कब्ज की समस्या को ठीक कर देता है पान, जानिए कई बेमिसाल फायदे : benefits-of-chewing-paan


भोपाल। खाना खाने के बाद लोग ऐसे ही पान नहीं खाते इसके कई छिपे फायदे हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, पान के पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं। आयुर्वेद के सिद्धांतों के मुताबिक पान का पत्ता पचने में आसान और गर्म तासीर का होता है। यह भी माना जाता है कि रोजाना पान खाने से वात और कफ दोष दूर होते हैं। 

जानिए कई बेमिसाल फायदे

पान खाना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है। ये सैलिवरी ग्लैंड को सक्रिय करके लार बनाने का काम करता है जोकि खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करता है।

कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी पान की पत्ती चबाना काफी फायदेमंद है। गैस्ट्र‍िक अल्सर को ठीक करने में भी पान खाना काफी फायदेमंद है। 

पान के पत्ते में कई ऐसे तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं. जिन लोगों के मुंह से दुर्गंध आ रही हो उनके लिए पान का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

पान खाने वालों के लार में एस्कॉर्बिक एसिड का स्तर भी सामान्य बना रहता है, जिससे मुंह संबंधी कई बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

मसूड़े में गांठ या फिर सूजन हो जाने पर पान का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. पान में पाए जाने तत्व इन उभारों को कम करने का काम करते हैं।

अगर आपको सर्दी हो रखी है तो ऐसे में पान के पत्ते आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इसे शहद के साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है।

पान में मौजूद एनालजेसिक गुण सिर दर्द में भी आराम देता है। चोट लगने पर पान का सेवन घाव को भरने में मदद करता है।


Powered by Blogger.