PUBG Mobile से हटेगा बैन? भारत में इस गेम से अलग होगी चीनी कंपनी Tencent

 
PUBG Mobile से हटेगा बैन? भारत में इस गेम से अलग होगी चीनी कंपनी Tencent

हाल ही में भारत सरकार ने भारत में PUBG Mobile बैन कर दिया है. PUBG का कंप्यूटर वर्जन बैन नहीं किया गया है, क्योंकि PUBG पीसी में चीन का स्टेक नहीं है.

PUBG मोबाइल में चीन की कंपनी टेंसेंट का बड़ा स्टेक है या यों कहें कि PUBG मोबाइल टेंसेंट का ही है. अब भारत में बैन होने के बाद जो PUBG की मेन साउथ कोरियन कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन भारत में टेंसेंट से अलग हो रही है.


PUBG कॉर्पोरेशन ने ये तय किया है कि अब भारत में PUBG मोबाइल के लिए टेंसेंट को ऑथराइज्‍ड नहीं करेगी. यानी अब भारत में PUBG मोबाइल का पब्लिशर टेंसेंट नहीं होगा.


भारत में PUBG मोबाइल के लिए सभी तरह का पब्लिशिंग राइट PUBG कॉर्पोरेशन के पास होगा जो साउथ कोरिया की कंपनी है. PUBG की तरफ़ से ये भी साफ़ कर दिया गया है कि पबजी मोबाइल गेम साउथ कोरियन पबजी कॉर्पोरेशन का हिस्सा है और इस पर कंपनी का पूरा अधिकार है.


ये है साउथ कोरियन PUBG कॉर्पोरेशन का सटेटमेंट

लेटेस्ट डेवेलपमेंट को देखते हुए PUBG कॉर्पोरेशन ने तय किया है कि अब भारत में PUBG मोबाइल का फ्रेंचाइज टेंसेंट को नहीं दिया जाएगा. आगे PUBG कॉर्पोरेशन ही भारत में PUBG मोबाइल का पब्लिशिंग की ज़िम्मेदारी लेगी.


कंपनी ने कहा है कि PUBG मोबाइल प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड (PUBG) का एक वर्जन है जिसे साउथ कोरियन कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ने डेवेलप किया है.

क्या पबजी मोबाइल से बैन हट सकता है?

चूंकि पबजी बैन को लेकर सरकार ने कहा था कि डेटा, प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिहाज़ से इस गेम से ख़तरा है. ऐसे में अब जब चीनी कंपनी को इससे अलग कर दिया जाएगा तो इस गेमिंग ऐप से बैन भी हटाया जा सकता है.


फ़िलहाल न तो पबजी की तरफ़ से और न ही सरकार की तरफ़ से इस गेम से बैन हटाने को लेकर कोई स्टेटमेंट जारी किया गया है. ये भी देखना दिलचस्प होगा कि पबजी कॉर्पोरेशन के इस स्टेटमेंट के बाद चीनी कंपनी टेसेंट का क्या रिएक्शन होता है.


Related Topics

Latest News