MP LIVE : ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थकों की मांग, अपनी नई पार्टी बनाएं


बेंगलुरु में मौजूद ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक विधायकों उनसे भाजपा में जाने की बजाए नई पार्टी बनाने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि हम सिंधिया के साथ खड़े हैं, लेकिन भाजपा के साथ नहीं। उधर इस बीच खबर आ रही है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भाजपा में शामिल हो सकते हैं, इसके पहले उनके दिल्ली स्थित घर के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सिंधिया द्वारा कल कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद मध्य प्रदेश की सियासत में उठा-पटक और तेज हो गई है। 

सिंधिया समर्थक मंत्री और विधायकों को इस्तीफे के बाद भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई। इसके बाद देर रात भाजपा के 106 विधायकों फ्लाइट द्वारा भोपाल से दिल्ली पहुंचे और इसके बाद उन्हें गुरुग्राम के एक होटल में ले जाया गया। भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी उनकी माता जी के निधन की वजह से नहीं आए। भाजपा विधायकों के कैलाश विजयवर्गीय और विनय सहस्त्रबुद्धे भी मौजूद हैं। उधर तोड़-फोड़ की आशंका के चलते कांग्रेस भी अपने विधायकों को राजस्थान के जयपुर ले जाने की तैयारी में है। सीएम कमलनाथ का कहना है कि कांग्रेस को कोई संकट नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने मध्य प्रदेश में मध्यावधि चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा। मध्य प्रदेश में होली के दिन सुबह शुरू हुआ सियासी घटनाक्रम अब भी जारी है, इससे जुड़ी हर जानकारी जानिए यहां...


  • ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक बोले, हम आपके साथ, भाजपा के नहीं

    बेंगलुरु में मौजूद ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक 12 विधायकों का कहना है कि हम सिंधिया के साथ हैं, भाजपा के साथ नहीं। उन्होंने ज्योतिरादित्य से एक नई पार्टी बनाने की मांग की है। इनका कहना है कि हम विचारधार से समझौता नहीं करेंगे। निर्दलीय विधायक शेरा भी सीएम हाउस पहुंचे और कहा कि मैं कांग्रेस के साथ हूं। उधर कांग्रेस पार्टी की ओर से विधानसभा अध्यक्ष को उनके निवास पर जाकर एक याचिका (पिटिशन) दायर की जाएगी। उधर ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी गोविंद सिंह राजपूत के भाई तथा जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है।


  • कांग्रेस में भगदड़ शुरू, पूर्व विधायक प्रमिला सिंह ने दिया इस्तीफा

    मध्य प्रदेश सरकार की स्थिति देखते हुए कांग्रेस के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में भगदड़ की शुरू हो गई है। 10 मार्च को देर शाम पूर्व विधायक एवं कांग्रेस की नेता प्रमिला सिंह ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है, उल्लेखनीय है कि प्रमिला सिंह भारतीय जनता पार्टी के टिकट से विधायक रह चुकी हैं। 2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान जब उनको भाजपा ने टिकट नहीं दिया तो वह भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गई थीं। अब जबकि माधवराव सिंधिया के पुत्र ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़कर भाजपा की ओर रुख कर रहे हैं तो उनके समर्थक बनकर कांग्रेस के कई कार्यकर्ता और नेता पाला बदलने में जुटे हुए हैं।
  • शोभा ओझा बोलीं, बेंगलुरु में विधायकों को गुमराह किया गया

    कांग्रेस की महिला नेता शोभ ओज्ञा ने कहा कि हमारी सरकार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट बहुमत लाकर दिखाएंगे। बेंगलुरु में जितने भी विधायक हैं उन्हें गुमराह किया गया, वो सभी हमारे साथ हैं। कुछ भाजपा विधायक भी हमारे संपर्क में हैं।

    Shobha Oza, Congress: We will prove majority on the floor of the house. All the Congress MLAs who are in Bengaluru were being misled; they are with us. Even BJP MLAs are in touch with us.

    Twitter पर छबि देखें

    275 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
  • कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया बोले- सब विधायक वापस आएंगे

    कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने कहा कि मध्य प्रदेश में कमलनाथ की सरकार रहेगी। 16 तारीख को देखिएगा, जितने नंबर थे, उतने ही रहेंगे। सब विधायक वापस आएंगे।ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर उन्होंने कहा कि जाने दीजिए उन्हें, पुराना इतिहास है, जनसंघ उन्हीं के घर से पैदा हुआ था। अकेले जाने से कुछ नहीं होता, अब राजा-महाराजा के दिन गए।

    Madhya Pradesh Congress MLA Arjun Singh: Congress & Kamal Nath's government will remain. You will see on 16th, numbers (of MLAs) will stay the same. Him (Jyotiraditya Scindia) leaving doesn't affect anything, days of Rajas-Maharajas are long gone.

