MP : पुष्प नक्षत्र पर दिवाली की खरीदी शुरू : बाजारों में दिखा जमकर उछाल,शहर के विभिन्न शोरुम से 200 का कारों की डिलीवरी, धनतेरस पर 500 कारों की डिलीवरी बुकिंग

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

महामारी से राहत के बीच लंबे समय बाद पुष्य नक्षत्र पर गुरुवार को बाजार में उछाल देखा गया। उपभोक्ताओं ने जमकर खरीदी की। देर शाम तक ही शहर के विभिन्न शोरूम से करीब 202 कारों की डिलीवरी दे दी गई थी और इस समय तक संचालकों के पास 500 से अधिक बुकिंग पेंडिंग थी। इनमें से कुछ बुकिंग तो उपभोक्ता धनतेरस पर डिलीवरी के लिए बुकिंग करवाते देखे गए।

हालात ये रहे कि ऑटोमोबाइल कारोबार से जुड़े व्यापारी डिमांड की तुलना में आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। वहीं दीप पर्व पर गृह प्रवेश किराए के मकान की बजाए खुद का मकान खरीदने के लिए लोग प्रॉपर्टी की खरीदी कर रहे हैं। कम बजट के मकानों की डिमांड बढ़ी हुई है। त्योहारी सीजन में पिछले 27 दिनों में 2852 प्रॉपर्टी की खरीदी-बिक्री हुई है। इससे जिला पंजीयन विभाग को 14 करोड़ 91 लाख रुपए की आय हुई है।

पुष्य नक्षत्र पर बाजार में उमड़ी भीड़ को व्यापारी धनतेरस के लिए अच्छा व शुभ संकेत मान रहे हैं। डीपी ज्वेलर्स के अनिल कटारिया कहते हैं पुष्य नक्षत्र पर उपभोक्ताओं का उम्मीद से ज्यादा रिस्पांस मिला है। पिछले साल की तुलना में 25 से 30 फीसदी तक कारोबार में उछाल रहा है। इस बार छाेटी-मोटी ग्राहकी के साथ ज्यादातर डिमांड डायमंड ज्वैलरी की रही। घर से मुहूर्त देखकर लोग खरीदी के लिए आ रहे थे।

प्रॉपर्टी की दरें बढ़ सकती, ऐसे में अभी मकान-प्लॉट खरीदना फायदे का सौदा

प्रॉपर्टी कारोबारी व तिरुपति रियल एस्टेट के डायरेक्टर महेश परियानी बताते हैं कि प्रॉपर्टी खरीदने का यह बेस्ट समय है। प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना सुरक्षित है। लोग किराए के मकान से मुक्ति चाहते हैं और खुद का मकान खरीदना चाहते हैं, इस वजह से वे अपने बजट के अनुसार मकान व प्लॉट खरीद रहे हैं। इधर, नए शहर के रूप में विकसित हो रहे इंदौर रोड और सिंहस्थ बायपास पर लोगों की ज्यादा डिमांड है।

आरके डेवलपर्स के डायरेक्टर राकेश अग्रवाल का कहना है कि त्योहारी सीजन में लोग खुद का मकान खरीद रहे हैं। अच्छी लोकेशन में प्रॉपर्टी खरीदने के आगे भी फायदे मिलते हैं। देवास रोड व मक्सी रोड पर मकान व प्लॉट में निवेश का यह सुनहरा अवसर है। नवोदय ग्रुप के डायरेक्टर संजय बाफना का कहना है कि अफोर्डेबल हाउसिंग में ज्यादा डिमांड है। हर परिवार खुद का मकान चाहता है।

बसाहट वाली जगह की बजाए लोग खुली कॉलोनी में रहना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आगर रोड पर मकान-प्लॉट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। लोग अपने बजट के तहत प्रॉपर्टी की खरीदी कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। इधर, अवकाश के दिन भी प्रॉपर्टी धारक मकान-प्लाट, दुकान व खेती की जमीन की रजिस्ट्री करवा सकेंगे। त्योहारों को देखते हुए शनिवार को अवकाश के दिन भी पंजीयन कार्यालय खुले रहेंगे। वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा जारी आदेश के पालन में वरिष्ठ जिला पंजीयक ऋतुंभरा द्विवेदी ने जिले के सभी उपपंजीयक कार्यालयों को पत्र जारी किए हैं।

त्योहारों पर पंजीयन की संख्या बढ़ी है

वरिष्ठ जिला पंजीयक ऋतुंभरा द्विवेदी ने बताया कि त्योहारों पर दस्तावेजों का पंजीयन बढ़ गया है। इसी माह 2852 दस्तावेजों का पंजीयन हो चुका है। इससे विभाग को 14.91 करोड़ रुपए की आय हुई है। वर्तमान में सभी तरह की प्रॉपर्टी के दस्तावेजों का पंजीयन हो रहा है।

सोना-चांदी : सोने में 2 हजार रुपए का उछाल फिर भी ग्राहकों में उत्साह

सर्राफ एसोसिएशन ने बताया कि श्राद्ध के बाद से सोने की कीमत में दो हजार रुपए तक का उछाल आया है बावजूद उपभोक्ताओं में खासा उत्साह देखा गया। एक नवंबर के बाद ग्राहकी में और भी तेजी आने की पूरी उम्मीद है।

इलेक्ट्रॉनिक : देर रात तक दुकानों पर लगी रही भीड़

इलेक्ट्रॉनिक आइटम की शॉप पर भी रात तक ग्राहकों की भीड़ लगी रही। आरबी जोन के डायरेक्टर सौरभ रोहरा ने बताया कि खरीदी को लेकर ग्राहकों में उत्साह था। रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन व माइक्रोवेव ओवन की खरीदारी ज्यादा हुई है। जबकि एलईडी में 40 से 50 इंच वाली की डिमांड इस बार ज्यादा रही। इलेक्ट्रॉनिक्स के छोटे-मोटे घरेलू उपयोग के कई आइटम बिके। पिछले साल के मुकाबले कीमतें ज्यादा होने के बावजूद उपभोक्ताओं ने समझौता नहीं किया, खरीदी करके ही लौटे।

टू व्हीलर : अच्छा रिस्पांस मिला 10 वाहन बिके, 8 की बुकिंग

सालासर ऑटो होस्ट डीलरशिप जावा मोटरसाइकिल की यशी खंडेलवाल ने बताया कि पुष्य नक्षत्र पर ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस रहा। दस दोपहिया वाहन की डिलीवरी हुई है, जबकि आठ ग्राहकों ने बुकिंग करवाई है।

फोर व्हीलर : 75 कार की डिलीवरी, 150 की पेंडिंग

मारुति शोरूम के राजेश चौधरी ने बताया कि शाम तक 75 कार की डिलीवरी कर दी गई थी। धनतेरस के लिए 35 कार की बुकिंग भी हुई। इन्हें मिलाकर करीब 150 गाड़ी की डिलीवरी पेंडिंग हो गई।

Powered by Blogger.