MP BOARD की पढ़ाई बनी मजाक : टेलीग्राम पर 10वीं 12वीं के प्रश्नपत्र वायरल, हजार 500 में लग रही ग्रुप पर बोली..

 

MP BOARD VIRAL PAPER 2023 : इन दिनों 10वीं 12वीं की परीक्षाएं चालू है जहां कोई छात्र अपना भविष्य बनाने के लिए दिनरात मेहनत कर रहा है तो वही लगभग 3 सालों से लगातार सोशल मीडिया पर बीच-बीच में पेपर चंद घंटे पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं।

अब बड़ा सवाल यह है कि यह पेपर कैसे वायरल होता है?

किसके संरक्षण से प्राप्त होता है, इस पेपर में किन-किन लोगों का हाथ है? यह अपने आप में अभी तक एक सवाल बना हुआ है?

बदलते भारत देश और बदलती शिक्षा नीति के अंतर्गत जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का जमाना बढ़ रहा है वैसे वैसे ही सोशल मीडिया पर 10वीं 12वीं की पढ़ाई मजाक बन गई है. एक समय था कि जब छात्र दसवीं की पढ़ाई करने के लिए जी तोड़ मेहनत करता था वही परीक्षा के चंद घंटे ही संबंधित कोर्स के प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर चंद रुपयों में वायरल होने लगते हैं अब बड़ा सवाल यह है कि आखिर इन सब के पीछे क्या राज है?

बढ़ते हैं एक कदम रीवा न्यूज़ मीडिया के साथ और जानते हैं क्या है सोशल मीडिया का वायरल मुद्दा...

बता दें कि एक युवक द्वारा फोन करके रीवा न्यूज़ मीडिया को यह जानकारी दी गई कि सर सोशल मीडिया के टेलीग्राम प्लेटफार्म पर 10वीं 12वीं के पेपर वायरल हो रहे हैं। जब रीवा न्यूज़ मीडिया द्वारा पूछा गया कि आप अध्ययन छात्र हैं या कोई जॉबलेस तब युवक द्वारा यह जानकारी दी गई कि सर टेलीग्राम के प्लेटफार्म पर पेपर वायरल हो रहे हैं। फिर जब यह जानकारी दी गई कि आप कैसे यकीन से कह सकते हैं कि यह 10वीं 12वीं के पेपर ही हैं जो टेलीग्राम पर शेयर किए जा रहे हैं तब युवक द्वारा यह जानकारी दी गई कि पूरे ग्रुप पर पैसे की लेनदेन की चर्चा चल रही है कहीं 500 तो 1000 कहीं 300 कहीं 350 में पेपर खरीदे जा रहे हैं।   

चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला

  • 10वीं-12वीं के पर्चे परीक्षा से 50 मिनट पहले लीक हो रहे हैं। साथ ही 299 रुपए में ऑनलाइन बिक भी रहे हैं। पड़ताल की तो 1 मार्च को हुआ 10वीं का हिंदी का पहला पेपर तो बच्चों के हाथ में एक दिन पहले ही पहुंच चुका था। वहीं, 11 मार्च को हुआ 10वीं गणित का पेपर परीक्षा से 21 मिनट पहले लीक कर दिया गया।
  • 14 मार्च को हुआ 10वीं संस्कृत का पर्चा भी 50 मिनट पहले सोशल मीडिया पर आ चुका था। ऐसे ही 12वीं का पहला हिंदी, दूसरा अंग्रेजी और तीसरे बायोलॉजी के पेपर को भी टेलीग्राम एप पर लीक कर बेचा गया। 10 मार्च को बायोलॉजी का पेपर सुबह 9 बजे से था, पर पर्चा 8:24 बजे टेलीग्राम पर आ गया था। 2 मार्च को हुए हिंदी व 4 मार्च को हुए अंग्रेजी के पर्चे परीक्षा से पहले लीक हुए। हिंदी का पर्चा लीक होने के बाद 9 बजे तक तो उसके सॉल्व वायरल किए।

बड़ा सवाल... जब थाने से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचता है पर्चा, फिर एक दिन पहले वायरल कैसे

एमपी बोर्ड द्वारा तैयार कराए गए सभी पेपर्स परीक्षा केन्द्र के नजदीकी पुलिस थानों में ताला बंद पेटियों में सील पैक करके रखे जाते हैं। जहां से परीक्षा से एक घंटे पहले क्षेत्रीय तहसीलदार, पुलिस अफसर, एमपी बोर्ड द्वारा अधिकृत सेंटर अधिकारी एवं संबंधित विद्यालय के टीचर्स की मौजूदगी में निकालकर परीक्षा केन्द्र पहुंचाए जाते हैं। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर पुलिस की निगरानी में पेपर होने के बावजूद वह एक दिन पहले कैसे आउट हो रहे हैं?

क्यूआर कोड पर किया पेमेंट तभी मिला पूरा पर्चा

सोमवार रात 11 बजे से टेलीग्राम पर बने 10 से ज्यादा ग्रुप्स पर मंगलवार सुबह 9 बजे होने वाले संस्कृत के पेपर दिलाने का दावा किया गया। टेलीग्राम ग्रुप MP Board Official सहित अन्य सभी ग्रुप में पेपर लेने वालों से 299 रुपए का ऑनलाइन पेमेंट कराने के लिए फोन पे और भारत पे का QR कोड सर्कुलेट किया गया। स्क्रीन शॉट भेजने पर प्राइवेट ग्रुप के माध्यम से पेपर उपलब्ध कराने की बात कही गई। ऐसे में लोग ग्रुप में तेजी से जुड़ते जा रहे थे। रात 11:05 बजे तक संस्कृत का पहला पन्ना ग्रुप पर डाला जा चुका था, लेकिन पूरे प्रश्नों वाले पेज सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को ही प्राइवेट ग्रुप के जरिए उपलब्ध कराए गए। सुबह 8:16 तक तो सभी ग्रुप्स में संस्कृत का पेपर तेजी से वायरल हो रहा था। दोपहर 12 बजे रीवा न्यूज़ मीडिया ने पेपर छूटने के बाद स्टूडेंट्स से संस्कृत का पर्चा लेकर उसका मिलान किया तो सारे प्रश्न लीक हुए पेपर से हूबहू मिले।

वर्जन

पेपर लीक की शिकायत हर बार आती है, इस बार भी आई। हमने पेपर का मिलान कराया था जो अलग मिला। आपने क्रॉस चेक किया है तो हम इसकी एक बार फिर जांच कराएंगे। - वीरा राणा, चेयरमैन, एमपी बोर्ड

बता दें कि इस वायरल प्रश्नपत्र की पुष्टि रीवा न्यूज़ मीडिया नहीं करता है, यह जानकारी राजधानी भोपाल से संबंधित युवक और टेलीग्राम के सोशल प्लेटफॉर्म से उपलब्ध हुई है।