कॉन्वेंट स्कूलों की मनमानी से अभिभावक परेशान : अगली कक्षा में प्रवेश चाहिए तो ONLINE जमा करें फीस

 

सतना . कोराना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन के कारण दो माह से स्कूल बंद हैं। नए शिक्षा सत्र को लेकर सरकार द्वारा अभी कोई भी दिशा निर्देश नहीं दिए गए। लेकिन, शहर के कॉन्वेंट स्कूल शासन के निर्देश को दरकिनार कर अभिभावकों पर फीस जमा करने का दबाव बना रहे हैं। निजी विद्यालय अभिभावकों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर ऑनलाइन फीस जमा करने का नसीहत दे रहे हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर फीस मांगने वाले निजी विद्यालय बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश के लिए ३० मई तक फीस की पहली किस्त स्कूल के बैंक खाते में जमा करने के निर्देश दे रहे हैं। निजी विद्यालयों की मनमानी से अभिभावक परेशान हैं। बच्चों के भविष्य को देखते हुए जहां कुछ अभिभावक दूसरे से पैसा लेकर स्कूल फीस जमा कर रहे हैं, तो जो फीस जमा करने में फिलहाल असमर्थ हंै वे जुलाई तक की मोहलत मांग रहे हैं।

बोनांजा ने मैसेज के साथ भेजी चेतावनी
बोनांजा स्कूल द्वारा अभिभावकों को मैसेज भेजकर छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश के लिए कक्षा कोड जनरेट कराने 7750 रुपए फीस ऑनलाइन स्कूल के बैंक एकाउंट में जमा कर सूचना स्कूल के नंबर पर देने के निर्देश दिए जा रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि उन्हें यह चेतावनी भी दी जा रही कि यदि 30 मई तक फीस जमा नहीं हुई तो बच्चे के अगली कक्षा के कोड जनरेट नहीं होंगे। इसकी जवाबदारी स्वयं अभिभावकों की होगी।

क्रॉइस्ट ज्योति का कारनामा भी सामने आया
क्रॉइस्ट ज्योति स्कूल द्वारा अभिभावकों को मैसेज भेजकर स्कूल की प्रथम किस्त ऑनलाइन बैंक खाते में जमा कराने को कहा जा रहा है। स्कूल द्वारा सभी अभिभावकों को फीस जमाकर रसीद प्राप्त करने का दबाव बनाया जा रहा है। साथ ही चेतावनी भी दी जा रही कि स्कूल खुलने पर फीस जमा की रसीदों का सत्यापन किया जाएगा। जो अभिभावक समय पर फीस जमा नहीं करेंगे, उनके बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश में परेशानी हो सकती है।

स्कूल फीस जमा कराने को लेकर गाइडलाइन जारी की जा रही है। जो विद्यालय गाइडलाइन के विपरीत आचरण करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  जिला शिक्षा अधिकारी सतना