Central Employee : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, फटाफट पढ़िए ये बड़ी अपडेट

 

Central Employee Next DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों अच्छी खबर आई है। अगले महंगाई भत्ते की दरों पर बड़ा अपडेट सामने आया है। 31 मई को लेबर मिनिस्ट्री द्वारा AICPI इंडेक्स के अप्रैल के आंकड़े जारी होने वाले है, जिसके बाद संकेत मिलेगा कि जुलाई में कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ेगा।  इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है।

4 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी चुनाव से पहले एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। अबतक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में एक बार फिर 3 से 4 फीसदी तक महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है। अगर 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो कुल डीए 45% होगा और अगर 4 फीसदी बढ़ा तो महंगाई भत्ता 46% होगा। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी और इसका ऐलान रक्षाबंधन से दिवाली के बीच किया जा सकता है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि कितना डीए बढ़ेगा और कब इसका ऐलान किया जाएगा।

31 मई को जारी होंगे AICPI Index
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अबतक के आए आंकड़ों के अनुसार, DA स्कोर कुल 44.46% पहुंच चुका है, अभी इसमें अप्रैल, मई, जून के नंबर्स भी जुड़ना बाकी है। 31 मई को अप्रैल के आंकड़े जारी होंगे, इससे संकेत मिलेगा की जुलाई में कितना डीए बढ़ेगा। इसके बाद मई और जून के CPI-IW नंबर्स भी जुड़ेंगे और फाइनल DA/DR तय होगा। अगर इंडेक्स का नंबर 132.7 से ऊपर पहुंचता है तो जुलाई में 4 फीसदी तक डीए बढ़ना तय माना जा रहा है, इससे कर्मचारियों के वेतन में बंपर उछाल देखने को मिलेगा

ऐसे होता है महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन
वर्तमान में कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए मिल रहा है,डीए फाॅर्मूला (42 x 29200) / 100 से तय होगा। इसी तरह पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत को भी कैलकुलेट किया जाता है।
महंगाई भत्ता निर्धारण के लिए एक फॉर्मूला दिया गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ये फॉर्मूला है [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत – 115.76) /115.76]×100 ।
PSU (पब्लिक सेक्टर यूनिट्स) में काम करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बात की जाए तो इसके कैलकुलेशन का तरीका यह है- महंगाई भत्ता प्रतिशत= (बीते 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (बेस ईयर 2001=100)-126.33))x100