CM शिवराज ने किसानों को लेकर की बड़ी घोषणा : क्लिक करके फटाफट चेक कीजिये ये बड़ी अपडेट

 

MP Kisan News In Hindi : किसानों को साधन सुविधा संपन्न बनाने के उद्देश्य को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chauhan) ने एक बड़ी घोषणा की है। सीएम का कहना है कि किसानों के हर मुश्किल की घड़ी में उनकी सरकार सदैव तैयार है। उन्होंने कहा है कि किसानों के द्वारा बैंकों से लिया गया कर्ज़ का ब्याज माफ करेगी। शिवराज ने कहा है कि किसानों द्वारा दिया गया दो लाख तक का ऋण राज्य सरकार भरेगी।

कैबिनेट में हुआ फैसाला,11 लाख किसान होंगे लाभान्वित
हाल के दिनों में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी इस बैठक में बैठक में निर्णय लिया गया है कि किसानों के 2 लाख तक के ऋण का ब्याज प्रदेश सरकार भरेगी। इसमें प्रदेश सरकार के करीबन 11 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। किसानों पर 2123 करोड़ रुपए का ब्याज बकाया है जिसे सरकार भरने निर्णय ले चुकी है।

सीएम ने चला बड़ा दांव
आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सीएम का यह बड़ा दांव माना जा सकता है। पूर्व की कांग्रेस सरकार ने किसान के 2 लाख रुपए तक का ऋण माफ करने की घोषणा की थी। लेकिन बीच में ही सरकार गिर गई। ऋण माफी के चक्कर में किसानों ने बैंक का पैसा नहीं दिया। अब वह लगातार कर्ज के बोझ में दबे जा रहे हैं। ऐसे में शिवराज सरकार ने कहा है कि वह किसानों के ऋण का ब्याज भरेगी।

जिन किसानों को इस योजना का लाभ देना है उनकी सूची तैयार कर ली गई है। 13 से 15 मई के बीच किसान अपनी पैक्स सोसाइटी के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 12 मई से शुरू होगी। सरकार की योजना के अनुसार इस वर्ष किसानों को 1 जून से खाद और बीज का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।