Bollywood इंडस्ट्री में मचा हड़कंप : दो बड़ी एक्ट्रेस हुई करोना पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। उनके साथ उनकी सबसे खास दोस्त अमृता अरोड़ा भी कोरोना पॉजिटिव पाई गईं हैं। हाल ही में करीना और अमृता अपने दोस्तों के साथ कई पार्टी में शामिल हुई थीं। कई पार्टियों में उन्हें कोरोना नियमों का भी उल्लंघन करते देखा गया था। पिछले दिनों में दोनों एक्ट्रेस जिन लोगों के संपर्क में आई हैं, BMC उन्हें ट्रैक करने की कोशिश कर रहा है।

चीन में डेल्टा वैरिएंट के नए स्ट्रेन 'सब-लीनिएज AY.4' के केस मिले

चीन के झेजियांग प्रांत में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के नए स्ट्रेन 'सब-लीनिएज AY.4' के मामले मिले हैं। इस प्रांत में लोकल तौर पर संक्रमण के 138 केस दर्ज कराए गए हैं, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। पूर्वी प्रांत के लोगों को ट्रैवल करने से रोक दिया गया है।

जीनोम सीक्वेंसिंग और वायरस की स्टडी से पता चला कि तीनों शहरों में संक्रमण के मामले डेल्टा के स्ट्रेन सब लीनिएज AY.4 की वजह से हुए, जिसे नोबेल कोरोनावायरस से ज्यादा संक्रामक माना जाता है और ज्यादा वायरल लोड लिए है। यह पहली बार है जब चीन में डेल्टा वैरिएंट का नया स्ट्रेन रिपोर्ट किया गया है। झेजियांग प्रांत के हेडक्वार्टर हांगजोऊ से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, प्रांत के 138 मामलों में से 44 केस निंग्बो, 77 केस शाओक्शिंग से और 17 केस हांगजोऊ से हैं।

रूसी वैज्ञानिकों का दावा- डेल्टा वैरिएंट की जगह ले सकता है ओमिक्रॉन

रूसी वैज्ञानिकों का दावा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनियाभर में डेल्टा वैरिएंट को रिप्लेस कर देगा। रूस के गमालेया रिसर्च सेंटर फॉर एमिडेमोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी के डायरेक्टर अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन ही प्रमुख वैरिएंट बनता जा रहा है।

गिंट्सबर्ग ने कहा कि ऐसी रिपोर्ट आ रही हैं कि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन बहुत तेजी से डेल्टा की जगह ले रहा है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के खिलाफ रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी के प्रभाव को 10 दिनों के अंदर टेस्ट कर लिया जााएगा।

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 8 लाख हुई

अमेरिका में रविवार को कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 8 लाख के पार हो गई है। देश में ठंड बढ़ने के साथ संक्रमण के मामलों में इजाफा होने की आशंका जताई गई है। ओमिक्रॉन वैरिएंट आने के बाद संक्रमण में तेजी आने का खतरा भी बना हुआ है।

देश में डेल्टा वायरस के चलते 2020 के मुकाबले इस साल ज्यादा लोगों की जान गई, जबकि इस साल पहले से ज्यादा और मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध थी। इस साल की शुरुआत से अब तक 4.50 लाख लोगों की कोरोना के चलते जान गई है। यह महामारी की शुरुआत से अब तक मरने वाले लोगों का 57% है।

मुंबई में रैपर एपी ढिल्लों के कॉन्सर्ट के आयोजकों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया केस

पूरे देश की तुलना में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज हैं। इसके बावजूद कई नामचीन लोग नियम तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसमें ताजा नाम जुड़ा है सिंगर और रैपर एपी ढिल्लों का। इन पर आरोप है कि मुंबई में धारा 144 के बावजूद इन्होंने एक कॉन्सर्ट किया और इसमें सैंकड़ों लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के शामिल हुए। इसके चलते पुलिस ने कॉन्सर्ट के आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज किया है। 

ब्रिटेन PM बोरिस जॉनसन की चेतावनी- ओमिक्रॉन कोरोना की तूफानी लहर लाएगा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को चेतावनी दी कि ओमिक्रॉन की तूफानी लहर आ रही है। इसके साथ उन्होंने दिसंबर के अंत तक 18 साल के ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने का टार्गेट भी रखा है।

एक टेलीविजन एड्रेस में उन्होंने कहा कि किसी को कोई गलतफहमी नहीं होनी चाहिए- ओमिक्रॉन की तूफानी लहर आ रही है। देश के स्वास्थ्य सलाहकारों ने कोरोना अलर्ट लेवल को 3 से 4 कर दिया है। जॉनसन ने कहा कि इस वैरिएंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और यह आपदा में तब्दील होता जा रहा है।

द. अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा कोरोना पॉजिटिव

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा रविवार को कोरोना पॉजिटिव टेस्ट किए गए। राष्ट्रपति कार्यालय ने जानकारी दी कि वे हल्के लक्ष्णों के लिए इलाज करा रहे हैं। रामाफोसा वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। ठीक होने तक वे सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे। तब तक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी उप राष्ट्रपति डेविड मबूजा निभाएंगे।

केप टाउन में एक कार्यक्रम से लौटने के बाद रामाफोसा की तबीयत खराब होनी शुरू हुई, जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। पिछले महीने ओमिक्रॉन वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही डिटेक्ट किया गया था। इस वैरिएंट के ज्यादा संक्रामक होने की खबरों के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया।

WHO ने कहा- वैक्सीन के असर को कम करता है ओमिक्रॉन, तेजी से फैलता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को कहा कि ओमाइक्रोन कोरोनावायरस के डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है। यह वैक्सीन के असर को भी कम करता है। हालांकि, शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक इसके लक्षण मरीज पर ज्यादा नजर नहीं आते हैं। दुनियाभर में सामने आने वाले कोरोना के नए वैरिएंट के लिए कोरोना का डेल्टा वैरिएंट ही जिम्मेदार है। WHO ने कहा कि ओमाइक्रोन 9 दिसंबर तक 63 देशों में फैल गया था।

भारत में ओमिक्रॉन के 38 केस

भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 38 मामले हो गए हैं। रविवार को 5 राज्यों में 5 नए मामले मिले। केरल के कोच्चि में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बताया कि संक्रमित व्यक्ति 6 ​​दिसंबर को UK से कोच्चि लौटा था।

वह 8 दिसंबर को हुए कोविड टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। वहीं, उसकी पत्नी और मां की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। प्लेन में संक्रमित व्यक्ति के पास बैठे पैसेंजर्स को भी इस बात की जानकारी दी गई है। वहीं, महाराष्ट्र के नागपुर में आज ओमिक्रॉन के पहले और कर्नाटक में तीसरे केस की पुष्टि हुई है। चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में भी ओमिक्रॉन के नए संक्रमितों की पहचान हुई है।

Powered by Blogger.