REWA में हुआ एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण, 76 फीसदी बिजली MP को और DELHI मेट्रो को मिलेगी 24% बिजली

 

रीवा, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन कर दिया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने प्लांट का लोकार्पण किया।


इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम शिवराज भी जुड़े हैं। एशिया के सबसे बड़े इस सोलर प्लांट का के जरिए 76 फीसदी बिजली एमपी को और दिल्ली मेट्रो को मिलेगी 24ऽ बिजली।


मध्यप्रदेश के रीवा जिले के गुढ़ तहसील में बना है एशिया का सबसे बड़ा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट। 750 मेगावाट बिजली की क्षमता वाले इस सोलर प्लांट से न सिर्फ दिल्ली मेट्रो के पहिये चलेंगे, बल्कि मध्यप्रदेश समेत दूसरे राज्य के लोगों के घर भी रोशन होंगे। ये अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट लगभग 1590 एकड़ जमीन पर तैयार किया गया है।


ये रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड, एमपी उर्जा विकास निगम लिमिटेड और भारत की सौर उर्जा निगम की एक ज्वाइंट वेंचर है। 2017 में तत्कालीन केंद्रीय नगर विकास मंत्री वेंकैया नायडू की मौजूदगी में इसके लिए ग्दृछ हुआ था। प्लांट के अंदर सौर उर्जा से बिजली उत्पादन के लिए 3 यूनिट हैं। तीनों इकाइयों से 250-250 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ   रीवा  न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.rewanewsmedia.com