JABALPUR : सुरक्षा संस्थान में धमाके के साथ फटा तोप का सिलेंडर, एक सैनिक शहीद, 3 घायल


जबलपुर। शहर स्थित सुरक्षा संस्थान 506 आर्मी बेस वर्कशॉप में 155एमएम तोप (गन) का सिलेंडर धमाके के साथ फट गया। शनिवार की दोपहर 12 बजे के लगभग हुई इस घटना में मौके पर मौजूद एक सैनिक की मौत और 3 अन्य के घायल हो गए।

खमरिया थाना पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। वहीं संस्थान प्रशासन शाम तक घटना की विस्तृत जानकारी देने से बचता रहा। श्रमिक नेता बताते हैं कि कोविड-19 का संक्रमण रोकने पूरा देश लॉक डाउन है। इस वजह से 506 आर्मी बेस वर्कशॉप भी बंद है।

बंद के दौरान संस्थान में एआरजी सेक्शन में बोफोर्स गन (155 एमएम) का सिलेंडर फटा और 4 सैनिक हताहत हो गए। घटना से कुछ देर पहले तक सैनिक कालूराम गुर्जर (32) निवासी राजस्थान और उसके 3 साथी गन की मरम्मत कर रहे थे। तभी गन का सिलेंडर फटा और सैनिक कालूराम गुर्जर की मौत हो गई।किसने दिए मरम्मत के निर्देश देश व संस्थान में लॉक डाउन होने के बाद भी सैनिकों का दल किस वरिष्ठ अधिकारी के निर्देश पर गन की मरम्मत कर रहा था?, यह जानकारी नहीं मिली है।

सीएसपी रांझी धर्मेश दीक्षित का कहना है कि इस मामले में किसी प्रकार की कार्रवाई करने सेना पुलिस ही अधिकृत है। घायलों को एमएच भेजावर्कशॉप के एआरजी सेक्शन में धमाका होने की खबर पाकर वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए। सैन्य अधिकारियों ने तत्काल एक जीप बुलाई और 3 घायलों को मिलट्री हॉस्पिटल (एमएच) भिजवा दिया। साथ ही खमरिया थाना पुलिस को घटना की खबर दे दी।

बोर्ड इंक्वायरी होगीसैन्य अधिकारी बताते हैं कि 506 आर्मी बेस वर्कशॉप में गन का सिलेंडर फटने की घटना की इंक्वायरी (जांच) कराई जाएगी। इसके लिए पूर्वी मध्य कमान मुख्यालय के निर्देश पर बोर्ड का गठन होगा, जो निर्धारित समय में अपनी रिपोर्ट पेश करेगा।
Powered by Blogger.