    Twitter पर छबि देखें

    145 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
  • कांग्रेस विधायकों के साथ चार निर्दलीय विधायक भी जाएंगे जयपुर


    मध्य प्रदेश से कांग्रेस और चार निर्दलीय विधायकों को विशेष विमान से भोपाल से जयपुर ले जाया जाएगा। करीब 11 बजे तक ये विधायकों के जयपुर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद उन्हें अज्ञात स्थान पर ले जाया जाएगा। जयपुर जाने से पहले सभी कांग्रेस विधायक सीएम कमलनाथ से मिलने पहुंचे। प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया और मुकुल वासनिक भी इनके साथ मौजूद हैं। कुछ विधायकों का कहना है कि हम साथ में घूमने जा रहे हैं, इसके अलावा उन्होंने कुछ नहीं कहा।


  • भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी बोले, माता जी के निधन के कारण नहीं गया

    मैहर से भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने एक वीडियो जारी कर कहा कि मेरी माता जी का निधन होने के कारण मैं विधायक दल की बैठक में नहीं आ सका। मेरे त्यागपत्र की कोई बात नहीं हुई है और ना मैं देना चाहता हूं। मैं भाजपा में था और भाजपा में हूं और भाजपा में ही रहूंगा।


  • कांग्रेस का ट्वीट, ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए क्या-क्या किया

    कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफ के बाद उन पर हमले तेज कर दिए हैं। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट कर बताया है कि 17 साल सांसद बनवाया, 2 बार केंद्रीय मंत्री, राष्ट्रीय महासचिव, यूपी का प्रभारी बनाया, कार्यसमिति सदस्य बनाया, चुनाव अभियान प्रमुख बनाया, 50 से ज्यादा टिकट और 9 मंत्री दिए। फिर भी मोदी-शाह की शरण में
  • भाजपा विधायक पहुंचे गुरुग्राम, कांग्रेस विधायकों को भेजेगी जयपुर

    मध्य प्रदेश के 106 भाजपा विधायक देर रात गुरुग्राम के आईटीसी ग्रैंड भारत होटल पहुंचे। उधर आज कांग्रेस भी अपने विधायकों को जयपुर भेजेगी। उधर मध्य प्रदेश में मचे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस के दो नेता सज्जन सिंह वर्मा और डॉ गोविंद सिंह बेंगलुरु पहुंचकर वहां मौजूद 19 बागी विधायकों से मुलाकात कर उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे। सीएम कमलनाथ सरकार पर आए संकट को सुलझाने की पूरी कोशिश में लगे हैं। इस दौरान भाजपा और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि भाजपा के लोग बार-बार एक ही बात कह रहे हैं यह उनका अंदरुनी मामला है, ऐसी बात हैं तो बेंगलुरु में मौजूद कांग्रेस के विधायकों का इस्तीफा लेकर वे विधानसभा अध्यक्ष के पास क्यों पहुंचे।

  • मुख्यमंत्री कमलनाथ की मीडिया से चर्चा - सरकार पर कोई संकट नहीं हम बहुमत साबित करेंगे। हमारे विधायकों को बेंगलुरु में क़ैद कर कर रखा गया है, वो मेरे सम्पर्क में हैं। यदि वे स्वतंत्र होते तो उन्हें बैंगलोर में क्यों रखा है , उन्हें भोपाल लाएं। सरकार चलेगी, चिंता की कोई बात नहीं है।
  • कांग्रेस विधायक दल की बैठक से बाहर आने के बाद सीएम कमलनाथ को मीडिया ने घेर लिया। उनकी बात बमुश्किल ही सुनाई दे रही थी । इस दौरान कार्यकर्ता जिंदाबाद के नारे भी लगा रहे थे। कमलनाथ का कहना था कि उनकी पार्टी बहुमत साबित करेगी।

  • मध्य प्रदेश: भोपाल में भाजपा पार्टी कार्यालय के पास खड़ी बसें रवाना होती हुईं। बसों पर भाजपा विधायक सवार हैं।

    Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें
    32 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
  • भोपाल से रवाना होते समय भाजपा विधायकों में उत्‍साह का माहौल था।

  • भाजपा में भी असंतुष्‍ट विधायकों को लेकर संशय का माहौल। विधायकों को एक साथ रखने के लिए ही बाहर भेजा जा रहा है। 
  • भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मीडिया के सवालों पर सधी हुई प्रतिक्रिया दी। विवादित सवालों को किया दरकिनार। वहीं अभी यह तय नहीं हुआ है कि भोपाल से भाजपा विधायकों को दिल्‍ली या भाजपा शासित राज्‍य में ले जाया जाएगा।

    National General Secretary of BJP, Kailash Vijayvargiya at Bhopal Airport: Ye shuruwat hai iss prakar Scindia ji ki, ye anya pradeshon mein bhi jayegi.

