REWA : नकली नोट के तस्करों से पूछताछ के बाद बड़ा खुलासा; देश भर में फैला है नेटवर्क, जल्द पुलिस करेगी खुलासा

 

रीवा। नकली नोट के तस्करों से पूछताछ में एक बड़ा नेटवर्क सामने आया है जो पूरे देश में फैला हुआ है। कई राज्यों में उनका नेटवर्क फैला हुआ था जहंा के लोगों से वे संपर्क में थे। साइबर सेल की पूरी टीम इनका नेटवर्क की परतें उधेडऩेें लगी है। सिविल लाइन पुलिस ने झारखंड से नकली नोट के दो तस्करों को पकड़ा है जो आनलाइन नकली नोट का कारोबार करते थे।

पूछताछ में सामने आया आरोपियों का नेटवर्क
उक्त आरोपियों को रीवा लाकर पुलिस अब उनसे पूछताछ कर रही है। प्रारंभिक पूछताछ में करीब दर्जन भर राज्यों में उनका नेटवर्क सामने आया है जहां के लोगों से उन्होंने आनलाइन चैटिंग की थी। इनमें मध्यप्रदेश, यूपी, झारखंड, बिहार सहित अन्य राज्य शामिल है। इस बात की पूरी संभावना है कि इन सभी को तस्करों ने नकली नोट सप्लाई की है। यही कारण है कि पुलिस अभी पूरे मामले को गोपनीय रखे हुए है ताकि कारोबार से जुड़े लोग अलर्ट न हो जाये। आरोपी फेक करेंसी नाम की साइड का इस्तमाल करते थे और इसी के माध्यम से वे सभी लोगों को मैसेज भेजते थे। इस साइड में कई लोगों से उनकी चैटिंग सामने आई है जिनको साइबर सेल की मदद से ट्रेस करने का प्रयास किया जा रहा है।

फर्जी नम्बरों का करते थे इस्तमाल
जिन नम्बरों का इस्तमाल वे करते थे वे सभी फर्जी नामों से लिये गये थे और इनका इस्तमाल सिर्फ कारोबार में करते थे। आरोपी अक्सर अपना लोकेशन बदलकर लोगों से बात करतें थे। इनका पूरा नेटवर्क झारखंड से ही संचालित होता था। आरोपियों द्वारा लगातार नए-नए खुलासे किये जा रहे है जिस पर पुलिस ने उनको पुन: न्यायालय में पेश कर रिमांड में ले लिया गया है। इस पूरे नेटवर्क का खुलासा करने के लिए पुलिस बेहद गोपनीय तरीके से काम कर रही है। यही कारण है कि अभी तक कई संदिग्धों के नाम पुलिस के सामने आ चुके है।

आरोपियों के बैंक खातों को सीज करवा रही पुलिस
उक्त आरोपियों द्वारा नकली नोट भेजने के एवज में लोगों से बैंक खातों में रुपए डलवाते थे। ये बैंक के खाते भी फर्जी नाम से खोले गए थे। झारखंड में ही उनके कई बैंक खाते सामने आए है जिनको अब पुलिस सीज करवाने का प्रयास कर रही है। इन बैंक खातों में 50 लाख रुपए के लगभग होने की जानकारी सामने आई है। आरोपियों के खातों में इतनी बड़ी मात्रा में नकदी सुनकर पुलिस भी हैरान है। यही कारण है कि उनके सभी खातों को फिलहाल सीज करवा रही है। उसके बाद इन खातों में अभी तक हुए लेनदेन के संबंध में बैंकों से जानकारी मांगी जायेगी। जिन लोगों ने भी इनके खातों में रुपए जमा करवाये होंगे वे सभी इस फर्जीवाड़े नामजद हो जायेंगे।

जल्द कर सकती है पुलिस पूरे मामले का खुलासा
नकली नोट के इस नेटवर्क सामने लाने के लिए पुलिस की कई टीमें काम कर रही है। आरोपियों से अलग टीम पूछताछ कर रही है और उनके द्वारा दी गई जानकारियों की तस्दीक कर रही है। वहीं साइबर सेल की टीम उनके नेटवर्क में शामिल लोगों का पता लगा रही है। पुलिस के सामने नयी-नयी जानकारियां सामने आ रही है। जल्द पुलिस पूरे मामले का खुलासा करने की जानकारी दे रही है।