MP : इन 9 जिलों में गरज-चमक के साथ गिर सकते हैं ओले, बदल सकता है मौसम का मिजाज

 

भोपाल. मध्य प्रदेश के नौ जिलों में मौसम विभाग ने शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी किया है। इन सभी जिलों में शुक्रवार को गरज के साथ बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है। इसके अलावा राजधानी भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन में भी बादल छाए रहने की संभावना है।

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला : निकाय चुनाव से पहले 6 हजार से ज्यादा अवैध कॉलोनियों को कर सकती वैध

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी के साहा ने बृहस्पतिवार को बताया कि उत्तरी राजस्थान के ऊपर और आसपास के इलाकों में हवाओं का प्रभाव बना हुआ है, जिसके चलते उत्तरी मध्य प्रदेश में नमी रहेगी। जिन नौ जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है, उनमें ग्वालियर, दमोह, सागर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, भिंड, मुरैना एवं श्योपुर शामिल हैं। इन सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। साहा ने बताया कि भोपाल, इंदौर और उज्जैन जिलों में भी शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे।

महिला को थाने में बुलाकर कर रहे थे परेशान, SP ने थाना प्रभारी सहित 3 पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड

मोसम निभाग का कहना है कि हवा का रुख दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी बना रहने से वातावरण में नमी आ रही है। इससे बादल छा गए हैं। इसी वजह से अधिकतम तापमान में कमी आई है। दूसरी ओर रात का तापमान भी बढ़ने लगा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दो दिन बाद रात के तापमान में फिर गिरावट होने लगेगी।

अनुकंपा नियुक्ति को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, निर्धारित योग्यता रखने वाले आश्रितों को मिलेगी नौकरी..ये होंगी शर्तें देखिए

प्रदेश के मौसम में आए बदलाव का बड़ा कारण पश्चिमी विक्षोभ है, जो फिलहाल जम्मू काश्मीर में है। उत्तरी राजस्थान पर प्रेरित चक्रवात भी बना हुआ है। इन दो सिस्टम के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छा रहे हैं। राज्य के उत्तरी इलाके ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश की संभावना का भी यही कारण है। छह फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने की संभावना है। इससे हवाओं का रुख फिर बदलने लगेगा और न्यीनतम तापमान में कमी आएगी। 


लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए REWA NEWS MEDIA  फेसबुक पेज लाइक करें