    Twitter पर छबि देखें

    189 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
  • दिल्‍ली रवाना होने से पहले भाजपा विधायकों के चेहरे पर खुशी का माहौल। लगाते रहे होली है के नारे। सभी ने कहा कि साथ मनाएंगे होली।
  •  कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री कमलनाथ भी रवाना हो गए। इस पर भी अटकलों का दौर चल रहा है।
  • कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद गृहमंत्री बाला बच्‍चन ने कहा कि पार्टी में सब ठीक है। कुछ सवालों को बाला बच्‍चन टाल गए।
  • प्रस्ताव में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया। विधायक दल ने मुख्यमंत्री कमल नाथ के नेतृत्व के प्रति निष्ठा व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस के सभी विधायक इस बात के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ हैं कि उनके नेतृत्व में मध्यप्रदेश को प्रगति के मार्ग पर ले जाएंगे और मध्यप्रदेश को देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा करेंगे।

  • बैठक में प्रस्ताव को सभी विधायकों ने एक स्वर में सर्वसम्मति से पारित किया। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव और प्रभारी मध्यप्रदेश  सुधांशु त्रिपाठी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री  अरुण यादव एवं सांसद विवेक तन्खा उपस्थित थे। 
  • कांग्रेस के प्रस्‍ताव में कहा गया कि लोकतांत्रिक मूल्यों की अवमानना करते हुए भाजपा ने मध्यप्रदेश की साढ़े सात करोड़ नागरिकों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं का कुठाराघात करने की कोशिश की है जो बेहद निंदनीय है। प्रस्ताव में कहा गया कि मुख्यमंत्री कमल नाथ के नेतृत्व में सरकार ने प्रदेश को माफियामुक्त बनाने के लिए संगठित अपराधियों, मिलावटखोरों के खिलाफ जो अभियान छेड़ा वह भाजपा को रास नहीं आया क्योंकि उनके पंद्रह साल के कार्यकाल में भी यह पूरा माफिया पले और पोषित हुए। यही नहीं 14 माह के शासन में कांग्रेस सरकार ने ई-टेंडर, पौधरोपण, बुंदेलखंड पैकेज में भारतीय जनता पार्टी द्वारा किए गए भीषणतम भ्रष्टाचार पर कार्यवाही प्रारंभ की। इससे भाजपा में भय व्याप्त हो गया और उसने कांग्रेस सरकार के खिलाफ षड्यंत्र रचना शुरु कर दिया। 
  • कांग्रेस की बैठक में पारित प्रस्ताव कहा गया भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने पहले कुछ कांग्रेस के और निर्दलीय विधायकों को प्रलोभित किया। उन्हें निजी विमान से दिल्ली और बैंगलौर ले जाकर मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार के खिलाफ साजिश रची जब वे इसमें सफल नहीं हुए तो उन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं का तुष्टिकरण करते हुए प्रजातंत्र के सारे नैतिक मूल्यों को ताक में रखकर कांग्रेस सरकार को मिले जनादेश को अपमानित और कंलकित करने की कुचेष्टा की गई। जिसकी कांग्रेस विधायक दल घोर भर्त्सना करता है। 
  • मुख्यमंत्री  कमल नाथ की अध्यक्षता में  मुख्यमंत्री निवास पर हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भारतीय जनता पार्टी द्वारा जनादेश प्राप्त कांग्रेस की सरकार को अस्थिर करने के प्रयासों की घोर निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव में कहा गया कि भाजपा ने प्रजातंत्र को शर्मसार करते हुए जनप्रतिनिधियों को प्रलोभित, प्रताड़ित और गुमराह करके प्रजातंत्र को शर्मसार किया है। यह प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने विधायक दल की बैठक में रखा।
  • भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद शिवराज फि‍र मीडिया से रुबरु हुए। वहीं भाजपा के विधायकों को दिल्‍ली ले जाने की तैयारी चल रही है। नेता प्रतिपक्ष बोले हम लाेग होली मनाने जा रहे हैं। इतिहास में पहली बार सभी विधायक एक साथ होली मनाएंगे। विधायकों को कहां ले जाया जा रहा है इसका जवाब उन्‍होंने गोलमाल दिया।

