CORONAVIRUS UPDATES : कोरोना वायरस से मरने वालों के परिजन को मिलेगा 4 लाख मुआवजा


कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। भारत में जहां दो लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं अमेरिका में 50 लोगों की मौत के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है। ट्रम्प ने देर रात कहा कि वे खुद भी जांच करवाएंगे। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि अब यूरोप कोरोना वायरस का केंद्र बन गया है और यह वायरस कब अपनी चरम पर पहुंचेगा इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है।
14 March 2020
  • 03:19 PM
    गृह मंत्रालय ने किया मुआवजे का ऐलान
    केंद्रीय गृहमंत्रालय ने कोरोना से मरने वाले के परिजन को 4 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण से दो लोगों की मौत हो चुकी है। पहला मामला कर्नाटक का था और दूसरी मौत नई दिल्ली में हुई है। 
  • 03:08 PM
    अहमदाबाद। भारत सहित पूरे विश्व में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। गुजरात भी इस हालात से अलग नहीं है यहां भी ऐतिहात के तौर पर विविध कदम उठाये जा रहे हैं। गुजरात हाईकोर्ट ने इसका स्वयं संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार और संबधित विभागों को तलब कर 20 मार्च को हलफनामा पेश करने का आदेश दिया है। वहीं हाईकोर्ट ने राज्य की अन्य कोर्ट को कहा है कि वे कोर्टों में मुवक्किलों को हाजिर रहने में छूट दें , साथ ही सावधानी के तहत अन्य असरकारक कदम भी उठाये।

