Corona in Delhi : राजधानी दिल्ली में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामले : वीकेंड कर्फ्यू- बाजारों में पाबंदियों से राहत की उम्मीद

 

Corona in Delhi : राजधानी दिल्ली में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामले : वीकेंड कर्फ्यू- बाजारों में पाबंदियों से राहत की उम्मीद

राजधानी दिल्ली में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए अगले कुछ दिनों में बंदिशों से राहत मिल सकती है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पाबंदियां कम होने के संकेत दिए हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में संक्रमण दर कम हो रही है. उन्होंने कहा कि हम और एलजी मिलकर जल्द से जल्द पाबंदियां हटाएंगे.

दरअसल, 27 जनवरी को उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) की अध्यक्षता में डीडीएमए की बैठक होगी. मुख्यमंत्री केजरीवाल भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं. इस मीटिंग में कोरोना के मौजूदा हालात की समीक्षा की जाएगी. माना जा रहा है कि बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं.

किन चीजों में राहत मिलने की उम्मीद

1. वीकेंड कर्फ्यूः कोरोना के चलते राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है. इसे हटाया जा सकता है. केजरीवाल सरकार ने पिछले हफ्ते भी वीकेंड कर्फ्यू हटाने की सिफारिश की थी. हालांकि, उपराज्यपाल ने इसे मंजूरी नहीं दी थी.

2. दुकानों को लेकरः दिल्ली में अभी गैर-जरूरी दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खोली जा रही हैं. इससे भी राहत मिल सकती है. संक्रमण कम होने के बाद दिल्ली में फिर से हर दिन दुकानें खोलने की मांग हो रही है. व्यापारी संगठनों ने भी ऑड-ईवन सिस्टम खत्म करने की मांग की है.

3. स्कूलों को लेकरः ओमिक्रॉन वैरिएंट के आने के बाद दिल्ली में 29 दिसंबर से स्कूल बंद कर दिए गए थे. न्यूज एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि इस बैठक में फरवरी से स्कूल दोबारा खोलने पर भी विचार हो सकता है. बच्चों के वैक्सीनेशन स्टेटस के आधार पर दोबारा स्कूल खोलने का फैसला लिया जा सकता है.

क्यों मिल सकती है राहत?

मामले घट रहेः दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आ रही है. सोमवार को राजधानी में कोरोना के 5,760 मामले सामने आए और 30 मरीजों की मौत हुई. एक दिन पहले रविवार को 9,197 मामले आए थे और 34 मौतें हुई थीं.

संक्रमण दर में कमीः पॉजिटिविटी रेट भी लगातार घट रहा है. 15 जनवरी को दिल्ली में संक्रमण दर 30.6% पहुंच गई थी. सोमवार को दिल्ली में संक्रमण दर 11.79% दर्ज हुई. सीएम केजरीवाल ने बताया कि आज दिल्ली में 10% के आसपास पॉजिटिविटी रेट हो सकता है.

अस्पतालों में भीड़ कमः दिल्ली के अस्पतालों में भी अब भीड़ कम होने लगी है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 19 जनवरी को दिल्ली के अस्पतालों में 2,624 मरीज भर्ती थे. वहीं, सोमवार तक अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या घटकर 2,290 पर आ गई.

Related Topics

Latest News