MP में संवैधानिक संकट बरकरार ,सीएम की सलाह पर राज्‍यपाल ने 6 मंत्रियों को हटाया : सिंधिया-शिवराज राजभवन पहुंचे


सत्ता को लेकर मध्य प्रदेश में जारी घमासान अब संवैधानिक व्यवस्थाओं व प्रक्रियाओं की जद में पहुंच गया है। करीब 22 कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफों के बाद कमलनाथ सरकार जहां गिरने की कगार पर है। इसीलिए भाजपा का पूरा जोर 16 मार्च से शुरू होने वाले विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले सदन में शक्ति परीक्षण (फ्लोर टेस्ट) कराने पर है। राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमल नाथ की सलाह पर मंत्रि-परिषद के 6 सदस्यों को तत्काल प्रभाव से मंत्रि-परिषद से पृथक कर दिया है। इन मंत्रियों के नाम इमरती देवी, तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, महेन्द्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर और डॉ. प्रभुराम चौधरी हैं।

13 March 2020
  • 05:47 PM
    बेंगलुरु से आने वाले विधायक आज नहीं आ रहे हैं विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने मीडिया से चर्चा में कहा मैंने नियम प्रक्रियाओं का पालन करते हुए उन्हें आज बुलाया था 3:30 बजे से लगभग 3 घंटे इंतजार किया कल अन्य विधायकों को बुलाया है इन विधायकों को अपना पक्ष रखने के लिए आगे मौका दूंगा 
  • 05:45 PM
    बेंगलुरु से सिंधिया समर्थक विधायकों के अभी भोपाल आने में संशय। 
  • 05:21 PM
    बर्खास्त छह मंत्रियों के विभागों का बंटवारा। विजयलक्ष्मी साधो को महिला बाल विकास। मंत्री गोविंद सिंह को खाद्य नागरिक आपूर्ति। बृजेंद्र सिंह राठौर को परिवहन। सुखदेव पांसे को श्रम। जीतू पटवारी को राजस्व। कमलेश्वर पटेल को स्कूल । तरुण भनोट को स्वास्थ्य विभाग मिला। 

  • 05:10 PM
    भोपाल विमानतल पर विधायकाें के आने से पहले कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था। पुलिस बल कार्यकर्ताओं के टकराव को रोकने के लिए मुस्‍तैद।
  • 05:08 PM
    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया समर्थक कांग्रेस विधायक बेंगलुरु से भोपाल के लिए रवाना हुए। 
  • 05:00 PM
    भोपाल एयरपोर्ट पर धारा 144 लगाई गई। किसी भी अप्रिय हालात से निपटने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया। 

  • 04:52 PM
    कमलनाथ सरकार के मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का दावा
    कांग्रेस सरकार फ्लोर टेस्ट में होगी पास। सज्जन सिंह वर्मा का दावा बेंगलुरु में बंधक बनाए गए हैं कांग्रेस के विधायक। उनको परिजनों से नहीं करने दी जा रही बात।
    विधायकों को बंधक बनाने को लेकर कांग्रेस जाएगी सुप्रीम कोर्ट 

  • 04:51 PM
    भोपाल। राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की सलाह पर मंत्रि-परिषद के 6 सदस्यों को तत्काल प्रभाव से मंत्रि-परिषद से पृथक कर दिया है। इन मंत्रियों के नाम इमरती देवी, तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, महेन्द्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर और डॉ. प्रभुराम चौधरी हैं। 
  • 04:50 PM
    भोपाल एयरपाेर्ट पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नारेबाजी का दौर जारी। भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात किया गया।
  • 04:47 PM
    विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यसभा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया राजभवन पहुंचे। 
  • 04:41 PM
    विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई
     के सभी दरवाजे किए गए बंद सिर्फ एक दरवाजा खुला हुआ है जहां से विधायकों को मिलेगा प्रवेश।  विधानसभा अध्यक्ष ने दिए निर्देश विधायकों के अलावा कोई भी नहीं करेगा विधानसभा के अंदर प्रवेश। 6 विधायकों इमरती देवी तुलसीराम सिलावट गोविंद सिंह राजपूत महेंद्र सिंह सिसोदिया प्रद्युम्न सिंह तोमर और डॉक्टर प्रभु राम चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष ने आज इस्तीफे पर अपना पक्ष रखने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए दिया है नोटिस। 

