ALERT : रीवा शहर में फिर सक्रिय हुए वाहन चोर गिरोह, सरगना सहित तीन आरोपियों को पकड़ा,  6 फोरव्हीलर सहित दर्जन भर बाइकें जब्त

 

रीवा। एक प्रधान आरक्षक का बेटा पुलिस के लिए चुनौती बना है। पिछले साल 15 से अधिक मामलों में पकड़े गए आरोपी ने एक बार फिर जेल से छूटते ही अपना गिरोह एकत्र किया और सप्ताह भर में आधा दर्जन वाहनों को पार कर दिया। सोमवार को पुलिस ने उसको पकड़ कर चोरी गई कार सहित कई मोटर साइकिल बरामद किया है।

दरअसल, गढ़ थाना में पदस्थ प्रधान आरक्षक धर्मेंद्र द्विवेदी रामनगर के देवछा गांव का रहने वाला है। उसके बेटे संकल्प द्विवेदी उर्फ बेटू (25) को 2022 के दिसंबर महीने में पुलिस ने गिरोह के साथ वाहन चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया था। सप्ताह भर पूर्व वह जेल से छूटकर आया। उसकी गतिविधियों पर पुलिस नजर रखे हुए थी। पिछले दिनों वह एक बैट्री लेकर जाते पुलिस की नजर में आ गया था। संदेह होने पर पुलिस ने उसको रोक लिया। पूछताछ करने पर उसके पास मौजूद बाइक व बैट्री चोरी की निकली। बैट्री उसने पीके स्कूल के सामने एक पिकअप वाहन से उड़ाई थी। उसे थाने में लाकर पूछताछ की गई तो उसने अपने गिरोह के पुराने साथी अतुल सोनी उर्फ छोटू (22) पिता भैयालाल सोनी निवासी जनता काॅलेज के पास थाना विवि व रोहित पटेल उर्फ छोटू (24) पिता कौशल प्रसाद पटेल निवासी अतरैला थाना मनगवां के साथ मिलकर आधा दर्जन वाहन चोरी की घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया। पुलिस ने उक्त दोनों आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान आरोपी अतुल अपने घर में चोरी की दो बाइक और शेष दुकान में छिपाकर रखने की जानकारी दी। पुलिस ने उसकी निशानदेही पर वाहन बरामद कर लिया है। एक कार सभी ने दो दिन पूर्व चुराई थी, जिसे वे सूनसान स्थान में छिपाए थे। पुलिस ने 6 बाइक व एक कार जब्त किया है। ये वाहन अमहिया, चोरहटा व समान थाना क्षेत्र से चोरी किए गए थे। आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया।

साथी पहले ही जमानत पर आ गए थे बाहर
दिसम्बर माह में समान थाने की पुलिस ने इस गिरोह को पकड़ा था। 6 फोरव्हीलर वाहन सहित दर्जन भर बाइकें जब्त की थीं। उन मामलों में अतुल सोनी व रोहित पटेल की जमानत पहले हो गई थी और वे बाहर आ गए थे। सप्ताह भर पूर्व ही सरगना संकल्प बाहर आया है, जिसने बाहर निकलते ही एक बार फिर अपने गिरोह को एकत्र किया और वाहन चोरी की घटनाओं को अंजाम देना शुरू कर दिया।

वाहनों के पार्ट की करता है बिक्री
गिरोह का एक आरोपी अतुल सोनी ऑटो पार्ट्स की दुकान संचालित करता है। वह अपनी दुकान में वाहनों के पार्ट की बिक्री करता है। चोरी के वाहनों के पार्ट निकालकर उसको बेच देता था। उसकी दुकान में पुलिस पहुंची तो कई गाडिय़ों के पार्ट बरामद हुए हैं। आरोपियों ने काफी संख्या में वाहन बैकुंठपुर व सिरमौर क्षेत्र में बेचे हैं जिनके संबंध में पुलिस जानकारी जुटा रही है। चोरी के वाहन खरीदने वालों के खिलाफ भी पुलिस प्रकरण दर्ज करेगी।

अमहिया पुलिस ने वाहन चोर गिरोह को पकड़ा है। उनके कब्जे से एक कार व 6 बाइकें जब्त हुई हैं। गिरोह का मुख्य सरगना कुछ दिन पूर्व ही जेल से छूटकर आया है। आरोपियों ने वाहन अलग-अलग थाना क्षेत्रों से चुराए हैं।

नवनीत भसीन, एसपी रीवा