BHOPAL : लॉकडाउन में हैं तो नशा छोड़ने का मिला है अच्छा मौका, ये उपाय आजमाएं


भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। पूरे भारत में अब तक कोरोना वायरस  से संक्रमित मरीजों की संख्या लगभग 1029 तक पहुंच चुकी है। वहीं कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 25 हो गई है। देश में कोरोना वायरस के 86 मरीज ऐसे हैं, जो ठीक हो चुके हैं। इन सब के बीच लॉकडाउन की स्थिति चुनौतीपूर्ण बन गई हैं।

sharab1_3968505_835x547-m.jpg

डॉक्टर्स का कहना है कि जो लोग रोज शराब पीने के आधी होते हैं उनके लिए ये अच्छा मौका है। मनोचिकित्सकों का कहना है कि बिना किसी मेडिकल सपोर्ट के अचानक शराब न मिलने से आने वाले विदड्रॉल सिमप्टम्स खतरनाक स्तर पर भी जा सकते हैं। ऐसे लोगों को दवाओं की सख्त जरूरत पड़ती है। डॉक्टर की मेडिकेशन न मिलने से लोगों की मेंटल हेल्थ भी प्रभावित हो सकती है। अगर आप इन परिस्थितियों से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय.....
stop-drinking.jpg

- नशे की लत वाले लोग शांत वातावरण में अकेले बैठें और अपना मनपसंद काम करें।
- तरल पदार्थ का सेवन अधि‍क मात्रा में करें।
- खाने में विटामिन सी की मात्रा अधि‍क बढ़ाएं।
- संतरा और नीबू का पानी पिएं।
- अगर आपको शराब पीने की लत महसूस हो रही हो तो आप किसी शुगर ड्रिंक का भी सहारा ले सकते हैं।
- ध्यान रखें कि आपका पेट कभी भी खाली नहीं होने पाए. इसके अलावा प्रतिदिन के हिसाब से 6 से 8 गिलास पानी पीना भी बहुत जरूरी है।
- जब भी आपको शराब पीने की लत महसूस हो अपनों के बीच बैठ जाइए और उनके साथ समय बिताने की कोशिश कीजिए. धीरे-धीरे आपका खुद पर काबू बढ़ने लगेगा और आप एक बेहतर जिंदगी की ओर बढ़ चलेंगे।
- किसी दूसरे काम में खुद को उलझाने की कोशिश करें।
Powered by Blogger.