REWA : जर्जर होने लगा फायर स्टेशन, फायरमैनों को आ रही समस्या

 

REWA : जर्जर होने लगा फायर स्टेशन, फायरमैनों को आ रही समस्या

रीवा। नगर पालिक निगम प्रशासन द्वारा झिरिया में फायर वाहनों को सुरक्षित खड़ा करने तथा फायरमैंनों को रहने के लिए जिस फायर स्टेशन का निर्माण कार्य करवाया गया था वह महज दो वर्ष में ही जर्जर होने लगा है। फायर स्टेशन की बनी हुई छत जहां टूट गई है वहीं दीवारें भी दरक जाने से स्टेशन की स्थिति खराब होने लगी है और वहां रहने वाले कर्मचारी भय के साये में रहते हैं। उन्होंने बताया कि स्टेशन की नींव इतनी कमजोर है कि दीवारें बैठ रही हैं और दीवार दरक जाने के कारण तेज हवा चलने पर यह स्टेशन हिलता है। ऐसी स्थिति में वे सभी बाहर निकल जाते हैं। छत टूट जाने के कारण बारिश होने पर स्टेशन के अंदर जहां पानी भर जाता है वहीं धूप और धूल का भी सामना कर्मचारियों को करना पड़ रहा है।

गुणवत्ता पर सवाल

सुरक्षित और सुव्यवस्थित फायर स्टेशन बनाए जाने की बात उद्घाटन के समय ननि के अधिकारियों ने बताई थी। लेकिन दो वर्ष में जिस तरह से भवन की स्थिति हो गई है उससे यह माना जा रहा है कि गुणवत्ता को लेकर निर्माण के समय लापरवाही की गई और निर्माण एजेंसी में महज भवन दिखावे के लिए खड़ा कर दिया। जबकि उसमें गुणवत्ता को लेकर ध्यान नहीं दिया गया। यही वजह है कि यह स्टेशन अब जर्जर और अव्यवस्था का शिकार होता जा रहा है। यही हालात रहे तो आने वाले समय में अपनी सेवाएं देने में यह स्टेशन नाकाम साबित हो जाएगा।

खड़ी होती हैं तीन वाहन

नगर पालिक निगम प्रशासन के पास आग बुझाने के लिए दो फायर गाड़ी हैं तो वहीं एक पानी टैंकर की भी व्यवस्था गत वर्ष बनाई गई थी। जबकि फायर स्टेशन में महज दो ही वाहन खड़े हो सकते हैं। टैंकर को कर्मचारी बाहर सड़क पर खड़ा कर रहे हैं। कर्मचारियों की माने तो वाहन को सुरक्षित रखने तथा कर्मचारियों की सुविधा के हिसाब से स्टेशन बनाया जाना चाहिए, लेकिन निर्माण के समय महज वाहनों को खड़ा करने के लिए भवन तैयार किया गया था। ऐसे में स्टेशन छोटा है और पर्याप्त स्थान न होने के कारण वाहनों को बाहर खड़ा करना पड़ता है।

Related Topics

Latest News