  • 02:33 PM
    कोरोना वायरस के चलते बंगाल में भी 16 से 31 मार्च तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज
    कोरोना वायरस के चलते बंगाल सरकार ने भी 16 मार्च, सोमवार से राज्य के सभी स्कूल-कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को बंद रखने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से शनिवार को इस बाबत निर्देशिका जारी कर सभी शिक्षण प्रतिष्ठानों को बंद रखने के लिए सूचित किया गया है। आदेश के मुताबिक 16 से 31 मार्च 2020 तक राज्य के सभी निजी व सरकारी शिक्षण प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इसमें मदरसा भी शामिल है। इस दौरान स्कूल-कॉलेजों में आंतरिक परीक्षाएं भी नहीं होंगी। हालांकि उच्च माध्यमिक व आइसीएसइ की परीक्षा जारी रहेगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, ओडिशा सहित कई राज्य सरकारें पहले ही स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा कर चुकी है। अब बंगाल सरकार ने भी ऐहतियातन यह कदम उठाया है।
  • 01:01 PM
    पंजाब में भी मॉल, सिनेमा हाल, शॉपिंग कांप्लेक्स, क्लब बंद
    पंजाब सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी मॉल, सिनेमा हाल, शॉपिंग कांप्लेक्स, क्लब इत्यादि तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए।
  • 12:05 PM
    दिल्ली: कोरोना से दिल्ली की जिस बुजुर्ग महिला की मौत हुई थी, उसको निगम बोध घाट ने अंतिम संस्कार करने से रोक दिया है। निगम बोध घाट के संचालक सुमन गुप्ता ने कहा कि वहां अर्थी आने की सूचना है। वह निगम बोध घाट जा रहे हैं। आरएमएल के डॉक्टर अंतिम संस्कार पर अब फैसला लेंगे। क्योंकि निगम बोध शमशान घाट पर लकड़ी और सीएनजी से ही अंतिम संस्कार होता है।
  • 12:00 PM
    महाराष्ट्र सरकार ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र
    कोरोना का कहर देखते हुए महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का ऐलान किया है। यह विशेष सत्र दो दिन का रहेगा, जिसमें सभी विधायक कोरोना के फैसले से रोकने के उपायों पर चर्चा करेंगे।
  • 11:51 AM
     कोरोना का असर, होटले खाली
    कोराेना वायरस को लेकर पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है। इससे आम आदमी के अलावा कारोबारियों में भी दहशत है। दिन ब दिन कारोबार को करारी चपत लग रही है। कोरोना के इफैक्ट से होटल एवं रेस्टोरेंट उद्योग भी हलकान है। जनवरी में पंजाब के होटलों का आक्यूपेंसी रेट साठ से सत्तर फीसद तक था, जोकि अब गिर कर महज पंद्रह से बीस फीसद रह गया है। होटल कारोबारियों का कहना है कि मौजूदा हालात में खर्च तक नहीं निकल पा रहा है और पूरी इंडस्ट्री नुकसान में चल रही है। ऐसे में सरकार को हालात सामान्य होने तक करीब तीन से चार माह के लिए उद्योग को विशेष राहतें देनी होंगी।
  • 11:23 AM
    नागपुर में अस्पताल से भागे 5 कोरोना संदिग्ध 
    नागपुर में कोरोना के 5 संदिग्ध मरीज अस्पताल से भाग गए हैं। उन्हें यहां के मायो हॉस्पिटल के आइसोलेशन में भर्ती कराया गया था। नागपुर पुलिस के सब-इंस्पेक्टर एस. सूर्यवंशी के अनुसार, 5 संदिग्धों में से एक की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शेष 4 की रिपोर्ट आना बाकी है। हमने उनका पता लगा लिया है और उन्हें फिस से हॉस्पिटल लाने की कोशिश की जा रही है। 
  • 11:18 AM
    Infosys ने बेंगलुरू में खाली करवाई बिल्डिंग
    Infosys ने कहा है कि कंपनी ने बेंगलुरू स्थित अपनी एक सैटेलाइन बिल्डिंग खाली करवा दी है। यहां एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। 
  • 11:08 AM
    Video: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में कोरोना वारयस की स्थिति पर बयान जारी किया। 
  • 11:07 AM
    ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड सीरीज स्थगित
    कोरोना के बढ़ते कहर के बीच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही क्रिकेट सीरीज स्थगित कर दी गई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया का आगामी न्यूजीलैंड दौरा भी टाल दिया गया है। आईसीसी की ओर से यह जानकारी दी गई है। 
  • 11:05 AM
    भारत में कोरोना के अब तक 83 मरीज
    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया है कि देश में अब तक कोरोना वारयस के 83 मामले में सामने आए हैं। बता दें, कर्नाटक और दिल्ली में इस संक्रामक बीमारी से एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। 
  • 11:00 AM
    कोरोना के खौफ के बीच बर्ड फ्लू की आहट
    देश में कोरोना का खौफ है, इस बीच केरल में बर्ड फ्लू की खबर है। यहां के परापनानगड़ी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।  इसके बाद सरकार ने स्पेशल टीम तैनात की है और इलाके के 1 किमी के अंदर के सभी पशु पक्षियों की जांच की जा रही है। 
  • 10:58 AM
    तिहाड़ जेल में भी बना आइसोलेशन वार्ड, हर कैदी की हो रही स्क्रीनिंग
    तिहाड़ जेल में भी कोरोना वारयस की जांच के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, जेल में कैद सभी कैदियों की जांच हो चुकी है। जो नए कैदी आ रहे हैं, उनकी भी जांच की जा रही है। 
  • 09:33 AM
    सऊदी अरब ने अपना हवाई मार्ग बंद किया
    सऊदी अरब ने कोरोना वायरस को फैसले से रोक लगाने के लिए अपना हवाई मार्ग बंद कर दिया है। यानी अब कोई इंटरनेशनल फ्लाइट्स सऊदी अरब में प्रवेश नहीं कर पाएगी। सऊदी अरब में अब तक कोरोना के 86 मरीज सामने आए हैं। 
  • 09:16 AM
    राजस्थान: 30 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, जिम, सिनेमा बंद
    यूपी, एमपी, बिहार, छत्तीसगढ़ समेत 11 से अधिक राज्यों के बाद अब राजस्थान में भी कोरोना वायरस को रोकने के लिए स्कूल कॉलेजों में 30 मार्च तक छुट्टी घोषित कर दी है। सरकार ने कहा है कि इस दौरान प्रदेशभर में सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, कोचिंग सेंटर्स भी बंद रहेंगे।
  • 09:11 AM
    धमतरी (छत्तीसगढ़)। नोवल कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश सहित जिले के सभी शासकीय एवं निजी स्कूल तथा शिक्षण संस्थाओं को आगामी 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। जानकारी न होने के चलते स्कूलों में पालक बच्चों समेत स्कूल पहुँच रहे हैं जिन्हें स्टाफ द्वारा स्कूल बंद होने की जानकारी दी जा रही है। जानकारी के अनुसार जिले में 1492 प्राइमरी, मिडिल, हाई, हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित हैं। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार एक अप्रैल से स्कूल खुलेंगे। 
  • 09:10 AM
    उत्तराखंड: कोरोना वायरस की वजह से उत्तराखंड में बीजेपी सरकार के 3 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 18 मार्च को होने वाले "विकास के तीन साल बातें कम-काम ज्यादा" कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। #CoronavirusPandemic