  • दिल्‍ली में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के आवास की सुरक्षा बढ़ाई गई। पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद भी आज सिंधिया भाजपा में नहीं हुए शामिल।
  • मध्‍य प्रदेश में सियासी घमासान के बीच लखनऊ में अपने आवास पर राज्‍यपाल लालजी टंडन ने केवल हैप्‍पी होली ही कहा।
  • कांग्रेस विधायक लक्ष्‍मण सिंह बोले कांग्रेस वापसी के लिए तैयार है। 

  • भाजपा विधायक दल की भोपाल में बैठक संपन्‍न। बैठक के बाद बोले प्रहलाद पटेल राज्‍यसभा उम्‍मीदवारी और अन्‍य मसलों पर हुई बातचीत।

    प्रदेश भाजपा कार्यालय में विधायक और सांसदों की बैठक सम्प्पन हुई।

    Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

    173 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • Shobha Oza, Congress: Meeting (legislative part meet) was good. All Congress MLAs, including independents, were present. We have the number,we'll fight this together. MLAs who were rounded up were told that Scindia ji has to demand a Rajya Sabha seat so they need to come together

    Twitter पर छबि देखें

    127 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
  •  मंत्री सज्‍जन वर्मा कुछ मंत्रियों के साथ कुछ ही देर बाद बेंगलुरु रवाना हो रहे हैं।
  • मध्‍य प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हिना कावरे ने कहा, अपनों ने धोखा दिया नहीं तो हम सबसे मुकाबला कर सकते थे।
  • जानकारी के अनुसार भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद शिवराज सिंह चौहान फ‍िर दिल्‍ली रवाना होंगे। भोपाल में भाजपा प्रदेश कार्यालय में बैठक चल रही है। बैठक में विधायकों के साथ सांसद और 
  • बैठक के बाद विधायक लक्ष्‍मण सिंह ने कहा कि बाहर गए विधायक एक भी चुनाव नहीं जीत सकेंगे। अन्‍य विधायकों ने भी कहा कि सिंधिया अपनी व्‍यक्तिगत महत्‍वाकांक्षा के चलते ऐसा कर रहे हैं। सभी विधायक सीएम के साथ हैं। 
  • कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद शोभा ओझा और पीसी शर्मा का दावा
    है कि हमारे पास नंबर हैं। हम विधानसभा में अपनी गिनती सिद्ध करेंगे। उनके अनुसार सिंधिया समर्थक विधायक सभी हमारे टच में हैं और समय आने पर वे सामने आएंगे।
  • विधानसभा उपाध्यक्ष हिना कावरे का बयान। सभी विधायकों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को फ्री हैंड दिया है। अभी मध्यावधि चुनाव की कोई स्थिति नहीं है। अगर फ्लोर टेस्ट की बात आई तो सरकार तैयार है। पहले भी दो बार बीजेपी प्रयास कर चुकी है फ्लोर टेस्ट में हम ही जीते थे। सिंधिया को कोई भी कांग्रेसी माफ नहीं करेगा। सिंधिया समर्थक विधायकों से संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं मुख्यमंत्री। 
  • भाेपाल में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक चल रही है।

    Madhya Pradesh: BJP's legislative party meeting is underway at the party office in Bhopal. Union Minister & MP from Damoh, Prahlad Patel and other senior leaders of the party are also present.

    Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

    125 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
  •  मैहर से भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी का बयान सामने आया है। उनका कहना था कि मैं भारतीय जनता पार्टी में था, हूं और रहूंगा। बैठक में नहीं जाने को लेकर नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव को सूचित कर दिया है।
  • भोपाल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक जारी है। बैठक में कुल 93 विधायक मौजूद हैं। जानकारी के अनुसार चारों निर्दलीय विधायक भी बैठक में मौजूद हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ का विधायकों को संबोधन। सीएम ने कहा मध्यावधि चुनाव के लिए भी जाने को रहें तैयार, सब कुछ खत्म नहीं हुआ है। हार नहीं मानेंगे। बीजेपी खरीद-फरोख्त कर प्रदेश को बदनाम करने पर आमादा। एसपी और बीएसपी विधायक हमारे संपर्क में है। वहीं सिंधिया समर्थक मंत्री उमंग सिंगार का दावा है कि ना तो वे इस्तीफा दे रहे हैं और ना ही कमलनाथ।
  • भोपाल। सीएम हाउस में चल रही है कांग्रेस विधायक दल की बैठक। बैठक में शामिल होने पहुंचे 94 विधायक।
  • भोपाल। मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक प्रदेश कार्यालय दीनदयाल परिसर में शुरू हुई। बैठक में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता भी मौजूद।

