MP में 10वीं-12वीं का परिणाम एक साथ जारी : इस बार लड़कों के मुकाबले लड़कियां ज्यादा सफल, फटाफट ऐसे चेक करें रिजल्ट्स

 

MP Board Result 2023: 10वीं-12वीं एमपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट दोपहर 12.30 बजे भोपाल में घोषित कर दिए गए। रिजल्ट जानने की उत्सुकता इतनी थी कि दोपहर करीब 12.15 बजे ही एमपी बोर्ड की साइट www.mpresults.nic.in क्रैश हो गई थी। इससे परिणाम देखने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार रिजल्ट घोषित करने के लिए पहुंचे।

10वीं की मैरिट लिस्ट में पहले दो स्थानों पर इंदौर के विद्यार्थियों में बाजी मारी। इंदौर का मृदुल कुमार पाल ने 99 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं शहर की ही प्राची गड़वाल दूसरे स्थान पर रहीं। दोनों ही पिंक फ्लावर स्कूल के हैं। मृदुल ने 500 में से 494 अंक हासिल किए, वहीं प्राची ने 500 में से 493 अंक हासिल किए।

प्राइवेट छात्र-छात्राओं का रिजल्ट 18.15% रहा। छतरपुर के विकास द्विवेदी ने स्टेट टॉप किया है। छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा की मौली नेमा और शाजापुर के रितिक पटेल दूसरे स्थान पर रहे। नर्मदापुरम के नारायण शर्मा तीसरे स्थान पर रहे।

सब्जेक्ट वाइस जानिए, फर्स्ट तीन टॉपर कौन रहे

कला समूह (HUMANITIES GROUP): छिंदवाड़ा की मौली नेमा पहले स्थान पर रहीं। दूसरे स्थान पर भोपाल की सोनाक्षी परमार व समिका वर्मा और तीसरे स्थान पर नरसिंहपुर की आर्या झिरा रहीं।

विज्ञान-गणित (SCIENCE - MATHS GROUP): होशंगाबाद के नारायण शर्मा पहले स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर श्योपुर के गौरव मौर्य और अशोकनगर के रितिन लोधी रहे। तीसरे स्थान पर नरसिंहपुर की प्राची पटेल रहीं।

वाणिज्य (COMMERCE GROUP): खाचरोद की प्रिंसी खेमासारा, खंडवा की रानी जैन, भोपाल के यशवर्धन सिंह मरावी, अनामिका ओझा और मंडला की दिव्यांशी जैन टॉप पर रहे। रीवा की शानवी सिंह राठौड़ दूसरे नंबर पर रहीं। भिंड की आयुषी जैन, इंदौर के आकाश पांडेय और रायसेन की अविष्का सोनी ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

कृषि समूह (AGRICULTURE GROUP): होशंगाबाद के अनुज कुमार ठाकुर ने टॉप किया। मुरैना की श्रद्धा विनोद कुमार दूसरे, तीसरे स्थान पर सतना के सत्यम साहू रहे।

ललित कला और गृह विज्ञान (FINE ARTS AND HOME SCIENCE): देवास की कंचन पहले स्थान पर रहीं। खरगोन की योगिता पाटीदार दूसरे, छतरपुर की साधना राजपूत तीसरे नंबर पर रहीं।

जीव विज्ञान (SCIENCE GROUP): छतरपुर के विकास द्विवेदी टॉपर। शाजापुर के रितिक पटेल दूसरे और सतना की निकिता अग्रवाल तीसरे स्थान पर रहीं।

यहां देखें रिजल्ट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट एक साथ जारी करने वाला है। 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा के बाद से ही इसका इंतजार था। गुरुवार को दोपहर 12.30 बजे यह इंतजार खत्म हो जाएगा।

बच्चे और अभिभावक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in सहित www.mpresults.nic.in, https://mpbse.mponline.gov.in, www.jagranjosh.com, https://www.fastresult.in, www.examresults.net व www.examresults.net/mp पर देख सकते हैं। इन वेबसाइट के अलावा आप माध्यमिक शिक्षा मंडल का एप डाउनलोड कर उस पर भी अपना रोल नंबर डालकर देख सकते हैं।

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में केवल दो विषयों में फेल होने पर फिर से परीक्षा दे सकते हैं। दो से अधिक विषयों में फेल होने पर विद्यार्थी को अगले साल वापस परीक्षा होती है।