REWA : CM शिवराज ने स्तरीय "मिशन नगरोदय" कार्यक्रम का वर्चुअली शुभारंभ कर हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन 3300 करोड़ रूपये की राशि जारी की

 

REWA : CM शिवराज ने स्तरीय "मिशन नगरोदय" कार्यक्रम का वर्चुअली शुभारंभ कर हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन 3300 करोड़ रूपये की राशि जारी की

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य स्तरीय नगरोदय कार्यक्रम का वर्चुअली शुभारंभ कर हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन 3300 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष 15 अगस्त 2022 को पूर्ण हो रहे है। इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आजादी दिलाने में शहीदों, क्रान्तिकारियों, एवं वीर महापुरूषों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिये अमृत महोत्सव प्रारंभ किया गया है। देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के लिये जिन्होंने सहर्ष खून की अंतिम बूंद तक न्योच्छावर कर दी। उन राष्ट्रनायकों की स्मृति में प्रदेश के समस्त जिलों में 75 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

REWA : CM शिवराज ने स्तरीय "मिशन नगरोदय" कार्यक्रम का वर्चुअली शुभारंभ कर हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन 3300 करोड़ रूपये की राशि जारी की

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नगरोदय कार्यक्रम में एक लाख 63 हजार हितग्राहियों के खाते में एक करोड़ 2 लाख रूपये, 3 लाख 25 हजार स्ट्रीट बेंडर के खाते में 10-10 हजार रूपये प्रत्येक के मान से राशि डाली। उन्होंने कहा कि नगर के सुनियोजित एवं समन्वित रूप से विकास के लिये अगले 5 वर्षों में 70 हजार करोड़ रूपये की राशि उपलब्ध करायी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर में अच्छी सड़के हो, 24 घंटे बिजली मिले, ड्रैनेज एवं सीवेज सिस्टम अंडर ग्राउंड हो, हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिये नल-जल योजना प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री शहरी नल-जल योजना का दूसरा चरण प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले चार वर्षों में कोई भी गरीब ऐसा नहीं होगा जिसके पास पक्का आवास न हो। जिन हितग्राहियों के पास भूमि का पट्टा नहीं है उन्हें मल्टीस्टोरी में फ्लैट दिया जायेगा। शहरों में सिटी बस सेवा हो, सार्वजनिक स्थान में सुव्यवस्थित पार्किंग की व्यवस्था हो। उन्होंने आव्हान किया कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिये सभी अपने जन्म दिवस, विवाह दिवस के अवसर पर एक पेड़ अवश्य लगाये। उन्होंने कहा कि शहरों में कचरे का निपटान करने की व्यवस्था की जायेगी, मल जल का ट्रीटमेंट कर बिजली बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र के लिये नगर निगम के चक्कर न लगाना पड़े इस लिये मोबाइल से यह सुविधा दी जायेगी। शहरों की ऐतिहासिक ईमारतों, पुरा-सम्पदा को सुरक्षित कर हैरिटेज पार्क बनाये जायेंगे। भिखारियों के समुचित आवास के लिये शेल्टर होम बनाये जायेंगे। उनके जीवन यापन की व्यवस्था की जायेगी। संजीवनी मुहल्ला क्लीनिक प्रारंभ किये जायेंगे। शहरी स्वसहायता समूह को स्वरोजगार प्रारंभ करने के लिये 2 प्रतिशत ब्याज पर ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। शहर में आपदा प्रबंधन कार्ययोजना बनाई जायेगी। बेरोजगारों को रोजगार देने के लिये मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना प्रारंभ की जायेगी।

जिले में नगरोदय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल, ने दीप प्रज्जवल एवं कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने अमृत महोत्सव में महात्मा गांधी, सुभाषचन्द्र बोस एवं सरदार पटेल के छायाचित्र में माल्यार्पण किया। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राही राजकुमार बंसल, श्रीमती रेखा यादव, रमेश साकेत, गेदलाल साकेत एवं प्रमोद कुमार मिश्र को आवास की चाभी सौंपी, स्वनिधि योजना के तहत भगवान दास केवट, दिनेश कुमार बंसल, लखन लाल सोनी, पिं्रस कछवाहा एवं कामता प्रसाद को 10-10 हजार रूपये के मान से ऋण सहायता प्रदान की 5 स्वसहायता समूह को 2 लाख 50 हजार रूपये की ऋण राशि वितरित की, संबल योजना के तहत रामकृष्ण सोंधिया, लल्लू प्रसाद गुप्ता को 2-2 लाख रूपये के मान से तथा कलावती को 20 हजार रूपये नत्थूलाल को 600 रूपये एवं कीर्ति श्रीवास्तव को 600 रूपये की पेंशन राशि वितरित की।

पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने 1324 लाख रूपये की लागत से चोरहटा बाईपास से रतहरा बाईपास सड़क का, राइजिंग मेन डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन, जोन क्रमांक 4 के वार्ड 15 रतहरा में 600.33 लाख रूपये की लागत से आरसीसी सड़क तथा कांक्रीट सड़क, 357.46 लाख रूपये की लागत से टीआरएस कालेज में शैक्षणिक भवन, 255.53 लाख रूपये की लागत से कन्या पी.जी. महाविद्यालय में शैक्षणिक भवन एवं 105.19 लाख रूपये की लागत से स्वीकृत शासकीय माधव सदाशिव गोलवलकर महाविद्यालय शैक्षणिक भवन निर्माण का भूमि पूजन किया। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने मादक पदार्थों का सेवन न करने की शपथ दिलायी।

कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अजय सिंह, विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय, कलेक्टर एवं नगर निगम प्रशासक इलैयाराजा टी पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा, राजगोपाल चारी, व्यंकटेश पाण्डेय, सतीश सिंह, शेखर सचदेवा, कुशल प्रसाद शास्त्री, अधीक्षक यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी सहित जनप्रतिनिधि, जिला अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 452 हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिये एक-एक लाख रूपये उनके खाते में भेजें गये है। 1500 हितग्राहियों के आवास पूर्ण हो गये है। 1875 हितग्राहियों को आवास निर्माण की दूसरी किस्त दी गयी है। जिनके पास जमीन का पट्टा नहीं उन्हें मल्टी स्टोरी में फ्लैट दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप शहरों का सुनियोजित विकास किया जायेगा।
पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा मकान है उन्हें पक्का मकान दिया जा रहा है। हम झुग्गी मुक्त आवास युक्त कार्यक्रम के तहत काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि अपने घरों के पास गंदगी न फेके स्वच्छता बनाये रखने में मिल जुल कर कार्य करें। सफाई के लिये अलख जगाये। रीवा जिले को स्वच्छ एवं सुंदर बनाकर पूरे प्रदेश में पहले नंबर पर लाना है।

Related Topics

Latest News