  • 09:09 AM
    आरएसएस की बैठक रद्द
    बेंगलुरू में होने वाली राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की प्रतिनिधि सभा की बैठक रद्द कर दी गई है। तेजी से फैसले कोरोना वायरस के कारण यह कदम उठाया गया है। 
  • 09:09 AM
    अमेरिका ने रोके भारतीयों के वीजा
    कोरोना के कहर को देखते हुए अमेरिका ने भारतीय नागिरकों को जारी किए जाने वाले सभी वीजा रोक दिए हैं। भारत में अमेरिकी दूतावास से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी इमिग्रेंट्स और नॉन-इमिग्रेंट्स वीजा अपॉइन्टमेंट 16 मार्च से रद्द रहेंगे।
  • 09:02 AM

    अमेरिका; कॉलेज, विश्वविद्यालय बंद होने से छात्रों में अनिश्चितता
    अमेरिका के कई राज्यों में कोरोना वायरस के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद किए जाने से छात्रों में अनिश्चितता का माहौल है। खासतौर पर विदेशी छात्रों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। कम आय वाले छात्रों में चिंता इस बात को लेकर है कि क्या वे घर लौटने का खर्च उठा सकते हैं? जबकि अंतरराष्ट्रीय छात्र ऑनलाइन क्लासेज को लेकर चिंतित हैं क्योंकि उनके वीजा में आमतौर पर ऑनलाइन क्लासेज की अनुमति नहीं है। रिसर्च से जुड़े छात्र अपने प्रोजेक्ट पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर परेशान हैं।

  • 09:02 AM
    कोरोना को लेकर ट्रंप ने अमेरिका में घोषित किया आपातकाल
    कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को देश में आपातकाल की घोषणा कर दी। इसके साथ ही कोरोना वायरस से लड़ने के लिए संघीय निधि से 50 अरब डॉलर (लगभग 3.5 लाख करोड़ रुपये) जारी होने का रास्ता साफ हो गया है। अंदेशा जताया जा रहा है कि अमेरिका की आधी आबादी इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ सकती है। कुछ विशेषज्ञों ने बताया है कि आखिर आधी अमेरिकी आबादी और खासतौर पर बुजुर्गों पर यह खतरा क्यों मंडरा रहा है? अमेरिका के 30 से ज्यादा राज्यों में यह वायरस फैल चुका है। अब तक 1700 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं और 41 की मौत भी हो चुकी है।
  • 09:01 AM
    कोरोना वायरस के संक्रमण से दिल्ली में पहली मौत
    आरएमएल अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली निवासी 67 वर्षीय बुजुर्ग महिला की शुक्रवार को मौत हो गई। कोरोना के संक्रमण से यह देश में दूसरी और दिल्ली में पहली मौत है। इसके अलावा सफदरजंग अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित एक नए मामले की पुष्टि हुई है। मरीज दिल्ली का रहने वाला है। इसके साथ ही दिल्ली में पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर सात हो गई हैं।
Powered by Blogger.