CORONAVIRUS : पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी ख़बर, मिल गई है कोरोना वायरस की दवा!


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus)  को लेकर दुनियाभर में मची दहशत के बीच एक राहत भरी खबर आ रही है. अगर गार्डियन (Guardian) अखबार की खबर सही माने तो कोरोना की दवाई मिल गई है. अखबार ने खबर दी है कि चाइना में मेडिकल अथॉरिटीज का कहना है कि जापान के नये टाइप के इंफ्लुएंजा ट्रीट करने की दवाई कोरोना वायरस को ट्रीट करने में इफेक्टिव साबित है रही  है.

इस दवाई का नाम है फेवीपिराविर इसे एविगन के नाम से भी जाना जाता है.

चीन के साइंस एंड टेक्नॉलिजी मंत्री के अधिकारीसांग शीनमिन के मुताबिक वुहान और शेनजेन में इस दवाई का 340 लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल किया गया है. ये अब तक की सबसे ज्यादा इफेक्ट करने वाली दवाई है. इसमें मरीज को 4 दिन में कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव होते देखा गया है. लोगों के फेफड़े  91% पर ठीक हो गए. जबकि बाकी ड्रग में ये इफेक्ट 62% देखा गया.

जापान में डॉक्टर भी इस दवाई का प्रयोग कर रहे हैं. जापान के डॉक्टर ये तो मानते हैं कि शुरुआती हल्के फुल्के लक्षण इस दवाई से ठीक किये जा सकते हैं पर बहुत गंभीर स्थिति होने पर ये दवाई काम नहीं करती . हालांकि HIV मरीज को दी जानू वाली दवाई के साथ भी इसी तरह की लिमिटेशन देखी गई है. हाल ही में जयपुर के डॉक्टर्स ने कोरोना पीड़ित को HIV ठीक करने वाली दवाईयां दी थी जिसके रिजल्ट थोड़े बेहतर आए थे.

कम होने लगा है कोरोना इफेक्ट? चीन ने कहा- तीन महीने में पहली बार कोई नया मामला सामने नहीं आया!
कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर भारत समेत दुनियाभर के कई देश युद्धस्तर की लड़ाई लड़ रहे हैं. इस बीच चीन से एक अच्छी खबर आई है. चीन में बीते तीन महीने में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोरोना का एक भी घरेलू (Domestic) मरीज सामने नहीं आया है. हालांकि यहां 34 विदेशी नागरिकों में कोरोना की पुष्टि हुई है.

आपको बता दें कि जनवरी महीने में चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हई थी और देखते ही देखते इस बीमारी ने दुनियाभर में कोहराम मचा दिया. अकेले चीन में इस महामारी से मरने वालों की संख्या तीन हजार के पार पहुंच गई है. 

समाचार एजेंसी AFP की खबर के मुताबिक, चीन ने कहा है कि बुधवार (18 मार्च) को एक भी चीनी नागरिक में कोरोना वायरस का नया मामला सामने नहीं आया. साथ ही चीन ने यह भी कहा है कि गुरुवार को 34 विदेशी नागरिकों में कोरोने के मामलों की पुष्टि हुई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, विदेशी नागरिकों में 34 नए मामले सामने आए हैं जो कि बीते दो सप्ताह में सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि है. 
Powered by Blogger.