CORONAVIRUS : WHO का दावा, सिर्फ लॉकडाउन से संक्रमण पर नियंत्रण संभव नहीं


लंदन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो सिर्फ लॉकडाउन से कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा सकता है। इसके लिए स्वास्थ्य उपायों की जरूरत होगी। रिपोर्ट के अनुसार, संगठन के आपातकाल विशेषज्ञ माइक रायन का कहना है कि अभी इस बात पर जोर देने की आवश्यकता होगी कि जो बीमार है, उन्हें आइसोलेशन में डाला जाए। ये लोग किनके संपर्क में आए थे, उनका पता लगाना चाहिए और उन्हें भी आइसोलेट करना चाहिए। अगर हम सख्त तौर पर इसका पालन नहीं करते हैं, तो लॉकडाउन के साथ भी खतरा बरकरार है।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत बढ़ती ही जा रही है। अभी तक यह वायरस 13 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। तीन लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं। सिर्फ चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 8 हजार के पार पहुंच चुका है। कई देशों की सरकारों ने एहतियातन लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। भारत के कई राज्यों में भी लॉकडाउन की स्थिति बरकरार है।

माइक का कहना है कि जब लॉकडाउन या अन्य पाबंदियां हटेंगी तो यह बीमारी फिर से लोगों को अपना शिकार बना सकती है। माइक रायन ने इसके लिए चीन, सिंगापुर और साउथ कोरिया का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि इन देशों ने सख्ती के साथ बचाव उपायों को लागू किया गया। हर संदिग्ध की जांच की। संक्रमण की समीक्षा की गई।

उन्होंने आगे कहा कि कई देशों में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दवा बनाने की कवायद जारी है। अभी तक सिर्फ अमरीका में ही इसका परीक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में इसपर काम जारी है और इसमें एक साल भी लग सकता है लेकिन लोगों को इससे बचने के जरूरी कदम खुद उठाने होंगे।
Powered by Blogger.