खुशखबरी : यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! अब भोपाल स्टेशन में रुकेंगी ये ट्रेनें : देखें नाम

 


भोपाल। कोरोना काल में बंद पड़ी ट्रेनों की रफ्तार चल पड़ी है। बता दें कि ट्रेनों में चल रही वेटिंग की समस्या को देखते हुए जल्द ही दिल्ली से यशवंतपुर के बीच ऐसी क्लोन ट्रेन शुरू कर सकता है, जो भोपाल में हाल्ट लेकर जाएगी। इससे पहले अधिकारी जता रहे हैं कि सिकंदराबाद के लिए क्लोन ट्रेन की संभावना पहले चलने की है।

कहा जा रहा कि अब दक्षिण भारत खासतौर पर हैदराबाद, बेंगलुरू व चेन्नई के लिए ट्रैफिक मिलने लगा है। इससे करीब पांच जोड़ी और क्लोन ट्रेनें चलाने की संभावना बढ़ गई है। इन ट्रेनों को चलाने का फायदा भी रेलवे को स्पेशल के मुकाबले ज्यादा है। बता दें कि इन ट्रेनों का किराया आम स्पेशल के मुकाबले 15 से 20 फीसदी ज्यादा होना है। इसी बीच सोमवार से एक हमसफर के साथ ही दो अन्य क्लोन ट्रेनें शुरू हो रही हैं। यह ट्रेनें रेल मंडल के इटारसी जंक्शन पर हाल्ट लेकर जाएंगी।

जनरल कोच को एसी में बदलवाएगा रेलवे

रेलवे स्लीपर श्रेणी और जनरल कोच को एसी में बदलवाएगा। बता दें कि रेलवे ने कोच अपग्रेडेशन के लिए कपूरथला, भोपाल, रायबरेली और चेन्नई की फैक्ट्रियों को चिह्नित किया है। इस काम को करने के लिए सबसे पहले प्रोटो टाइप मॉडल बनवाया जाएगा। इसके बाद ही 'स्लीपर' व 'जनरल कोच' को एसी में बदला जाएगा। इस काम की शुरुआत अक्टूबर के लास्ट तक की जाएगी। जानकारी के मुताबिक दिसंबर तक 40 स्लीपर श्रेणी के कोच में बदलाव कर लिया जाएगा।

एप से कर सकते हैं शिकायत

कुछ दिनों पहले ही जीआरपी ने रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए जीआरपी एमपी हेल्प मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस एप से आप गोपनीय तौर पर किसी घटना के फोटो व वीडियो लोड कर समस्या का समाधान भी करवा सकेंगे। इस एप के माध्यम से कोई भी यात्री अपनी समस्या को अधिकारियों तक पहुंचा सकेगा। बीते दिनों जीआरपी ने स्टेशन में यात्रियों को इसकी जानकारी भी दी।