  • 07:19 PM


    मध्‍य प्रदेश के सेंधवा में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर खुशियां जताई। रैली निकाली।
  •  मध्‍य प्रदेश के राजनीतिक हालातों पर राज्‍यपाल की नजर। सूत्रों के अनुसार विधि विशेषज्ञों से सलाह मशविरा कर रहे हैं राज्‍यपाल। उधर भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष से हुई ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की मुलाकात।
  •  दिल्‍ली में भारतीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होने ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया नहीं पहुंचे। समझा जाता है कि वे बाद में अपने समर्थकों के साथ ही भाजपा की सदस्‍यता लेंगे। 
  •  कांग्रेस विधायक दल की बैठक में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के विधायक नहीं पहुंचे।
  • भोपाल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होने 93 विधायक पहुंच गए हैं। 
  • दिल्‍ली में भाजपा चुनाव समिति की बैठक समाप्‍त। पीएम मोदी के साथ राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी आदि शामिल हुए। 
  • दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा चुनाव समिति की बैठक चल रही है। इसमें ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

  • भोपाल में भारतीय जनता पार्टी विधायको की बैठक में भाग लेने जब शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह बैठक केवल राज्‍यसभा चुनाव में उम्‍मीदवारों पर चर्चा के लिए है। इसका अन्‍य किसी मामले से कोई लेना देना नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इसमें न तो विधायक दल का नेता चुना जाएगा और न ही कांग्रेस के संकट से हमें कोई लेनादेना है। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली में भारतीय जनता पार्टी की बैठक में शामिल होने पहुंचे। इस बैठक में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भी पहुंच सकते हैं। बैठक में सिंधिया के भाजपा में प्रवेश और राज्‍यसभा में भेजने पर चर्चा हो सकती है।

  • दिल्‍ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक में भाग लेने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी भी पहुंचे।


  • 05:58 PM
     केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दिल्‍ली में भारतीय जनता पार्टी मुख्‍यालय में होने वाली संसदीय बोर्ड की बैठक में शामिल होने पहुंचे। बैठक में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के पहुंचने की भी अटकलें। 


  • 05:42 PM
    भूपेंद्र सिंह, नरोत्‍तम मिश्रा, गोपाल भार्गव आदि ने मप्र विधानसभा अध्‍यक्ष को इस्‍तीफे सौंपते हुए कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद है विधि सम्‍मत कार्रवाई की जाएगी। विधानसभा अध्‍यक्ष ने मीडिया से कहा कि उन्‍हें सिंधिया समर्थक विधायकों के इस्‍तीफे सौंपे हैं। विधि सम्‍मत निर्णय के बाद इस पर कार्रवाई होगी। उन्‍होंने कहा कि नियम प्रक्रिया के तहत ही इस्‍तीफों पर निर्णय होगा।


  • 05:40 PM
    भाजपा नेता भूपेंद्र सिंह ने विधानसभा अध्‍यक्ष को इस्‍तीफे सौंपते हुए कहा कि और विधायक भी रात तक अपना इस्‍तीफा सौंप सकते हैं।

    Bhupendra Singh,BJP: I have come to Bhopal with the resignations of 19 MLAs who are currently in Bengaluru. The number can increase till 30 by evening as many people are willing to join BJP.

    Twitter पर छबि देखें

    290 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 05:38 PM
    दिल्‍ली में अपने निवास पर पहुंचे ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया। मीडिया से किया किनारा। 


  • 05:37 PM
    भाजपा नेता मध्‍य प्रदेश विधानसभा अध्‍यक्ष के घर पहुंचे। भूपेंद्र सिंह ने 19 विधायकों के इस्‍तीफे की जानकारी देते हुए कहा क‍ि उन्‍होंने सुबह ईमेल पर इस्‍तीफे आप तक भेजे हैं। इस्‍तीफे की मूल प्रति हम लेकर उपस्थित हुए हैं। भूपेंद्र सिंह ने सभी 19 विधायकों के नाम पढ़कर सुनाए। इसमें सभी के हस्‍ताक्षर और तारीख होने की बात भी कही गई।

  • 05:32 PM
     दिल्‍ली में शाम करीब 6 बजे भाजपा संसदीय दल की बैठक होनी है। सूत्रों के अनुसार ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया इस बैठक में पहुंच सकते हैं।

  • 05:31 PM
    मध्‍य प्रदेश कांग्रेस में चल रही उठापटक के बीच युवक कांग्रेस के संगठन चुनाव आगामी आदेश तक निरस्त कर दिए गए हैं। प्रदेश में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया समर्थकों के इस्‍तीफों का दौर भी जारी है।

