SATNA : पंचायत सचिव के घर-दुकान में GST का छापा, सरपंच को आया अटैक, मौत

सतना. ग्राम पंचायत पनगरा के सचिव सचिन यादव की नागौद स्थित टेडर्स दुकान एवं बारा पत्थर गांव स्थित आवास में मंगलवार को संयुक्त आयुक्त राममिलन साहू के निर्देश पर जीएसटी की 20 सदस्यीय टीम ने एक साथ छापामार कार्रवाई की। दुकान एवं घर से मिले मटेरियल सप्लाई के दस्तावेजों की जांच में 88 लाख रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी गई। इसमें से दुकान संचालक ने 4.16 लाख रुपए मौके पर सरेंडर कर दिए। इधर, जीएसटी की टीम पंचायत सचिव के घर कार्रवाई कर रही थी, उधर पनगरा ग्राम पंचायत की सरपंच सुकरी कोल की शाम लगभग ६ बजे अटैक आने से मृत्यु हो गई। इन दो घटनाओं से गांव एवं क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सरपंच के परिजनों ने बताया कि शाम लगभग ६ बजे सुकरी कोल कुर्सी पर बैठी थी। अचानक वह कुर्सी ने नीचे गिरी और मौत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की।

5 करोड़ के मटेरियल की सप्लाई

पनगरा सचिव की टेडर्स दुकान व घर में छापामारी करने पहुंची जीएसटी टीम के अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक जांच में यह जानकारी मिली है कि नागौद बसस्टैंड के पास पनगरा सचिव की मटेरियल सप्लाई की दुकान है। इसका पंजीयन सचिव के छोटे भाई रॉबिंस कुमार यादव के नाम पर है। दस्तावेजों की जांच में यह खुलासा हुआ कि यादव टे्रडर्स की दुकान से पंचायतों को लगभग ५४ करोड़ रुपए का बिल्डिंग मटेरियल सप्लाई किया गया है। निर्माण सामग्री की भुगतान राशि भी दुकान संचालक को प्राप्त हो चुकी है, लेकिन उसके द्वारा जीएसटी फाइल नहीं की गई। अधिकारियों ने बताया कि पंचायत सचिव भाई के नाम पर दुकान संचालित कर पंचायतों में निर्माण सामग्री की आपूर्ति की। इसमें से कुछ सामग्री कागज में सप्लाई दिखाकर लाखों के फर्जी भुगतान जिला पंचायत से प्राप्त किए। जबकि जीएसटी एक रुपए भी जमा नहीं की गई। सहायक आयुक्त शीतल मिश्रा की अगुवाई में की गई कार्रवाई में राज्यकर अधिकारी कृष्णपाल सिंह, निरीक्षक सोमेश श्रीवास्तव, संजीव त्रिपाठी, सुभाष सिंह, हरिहर तिवारी, सविता रावत, कर्मचारी मोनिका वर्मा, विनीश गर्ग, पुष्पेंद्र गौतम शामिल रहे।

रीवा में लोहा सीमेंट विक्रेता सरपंच की दुकान में छापा

इधर, रीवा में लोहा सीमेंट विक्रेता सरपंच की दुकान में छापामारी की गई। रायपुर कर्चुलियान जनपद अंतर्गत पड़रिया में लोहा, सीमेंट की फर्म ओम साईं टे्रडर्स में वाणिज्यिक कर विभाग की छापेमारी में सरपंच का लंबा कारोबार उजागर हुआ। उसने फिलहाल 21 लाख रुपए सरेंडर कर दिए। अधिकारी टैक्स की गणना करा रहे हैं।


LIKE करें रीवा न्यूज़ मीडिया का OFFICIAL PAGE पढ़ें ताजा खबरें 

हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FACEBOOK PAGE INSTAGRAMGOOGLE NEWS ,TWITTER

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 7694943182,6262171534

Powered by Blogger.