REWA में नरेन्द्र मोदी की सभा को लेकर हार्ट अलर्ट : पुलिस वेरिफिकेशन के बाद मीडिया को पास जारी,ऐसे होगी सुरक्षा व्यवस्था

 

PM MODI COMING IN REWA : रीवा के एसएएफ मैदान (saf ground) में 24 अप्रैल को होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (narendra modi) की सभा को लेकर हार्ट अलर्ट (high alert) है। एक सप्ताह पहले पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में अतीक-अशरफ (atik & ashrafd death) की हत्या मीडियाकर्मी बनकर की गई थी। प्रयागराज में हुई वारदात को ध्यान में रखते हुए मोदी के सुरक्षा अधिकारी कार्यक्रम में पहुंचने वाले संवाददाता व फोटोग्राफरों का पुलिस वेरिफिकेशन कराया है। चर्चा है कि आधार कार्ड में जो पता लिखा है। उसी पते के आधार पर सत्यापन कराया गया है।

बता दें कि रीवा संभागीय जनसंपर्क कार्यालय द्वारा 86 रिपोर्टर व छायाकरों की लिस्ट जिला प्रशासन को भेजी गई है। कलेक्ट्रेट कार्यालय द्वारा यह लिस्ट पुलिस को सौंपी गई है। दावा है कि विशेष शाखा पुलिस अपने स्तर से गोपनीय जांच की है। वहीं आधा सैकड़ा संवाददाताओं की लिस्ट प्रदेश जनसंपर्क कार्यालय से आई है। इसी तरह दूरदर्शन, पीएम के सोशल मीडिया हैंडलर, सीएम व केन्द्रीय मंत्री के सोशल मीडिया हैंडलर को अलग से पास जारी किया है।

सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी करते पुलिस अफसर।

हेलीपैड स्थल को रेड जोन और नो फ्लाइंग जोन घोषित
कलेक्टर प्रतिभा पाल ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू की है। वहीं विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा श्रेणी एवं संभावित खतरों को ध्यान में रखते हुए हेलीपैड, मार्ग के दोनों ओर कार्यक्रम स्थल के 3 किलो मीटर की परिधि में ड्रोन, पैराग्लाईडर, हॉट बैलून एवं अन्य फलाईग ऑब्जेक्ट के होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उक्त स्थल को रेड जोन एवं फ्लाइंग जोन घोषित किया है।

दो दिन एक किलो मीटर की परिधि में ड्रोन प्रतिबंधित
कलेक्टर ने कहा है कि प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल के हेलीपैड के दोनों ओर कार्यक्रम स्थल के एक किलो मीटर की परिधि में ड्रोन, पैराग्लाईडर, हॉट बैलून एवं अन्य फलाईग ऑब्जेक्ट के उड़न पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि कमर्शियल फ्लाईट इस प्रतिबंधात्मक आदेश के पालन से मुक्त रहेगी। उन्होंने कहा कि उक्त आदेश 23 अप्रैल से 24 अप्रैल शाम 8 बजे तक प्रभावशील रहेगा।

शहर में लगे कटआउट।

42 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात
पंचायतराज सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। रीवा संभागायुक्त अनिल सुचारी ने सम्मेलन में कानून और व्यवस्था की निगरानी के लिए 42 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। इनमें अपर कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार और अन्य राजस्व अधिकारी शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली की कई विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। आसपास के जिलों का पुलिस बल भी बुला लिया गया है।

मैदान के पास 2500 परिवारों का सत्यापन
रीवा में पीएम मोदी की सभा का लेकर एसएएफ मैदान के पास 2500 परिवारों का सत्यापन हुआ है। साथ ही घर की तलाशी ली गई है। पुलिस के खुफिया विभाग ने मैदान के समीप मकान मालिक से लेकर हर किरायेदार की लिस्ट तैयार की है। दावा है कि बिछिया, अमहिया पुलिस द्वारा 2500 परिवारों का वेरीफिकेशन करवाया गया है। सभी लोगों को हिदायत दी गई है कि यदि उनके घर में कोई बाहर से रिश्तेदार आता है तो उसकी तत्काल सूचना पुलिस को दें।

दो लाख भीड़ लाने का लक्ष्य, तीन डोम लगे
विंध्य क्षेत्र के रीवा में पीएम की सभा को लेकर दो लाख भीड़ लाने का लक्ष्य रखा गया है। चर्चा है कि रीवा- सतना से 1000-1000 बस, सीधी, सिंगरौली से 500-500 बस, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर से दो से तीस सैकड़ा बस लान का लक्ष्य रखा गया है। बैठक व्यवस्था के लिए तीन डोप पंडाल लगे है। आम जनता के लिए खाना व पीने की व्यवस्था बनाई है। शहर व कार्यक्रम स्थल के आसपास करीब एक लाख फ्लैश लग रहे है। पंचायतराज सम्मेलन में करीब 7550 वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था बनाई गई है।

ऐसे होगी सुरक्षा व्यवस्था
- आईजी - 1
- डीआईजी - 3
- एसपी - 8
- एएसपी - 20
- डीएसपी - 57
- कार्यपालिक मजिस्ट्रेट - 42
- पुलिस जवान - 3500

एसएएफ मैदान में लगा डोम, जहां बैठेगी आम जनता।