  • 05:26 PM
    भोपाल में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और नरोत्‍तम मिश्रा ने कहा क‍ि कांग्रेस हटेगी तो हम दावा पेश करेंगे। भार्गव और मिश्रा ने विवादास्‍पद सवालों को दरकिनार करते हुए कहा कि यह विधायकों की नाराजगी का ही नतीजा है। भाजपा विधायक संजय पाठक ने कहा कि पूरा परिदृश्‍य सामने आ चुका है। मेरे हिसाब से लगता नहीं कि अब कांग्रेस में कुछ बचा है। कुछ और कांग्रेस विधायक भी पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं के संपर्क में है। जो प्रदेश का हित चाहेगा वह हमारे साथ आएगा। 19 इस्‍तीफों की हार्डकापी लेकर भाजपा नेता विधानसभा अध्‍यक्ष के घर पहुंच रहे हैं। शाम को भाजपा विधायक दल की बैठक है। पार्टी नेता हालात देखकर राज्‍यपाल से भी मिलेंगे।

  • 05:18 PM
    कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग लेने पहुंचे मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि पिक्‍चर अभी बाकी है। अभी सीएम कमलनाथ का मास्‍टर स्‍ट्रोक आना बाकी है। बैठक में क्‍या रणनीति बनेगी इस सवाल पर पीसी शर्मा का कहना था कि यह बैठक के बाद आपको पता चल जाएगा।


  • 05:13 PM
    प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्‍वयक नरेंद्र सलूजा ने ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के इस्‍तीफे के बाद ट्वीट किया है।

    जिस भाजपा ने “ राजमाता “ को भुला दिया , जिसने कभी भुआ “ यशोधरा राजे “ को सम्मान नहीं दिया , वो अब भतीजे को कैसे अपनायेगी।


    जो भाजपा झाँसी की रानी से जोड़कर एक कविता पढ़ जिन्हें शुरू से “ ग़द्दार “ कहती थी , वो क्या कभी उन्हें “ देशभक्त “ कह पायेगी ?


    61 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 05:08 PM
     भाजपा विधायक विश्‍वास सारंग ने कहा कि अब दिग्विजय सिंह को सामने आकर हकीकत बनानी चाहिये। उन्‍होंने भाजपा की सरकार बनने के सवाल पर कहा कि मध्‍य प्रदेश में असंतोष की आग में कांग्रेस की सरकार जल गई है। जो भी देशभक्‍त हैं वे सब कांग्रेस छोड़कर आएं। सारंग ने अनेक सवालों को दरकिनार कर दिया। 

  • 05:07 PM
    पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह का बयान - सिंधिया कांग्रेस के सबसे लोकप्रिय चेहरा थे। उनका जिस तरह से अपमान पार्टी ने किया उससे वे निश्चित ही आहत थे। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने सत्‍ता के लिए लोकतंत्र की हत्‍या की है। बेंगलुरु से विधायकों का इस्‍तीफा लेकर पहुंचे हैं भूपेंद्र सिंह। सरकार अब अल्‍पमत में है। राज्‍यपाल को वे इस्‍तीफा दे दें ताकि भाजपा अपना दावा पेश कर सके। 

  • 04:57 PM
    ज्याेतिरादित्‍य सिंधिया कांग्रेस से इस्‍तीफा देने के बाद 12 मार्च को राजधानी भोपाल आ सकते हैं। वहीं भोपाल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम 6 बजे से आरंभ होनी है।

  • 04:55 PM
    भोपाल में मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू होने वाली है । बैठक के लिए विधायकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है। बैठक के बाद ही सरकार की दिशा तय हो सकती है।

  • 04:47 PM
    भोपाल। पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह पहुंचे भोपाल। विशेष विमान से पहुंचे बेंगलुरु से राजाभोज एयरपोर्ट। एयरपोर्ट पर पूर्व मंत्री विश्वास सारंग से की मुलाकात।विश्वास सारंग भूपेंद्र सिंह को लेने पहुंचे थे राजाभोज एयरपोर्ट। भूपेंद्र सिंह बेंगलुरु से कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफे लेकर आए हैं भोपाल।

  • 04:43 PM
    भारतीय जनता पार्टी के नेता शाहनवाज हुसैन का कहना है कि बीजेपी के लोगों के मन में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के लिए सम्‍मान है। हम उम्‍मीद करते हैं कि वे हमारे साथ काम करेंगे। 

  • 04:36 PM
    सभी विधायक दे सकते हैं इस्‍तीफा
    भोपाल। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस के सभी विधायक पद छोड़ने की घोषणा कर सकते हैं ताकि मध्‍यावधि चुनाव का मार्ग प्रशस्‍त हो सके। भाजपा को रोकने के लिए यह तरीका अपना सकती है कांग्रेस पार्टी।

