BENEFITS OF VITAMIN-C : विटामिन- सी की गोली खाने की बजाए इन फलों का करे सेवन, कोरोना संकट में इम्युनिटी के लिए बेहद फायदेमंद

नई दिल्ली कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में अपने खान-पान में विटामिन-सी का भरपूर सेवन करें, क्योंकि यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में एक तरह से ढाल का काम करता है विटामिन-सी. न्यूट्रिएंट्स नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के इलाज में भी मदद करता है विटामिन सी. ऐसे में विटामिन-सी सप्लिमेंट्स लेने या गोली खाने की बजाए अगर आप कुछ खट्टे फलों से दोस्ती कर लें तो इससे भी आपकी सेहत को बहुत फायदा होगा.

विटामिन सी के हैं ढेरों फायदे

डॉक्टरों की मानें तो विटामिन सी का सबसे महत्वपूर्ण काम ये है कि विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जो कोरोना वायरस महामारी के इस समय में सबसे फायदेमंद है. इसके अलावा किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाकर घाव भरने में और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है विटामिन सी. 

विटामिन सी से भरपूर आंवला

amla

आयुर्वेद में सैकड़ों सालों से दवा के तौर पर आंवले का इस्तेमाल हो रहा है. विटामिन सी के सबसे बेहतरीन सोर्स में से एक है आंवला जिसमें संतरे की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है. आंवला खाने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो रोजाना एक आंवला खा सकते हैं या फिर आंवले का जूस पी सकते हैं.

विटामिन सी का अच्छा सोर्स है संतरा

oranges

जब बात विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों की आती है तो इस लिस्ट में संतरे को सबसे ऊपर रखा जाता है. मीडियम साइज के एक संतरे में 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और साथ ही में इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतों से भी बचाता है संतरा.

किवी को भी डाइट में करें शामिल

kiwi

अगर आप हेल्दी स्नैक का ऑप्शन खोज रहे हैं तो किवी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. सिर्फ 1 किवी में करीब 83 मिलीग्राम तक विटामिन सी होता है. साथ ही इसमें विटामिन के और विटामिन ई जैसे जरूरी विटामिन्स भी होते हैं. 

पोषक तत्वों से भरपूर है अनानास

pineapple

न्यूट्रिएंट यानी पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है अनानास. साथ ही इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है और मैंगनीज भी पाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. नियमित रूप से अनानास खाने से वायरस और बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है.


Powered by Blogger.