  • 04:21 PM
    डीआयजी इरशाद वली भोपाल एयरपोर्ट पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का जमावड़ा। जमकर हो रही नारेबाजी।
  • 04:18 PM
    मध्‍य प्रदेश विधानसभा के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात। मीडिया को भी नहीं जाने दिया अंदर। विधायकों के आने की सूचना।
  • 04:15 PM
    बेंगलुरु से सिंधिया समर्थक मंत्रियों और विधायकों को लाया जा रहा है भोपाल एयरपोर्ट पर भारी संख्‍या में पुलिसबल तैनात। सिंधिया के खिलाफ नारेबाजी। भाजपा कार्यकर्ता भी कर रहे नारेबाजी। पुलिस ने कुछ कांग्रेसियों को हिरासत में लेकर छोड़ा। 
  • 03:40 PM
    मध्यप्रदेश में कोरोना के मद्देनजर आगामी आदेश तक स्कूलों की छुट्टियां घोषित
  • 02:49 PM
    इस्तीफा देने वाले विधायकों के लिए विधानसभा सचिवालय ने सुरक्षा की मांग की है। विधायकों को लेने के लिए बस एयरपोर्ट पहुंच चुकी है। सचिवालय ने विधायकों की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ तैनात करने की मांग की है।
  • 02:08 PM
    राज्यसभा नामांकन जमा करने विधानसभा पहुंचे भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया। सिंधिया के साथ नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान और गोपाल भार्गव भी पहुंचे। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी।
  • 02:05 PM
    विधानसभा सचिवालय ने पुलिस महानिदेशक को लिखा पत्र। बेंगलुरु से भोपाल आने वाले विधायकों के लिए विमानतल से विधानसभा सचिवालय तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की सुरक्षा उपलब्ध कराने की कही बात।
  • 01:18 PM
    ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रदेश भाजपा मुख्यालय से पूर्व मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा के यहां हुए रवाना। नरोत्तम मिश्रा ने सिंधिया के सम्मान में लंच का आयोजन किया है। लंच के बाद दोपहर 2:00 बजे राज्यसभा का नामांकन पत्र जमा करने ज्योतिरादित्य सिंधिया विधानसभा पहुंचेंगे। उनके साथ भाजपा के सभी नेता मौजूद रहेंगे।
  • 01:15 PM
    कर्नाटक के डीजीपी अमर कुमार पांडेय से मिलने पहुंचे मप्र के मंत्री जीतू पटवारी और कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार। यहां विधायक मनोज चौधरी के पिता नारायण चौधरी भी उनके साथ में है।
  • 12:56 PM
    CM कमलनाथ ने राज्यपाल को 3 पेज के लेटर में कही ये बात 
    मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन को तीन पेज का पत्र सौंपा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के विधायकों को बेंगलुरू में बंधक बनाकर रखा गया है। विधायकों को पहले मप्र लाया जाए, उसके बाद फ्लोर टेस्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि मप्र की राजनीति में भी कोरोना वायरस है।
  • 11:35 AM
    बेंगलुरू में मौजूद कांग्रेस के 19 बागी विधायकों को आज विशेष विमान से भोपाल लाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक भोपाल एयरपोर्ट से विधानसभा तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 200 से ज्यादा जवान सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। सभी 19 विधायक सिंधिया के नामांकन में शामिल होंगे। 
  • 11:26 AM
    मप्र में सियासी संकट के बीच संसदीय कार्यमंत्री गोविंद ने कहा है कि कोरोना वायरस के खतरे के कारण प्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र स्थगित किया जा सकता है।
  • 11:09 AM
    राज्यपाल से मिलने पहुंचे मुख्यमंत्री कमलनाथ
    मुख्यमत्री कमलनाथ राज्यपाल लालजी टंडन से मिलने राजभवन पहुंचे। गौरतलब है कि राज्यपाल कल देर रात लखनऊ से लौटें हैं। मुख्यमंत्री राज्यपाल से मिलकर प्रदेश के सियासी संकट पर चर्चा करेंगे और सरकार की वर्तमान स्थिति के बारे में राज्यपाल को अवगत कराएंगे।
  • 10:05 AM
    जयपुर में स्थित मध्यप्रदेश कांग्रेस के विधायकों को आज खाटू श्याम मंदिर दर्शन के लिए ले जाया जा रहा है। सभी विधायक बस से कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह मंदिर दर्शन के लिए रवाना हुए हैं।  
  • 09:54 AM
    स्पीकर ने 22 बागी विधायक को नोटिस देकर मिलने बुलाया
    मप्र विधानसभा के अध्‍यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने कांग्रेस के 22 बागी विधायकों को नोटिस भेजकर आज मिलने बुलाया है। इन विधायकों से यह स्पष्ट करने को कहा गया है कि उन्होंने अपनी इच्छा से इस्तीफा दिया है या किसी के दबाव में आकर ऐसा किया है।
  • 09:23 AM
    आज राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात करेंगे मुख्यमंत्री कमलनाथ। वहीं बेंगलुरू में भी सिंधिया समर्थकों से इकट्ठा होने की सूचना मिल रही है, जहां करीब 19 विधायक ठहरे हुए हैं। कांग्रेस के आरोप है कि बेंगलुरू में विधायकों को बंदी बनाकर रखा गया है।
  • 07:56 AM
    ऐसी है मप्र में विधानसभा सत्र की व्यवस्था
    - राज्यपाल ही सरकार की सलाह पर सत्र आहूत (बुलाते) करते हैं।
    - साल का पहला सत्र (कभी भी हो) अभिभाषण से शुरू होता है।
    - इसके बाद बजट, शासकीय और अशासकीय कार्य होते हैं।
    - आमतौर पर बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार नहीं किए जाते हैं, क्योंकि बजट मांगों पर मतदान के दौरान कई मौके होते हैं, जब विपक्ष मतदान की मांग कर सकता है।
    - यदि बजट मांगों के पक्ष में कम वोट पड़ते हैं तब भी सरकार का गिरना तय हो जाता है।
    - वर्ष 1967 में ऐसा हो चुका है, जब स्कूल शिक्षा विभाग की मांग पर प्रस्ताव अस्वीकार हो गया था और कांग्रेस की डीपी मिश्रा सरकार चली गई थी।

