Longest ROB of India : प्रदेश के सबसे ऊंचे मिशन चौक कटनी रोड ओवर ब्रिज पर लगेगा साउंड बेरियर, दिल्ली की टीम जल्द शुरू करेगी कार्य

 

Longest ROB of India : प्रदेश के सबसे ऊंचे मिशन चौक कटनी रोड ओवर ब्रिज पर लगेगा साउंड बेरियर, दिल्ली की टीम जल्द शुरू करेगी कार्य

कटनी. प्रदेश के सबसे ऊंचे मिशन चौक कटनी रोड ओवर ब्रिज (ROB) का काम मार्च माह तक पूरा हो जाने की संभावना है। रेलवे लाइन के उपर 22 मीटर ऊंचाई के कारण यह प्रदेश का सबसे ऊंचा आरओबी है। आरओबी निर्माण में रेलवे के हिस्से में 70 टन वजनी 10 गाटर दो स्पॉन में चढ़ जाने के बाद बेरिंगकोट का काम चल रहा है। ऊंचाई ज्यादा होने के कारण इस आरओबी में साउंड बेरियर लगाया जाएगा। इसके लिए अगले सप्ताह से दिल्ली की टीम काम शुरू करेगी।

निर्माण को लेकर ब्रिज कार्पोरेशन विभाग के एसडीओ प्रमोद कुमार गोटिया बताते हैं कि रेलवे के हिस्से में 22 मीटर ऊंचाई के कारण यह प्रदेश का सबसे ऊंचा आरओबी है। विभाग की पूरी तैयारी है कि यह निर्माण मार्च माह तक पूरा हो जाए।

फैक्ट डाटा

- 1337 मीटर लंबा है मिशन चौक आरओबी.

- 48 पिलर पर खड़ा है आरओबी.

- 17 फरवरी 2019 से शुरू हुआ था काम.

- 17 माह में पूरा करने का था लक्ष्य.

- 37 माह में निर्माण पूरा होने की संभावना.

- 85 करोड़ रुपए के टेंडर के बाद पुनरीक्षित बजट में और बढ़ी लागत.

नागरिकों को यह लाभ

शहर की सबसे बड़ी समस्या जाम है, जो मिशन चौक के समीप ही ज्यादा लगती है। आरओबी निर्माण हो जाने से नागरिकों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

मिशन चौक आरओबी में ब्रिज के नीचे सतह पर रेलवे लाइन में ट्रेनों की आवाजाही के साथ ही उसके उपर ग्रेड सेपरेटर से भी ट्रेनों की आवाजाही होगी। इससे ट्रेन परिचालन सुगम होने से यात्री अनावश्यक विलंब से बचेंगे।

Related Topics

Latest News