुंबई में जा बसे। उनके पुत्र सुषेन डेंग का रिश्ता बरेली उत्तरप्रदेश में रहने वाले कृष्ण नारंग की बेटी कीर्ति नारंग के साथ तय हुआ।

19 अप्रैल को शादी की तारीख निकली, लेकिन लॉकडाउन के कारण न तो बारात लेकर बरेली जा सकते थे और न ही बरेली से लड़की वाले मुंबई जा सकते थे। कोई रिश्तेदार भी शामिल नहीं हो पाता। ऐसे में तय हुआ कि शादी ऑनलाइन की जाए, जिसमें सभी रिश्तेदार आपस में जुड़े रहें। बताया जाता है कि यह लव के बाद अरेंज मैरिज है। ऑनलाइन विवाह में लगभग डेढ़ घंटे तक रस्में हुईं। विवाह के बाद ऑनलाइन नजारा देख रहे लगभग 200 रिश्तेदारों ने दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया।

समय ने बदला ट्रेंड

ऑनलाइन विवाह संपन्न करवाने वाले राजधानी के गायत्री नगर निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित प्रियाशरण त्रिपाठी ने बताया कि विवाह की रस्में विधिवत मंत्रोच्चार से निभाई गईं। दूल्हा-दुल्हन भले ही अलग-अलग शहरों में थे, लेकिन उन्होंने अपने-अपने घर में ईष्टदेव को साक्षी मानकर एक-दूसरे का साथ जीवन भर निभाने का वचन लिया। आधुनिक दौर में वैवाहिक परंपराओं का स्वरूप बदल रहा है। संकट की घड़ी में जब पूरा देश बंद है, ऐसे समय में युवाओं ने भारतीय परंपराओं को कायम रखते हुए यह नई परंपरा शुरू की है, जो काबिले तारीफ है।

भय के माहौल में रिश्तेदारों को आपस में जोड़ना उद्देश्य

संदीप डेंग ने बताया कि कोरोना के प्रकोप के कारण आने वाले कई महीनों तक हम सभी को एक-दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाए रखना जरूरी है। ऐसे में निकट भविष्य में कोई रिश्तेदार न आएगा और न कोई दूसरों के घर जाएगा। इस भय भरे माहौल को देखते हुए सभी रिश्तेदारों को आपस में जोड़ना और परिवार को खुश देखना ही हमारा उद्देश्य था। शासन के नियमों का पालन करते हुए विवाह संस्कार संपन्न कराया गया।

ऑनलाइन शादी का चलन

ऑनलाइन शादी का जिम्मा उठाने वाले लियो बर्नेट इंडिया एवं शादी डॉट काम के गौरव कुमार ने बताया कि निकट भविष्य में ऑनलाइन शादी करने का चलन बढ़ेगा। समय, परिस्थितियों के अनुरूप दोनों शहरों में दूल्हा-दुल्हन और परिजनों के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई।

Related Topics

Latest News