  • 04:35 PM
    पांच बजे भोपाल में होनी है कांग्रेस विधायक दल की बैठक। बैठक के लिए विधायकों के पहुंचने का सिलसिला आरंभ हो गया है।

  • 04:34 PM
     शिवपुरी क्षेत्र में कांग्रेस के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने इस्‍तीफा देने का ऐलान किया। जिला पंचायत अध्‍यक्ष ने भी दिया इस्‍तीफा।

  • 04:34 PM
    भोपाल : गोविंदपुरा विधानसभा से चुनाव लड़ चुके वर्तमान पार्षद गिरीश शर्मा ने भी दिया इस्तीफा। बैठक के लिए विधायकों के पहुंचने का सिलसिला आरंभ। पूर्व विधायक अरुण यादव का बयान हम बहुमत साबित कर देंगे।

  • 04:30 PM
    ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को आज मिली "सच्ची आजादी" की बहुत-बहुत बधाई। आज अंचल के उन सभी कांग्रेसजनों के लिए "मुक्ति का पर्व" है, जिनके अधिकारों को अब तक "महल" और उसके चाटुकारों के निजी स्वार्थों की बलि चढ़ाया जा रहा था।: शोभा ओझा 

  • 04:29 PM
    देपालपुर के पूर्व विधायक सत्‍यनारायण पटेल ने भी पार्टी छोड़ दी है। उन्‍होंने कहा कि  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा जिस प्रकार से ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपेक्षा कर अनदेखी की गई उससे काफी दुखी हूं। जिनका एक मात्र ध्येय जनसेवा है। सिंधिया के निर्णय का समर्थन करते हुए  मैं भी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के समस्त पदों से इस्तीफ़ा देता हुए प्राथिमक सदस्य से भी मुक्त हो रहा हूं। 

  • 04:27 PM


    भाजपा नेता शाहनवाज़ हुसैन का बयान
    ज्योतिरादित्य सिंधिया एक वरिष्ठ नेता हैं एक सम्मानित परिवार से आते हैं।कांग्रेस ने जिस तरह से उनको अपमानित किया,जिस तरह की भाषा कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने बोली इसलिए उन्होंने कांग्रेस को त्याग दिया है और अब वो नए सिरे से शुरू करना चाहते हैं।

  • 04:23 PM
    रीवा। ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप की स्थिति। सोशल मीडिया में रीवा आईजी चंचल शेखर ने पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान किया शेयर। जिले के अन्य कई अधिकारियों ने पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला को फोन पर दी बधाई।

  • 04:22 PM
    भोपाल में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में नेता नहीं चुना जाएगा। सूत्रों के अनुसार यह बैठक राज्‍यसभा चुनाव पर केंद्रित रहेगी। 

  • 04:18 PM
    बीजेपी विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगे नारायण त्रिपाठी 
    विधायक नारायण त्रिपाठी ने कहा है कि वे बीजेपी विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हो सकेंगे। उनकी माताजी का निधन हुआ है। बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने विधायकी से इस्तीफा देने से किया इनकार। 

  • 04:15 PM
     देवास जिले के हाटपिपलिया से विधायक मनोज चौधरी के साथ उज्‍जैन विधायक राजेंद्र भारती ने भी पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। 

  • 04:14 PM
    भाजपा विधायक दल की बैठक के पहले कम से कम 10 और विधायक पार्टी में शामिल हो सकते हैं। हालातों पर नरेंद्र सिंह तोमर, नरोत्तम मिश्रा, अनूप मिश्रा, शिवराजसिंह चौहान, कैलाश विजयवर्गीय, कप्तानसिंह सोलंकी नजर रखे हुए हैं।
    ये सभी दिग्गज नेता नजर बनाए रखे है bjp में
    [16:12, 3/10/2020] Papa: उज्जैन विधायक राजेन्द्र भारती ने दिया इस्तीफा


  • 04:11 PM
    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के इस्‍तीफे के बाद उनके समर्थक भी कांग्रेस छोड़ रहे हैं।विदिशा कांग्रेस जिला अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह रघुवंशी ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

  • 04:10 PM
    पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि वे सिंधिया के इस्‍तीफे से आश्‍चर्यचकित नहीं हैं। उनके अनुसार सिंधिया को राज्‍यसभा में भेजने के साथ ही भाजपा केंद्रीय मंत्री बनाएगी। उन्‍होंने कहा कि यदि आज माधवराव सिंधिया होते तो प्रधानमंत्री होते।

  • 04:08 PM
    सुमावली विधायक एंदल सिंह कंषाना ने भी कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया है।


