Ahmedabad Crime Branch की रीवा में दबिश : किराए के मकान में मिली डिवाइस, मोहल्ले में हड़कंप, एक दर्जन घरों की हुई तलाशी : 27 घंटे चलाया सर्च ऑपरेशन

 

MP/REWA NEWS : रीवा शहर का सिविल लाइन थाना अंतर्गत पडरा मोहल्ला चर्चा में है। यहां एचपी पेट्रोल पंप के पीछे महेश पाण्डेय (परिवर्तित नाम) के मकान से अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त की है। जो कॉल सेंटर की तरह मोबाइल फोन की बातचीत व मैसेज को एक्सचेंज करती है। दावा है कि इसी मशीन के ​जरिए खालिस्तानी समर्थकों ने बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी देखने पहुंचे क्रिकेट प्रेमियों को धमकाया था।

27 घंटे तक चले सर्च ऑपरेशन के बाद सिम बॉक्स, 5 राउटर, तीन सैकड़ा से ज्यादा सिम कार्ड बरामद किए गए हैं। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की रीवा में दबिश की एसपी नवनीत भसीन ने पुष्टि की है। कहा है कि पडरा स्थित पाण्डेय के मकान से एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मिली है। साइबर सेल इस मशीन को खोजते हुए गुजरात के अहमदाबाद से छतरपुर, सतना व अंत में रीवा पहुंची। लोकेशन के आधार पर डिवाइस जब्त हो गई है।

खालिस्तानी समर्थक आरोपी राहुल द्विवेदी निवासी कुसली थाना उचेहरा जिला सतना।

मोहल्ले में हड़कंप, एक दर्जन घरों की हुई तलाशी
दैनिक भास्कर से बातचीत में नाम न बताने की शर्त पर एक पड़ोसी ने बताया कि 10 मार्च की रात करीब 9 बजे एक दर्जन पुलिस गाड़ियां मोहल्ले में दाखिल हुई। मानो चारों तरफ के मार्ग बंद हो गए। हर आदमी के मन में डर ऐसा क्या हो गया। मध्यप्रदेश और गुजरात सहित अन्य राज्यों की पुलिस प्रतीत हो रही थी। सर्च ऑपरेशन करने वाली टीम एक मशीन की मदद से एक दर्जन घरों पर गई। लोकेशन तो मिल रही थी। पर मकान नहीं मिल रहा था। ऐसे में कई घरों की क्रमश: तलाशा गया।

टॉवर वाली गली में मिला खालिस्तानी समर्थक के किराए का मकान
सूत्रों में चर्चा है कि टॉवर वाली गली में खालिस्तानी समर्थक के किराए का घर मिला है। मकान मालिक से अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने पूछताछ की। कहा कि सतना निवासी राहुल द्विवेदी और नरेन्द्र कुशवाहा को जानते हो। उन्होंने कहा कि हां हमारे दो किरायेदार है। नाम व पता नहीं मालुम। महीने में दो चार बार आते है। लाइट फिटिंग व प्लंबर का काम करते है। अभी काफी दिनों से नहीं आए है। इसके बाद अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने साइबर सेल की मदद से गेट तोड़कर अंदर प्रवेश की। जहां एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सहित कई संदिग्ध वस्तुएं मिली है।

सतना शहर के राजेन्द्र नगर गली नंबर 9 स्थित वही मकान। यहां किराए का कमरा लेकर आरोपियों ने काल स्पूफिंग के लिए अपना कंट्रोल रूम बनाया हुआ था। जहां से वो भड़काउ और धमकी भरे मोबाइल संदेश भेजते थे। इसी बिल्डिंग के कमरे से पुलिस ने सैकड़ों मोबाइल सिम, सिम बॉक्स और राउटर बरामद किए थे।

27 घंटे छावनी में तब्दील रहा मोहल्ला
सीएसपी शिवाली चतुर्वेदी ने बताया कि 10 मार्च की रात 9 बजे से 11 मार्च की रात 12 बजे तक अहमदाबाद क्राइम ब्रांच, सतना व रीवा की पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन चलाया है। राहुल द्विवेदी की गिरफ्तारी सतना तो नरेन्द्र कुशवाहा की गिरफ्तारी छतरपुर से हुई है। गुजरात क्राइम ब्रांच ने अहमदाबाद में मीडिया ब्रीफ में ऑपरेशन की पुष्टि की है। दोनों आरोपियों को गुजरात पुलिस अपने कस्टडी में लेकर चली गई है। दोनों खालिस्तानी समर्थकों से आतंकवादी गतिविधियों के संबंध में जानकारी एकत्र की जा रही है। साथ ही पूरे नेटवर्क को तलाशा जा रहा है।

क्या है पूरा मामला
अहमदाबाद स्थित नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 9 मार्च से 13 मार्च तक आयोजित होने वाले ट्रेस्ट मैच में खलल डालने की कोशिश की गई है। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच का कहना है कि दो खालिस्तानी समर्थकों ने धमकी दी थी। जिससे प्रशंसकों के बीच डर का माहौल बना। मैच का शुभारंभ कराने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीज पहुंचे थे। अहमदाबाद में बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी देखने पहुंचे लोगों को खालिस्तानी आतंकवादी गुरू पतवंत सिंह पन्नू की आवाज में रिकॉर्डेड मैसेज भेजे गए थे।