REWA में धातु को सोना बताकर बिक्री करने वाले UP के दो ठगों को पुलिस ने पकड़ा : 10 लाख का सोना बताकर 2 लाख में बिक्री करने की फिराक में थे

 

REWA NEWS : रीवा में धातु को सोना बताकर बिक्री करने वाले यूपी के दो ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह ठग रोल्ड गोल्ड को 10 लाख कीमत का सोना बताकर 2 लाख में बिक्री करने की फिराक में थे जिन्हें फरियादी की सूझबूझ से ठगी करने से पहले ही पकड़ लिया गया। आरोपियों ने फरियादी से खुद को मजदूर बताया और मजदूरी के दौरान सोना जमीन में गड़ा मिलने की बात कही और उसे अपनी मजबूरियां बताकर झांसे में ले लिया। इससे पहले की ठग अपने मंसूबे में कामयाब होते तब तक फरियादी को ठगी का एहसास हो गया उसने इस बात की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने फिलहाल आरोपियों के कब्जे से ठगी करने के लिये बतौर सेम्पल दिखाया जाने वाला सोने का एक टुकड़ा सहित डेढ़ किलो वजन का रोल्ड गोल्ड झूमर बरामद किया है।

मामला रीवा शहर के समान थाने का है। निरीक्षक सुनील कुमार गुप्ता ने जानकारी देते हुये बताया कि फरियादी रामलखन सिंह निवासी गाम मनगवां हाल नेहरू नगर नें थाने में आकर बताया कि उनके साथ दो ठग असली सोने का टुकड़ा दिखाकर नकली सोना बेंचने की फिराक में है। पुलिस ने फरियादी की शिकायत को गंभीरता लेकर जब उनके बताए हुये ठिकाने पर पहुंचकर सोना बेंचने वाले दोनों शख्स को पकड़ा तो उनके पास से नकली सोने का झूमर निकला जिसे वह असली बताकर फरियादी को बेंचकर ठगी करने वाले थे। पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपी उत्तरप्रदेश स्थित आगरा जिले के रहने वाले है।

सब्जी खरीदने गए शख्स को बनाया अपना शिकार
आरोपियों ने नकली सोना बेंचने के लिये बाजार में सब्जी खरीदने आए शख्स को अपना शिकार बनाया। पुलिस ने बताया कि फरियादी रामलखन समान ओव्हर ब्रिज के पास ठेले में सब्जी खरीद रहे थे तभी दो शख्स वहां पहुंचे, जिन्होंने खुद को मजदूर बताया और कहा कि हम लोगोें को खुदाई के दौरान सोने की लड़ी लगी झूमर मिली है, उसे वह बेंचना चाहते है। आरोपियों ने फरियादी को अपने झांसे में लेने के लिये असली सोने का एक छोटा सा टुकड़ा दिया और उसे बाजार में चेक कराने के बाद ही पूरा सोना खरीदने का बात कर फरियादी को अपने भरोसे में ले लिया था।

10 लाख का सोना 2 लाख में देने को थे तैयार
आरोपियों ने जिस नकली सोने के झूमर को असली बताया उसकी कीमत 10 लाख बताई गई लेकिन वह फरियादी को सिर्फ 2 लाख में ही देने को तैयार हो गए। 10 लाख का सोना सिर्फ 2 लाख में मिलने पर फरियादी के मन भी थोड़ा लालच आ गया था। आरोपियों ने सौदा तय होने के बाद फरियादी से 3 हजार रूपए एडवांस भी ले लिये थे और सोना चेक कराने के बाद पूरा सोना देने की डील तय हुई थी।

नकली और असली में फर्क से हुई शंका
ठगों के झांसे में पूरी तरह से फंस चुके फरियादी ने असली सोना मिलने के बाद नकली सोना खरीदकर कर ठगी का शिकार होने ही वाला था। डील के मुताबिक फरियादी ने दूसरे दिन सोना खरीदने के लिये बुलाया। फरियादी नें जब झूमर को देखा तो एक दिन पूर्व दिए गये सेम्पल से उन्हें फर्क समझ आया। फरियादी को तुरंत ठगी की शंका हुई और उसने पैसे लेकर आने की बात कह कर सीधा थाने पहुंचा और पुलिस ने फरियादी की मदद से दोनों ठगों को पकड़ लिया।

ये हुये गिरफ्तार
पुलिस के मुताबिक नकली को असली सोना बताकर ठगी करते पकड़े गए आरोपियों में मुखिया राज पिता प्रेम राय 27 साल व विरेन्द्र कुमार कुम्हार पिता नत्थू कहार उम्र 33 वर्ष दोनों निवासी गौतम नगर नई आबादी यमुना ब्रीज कुबेरपुर थाना एत्माददौला जिला आगरा उत्तरप्रदेश शामिल है। आरोपियों के विरूद्ध धारा 420, 34 भारतीय दण्ड विधान का अपराध पंजीबद्ध किया जाकर न्यायालय में पेश किया गया है।