  • 07:55 AM
    मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन से इस्तीफा देने वाले विधायकों को बर्खास्त करने की सिफारिश की है, जिस पर राज्यपाल शुक्रवार को फैसला कर सकते हैं। प्रदेश के मौजूदा सियासी संकट के बीच विधानसभा अध्यक्ष हों या फिर कांग्रेस-भाजपा नेता, सभी कानून की किताबें खंगालने में जुटे हैं।
  • 07:54 AM
    अब कांग्रेस गेंद विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति के पाले में डाल प्रक्रियाओं की आड़ लेकर पैंतरेबाजी में जुट गई है। उधर, अध्यक्ष ने बेंगलुरु में डेरा डाले बैठे छह मंत्रियों को नोटिस भेजकर शुक्रवार को तलब किया है।
  • 07:54 AM
    सत्ता को लेकर मध्य प्रदेश में जारी घमासान अब संवैधानिक व्यवस्थाओं व प्रक्रियाओं की जद में पहुंच गया है। करीब 22 कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफों के बाद कमलनाथ सरकार जहां गिरने की कगार पर है। इसीलिए भाजपा का पूरा जोर 16 मार्च से शुरू होने वाले विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले सदन में शक्ति परीक्षण (फ्लोर टेस्ट) कराने पर है। 
Powered by Blogger.