  • 04:06 PM
    उज्‍जैन। सिंधिया समर्थक राजेन्द्र भारती ने भी कांग्रेस से किनारा किया वहीं प्रदेश महामंत्री संजय ठाकुर, पूर्व पार्षद दिलीप परमार , अशोक आर्य, अक्षय भारती, बबलू शुक्ला, रितेश जटिया महामंत्री शहर कांग्रेस, ब्लॉक अध्यक्ष राहुल गहलोत और अभिषेक लाला ने भी कांग्रेस पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया।

  • 03:50 PM
    ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस से इस्तीफे के बाद उनके समर्थक राजीव गांधी पंचायत राज संस्थान घटिया के संयोजक नरेंद्र कछवाय ने भी दिया इस्तीफा। कछवाय के पिताजी हुकुमचंद कछवाय 1962 से 1980 तक उज्जैन संसदीय क्षेत्र से दो बार, एक बार मुरैना, एक बार देवास, शाजापुर राजगढ़ से सांसद रहे। माधवराव सिंधिया के परिवार से पुराना नाता है। कछवाय ने कहा जहाँ ज्योतिरादित्य सिंधिया वहाँ हम।

  • 03:49 PM
    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन ने ट्वीट के जरिए अपना प्रतिक्रिया दी।

    I am proud of my father for taking a stand for himself. It takes courage to to resign from a legacy. History can speak for itself when I say my family has never been power hungry. As promised we will make an impactful change in India and Madhya Pradesh wherever our future lies.

    7,275 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 03:48 PM
    एम गोपाल रेड्डी का मुख्य सचिव बनना अब मुश्किल 
    भोपाल। मौजूदा राजनीतिक हालात में एम गोपाल रेड्डी का मुख्य सचिव बनना अब मुश्किल है। कमलनाथ सरकार ने 31 मार्च को सेवानिवृत्त होने जा रहे सुधिरंजन मोहंती के स्थान पर प्रदेश का मुख्य सचिव बनाने का मन बनाया है। इसके मद्देनजर रेड्डी को मुख्य सचिव कार्यालय में बतौर विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी पदस्थ किया जा चुका है।मौजूदा राजनीतिक स्थितियों को देखते हुए माना जा रहा है कि इकबाल सिंह बैंस की मंत्रालय वापसी हो सकती है। बैंस को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नजदीकी अफसरों में शुमार किया जाता है। कमलनाथ सरकार ने इकबाल सिंह बैंस को राजस्व मंडल का अध्यक्ष बनाकर मंत्रालय से बाहर कर दिया है। 

  • 03:40 PM
    सुमावली के विधायक एंदलसिंह कंषाना ने भी अपना इस्‍तीफा दे दिया है।

  • 03:27 PM
    पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बयान। हमें अभी सरकार से कोई लेना देना नहीं है। बसपा सपा विधायक के आने पर कहा हम राज्यसभा की तैयारी कर रहे हैं।


  • 03:23 PM
    ग्वालियर। ज्योतिरादित्य के कट्टर समर्थक शहर जिलाध्यक्ष का इस्तीफे से इनकार। देवेंद्र शर्मा का इंकार कहा सिंधिया की विचारधारा बदल सकती है। मेरी विचारधारा नहीं बदली है, सिंधिया अगर नहीं पार्टी बनाती तो मैं उनके साथ होता लेकिन बीजेपी में जाने का सवाल नहीं। माधवराव सिंधिया के समय भी इस्तीफा दिया था तब उन्होंने विकास कांग्रेस बनाई थी। 

  • 03:17 PM
     समाजवादी पार्टी के विधायक राजेश शुक्‍ला और बसपा विधायक संजीव शुक्‍ला भोपाल में शिवराज सिंह चौहान के निवास पर पहुंचे।


  • 03:15 PM
    मंदसौर के मार्केटिंग अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह सिसोदिया ने दिया इस्‍तीफा

    मंदसौर। मध्यप्रदेश में चल रहे सियासी संग्राम में कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य और लम्बे समय से मार्केटिंग सोसायटी का संचालन करने वाले ठा सुरेंद्र सिंह सिसोदिया ने भी कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।  


  • 02:58 PM


    रीवा। रीवा जिले के त्योंथर के मझिगवां ग्राम निवासी लाल वीरेन्द्र कुशवाहा लेह में शहीद। परिजनों के पास आया फोन। 

  • 02:57 PM
     भोपाल। एआईसीसी की तरफ़ से सेक्रेटरी और मप्र के इंचार्ज सुधांशु त्रिपाठी कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे।

  • 02:57 PM
    सिंधिया के इस्‍तीफे के साथ शुरू हुई इंदौर में भी बगावत। प्रमोद टण्डन ने भी दिया इस्तीफा। पिछले डेढ़ साल से पार्टी से चल रहे थे नाराज। कई बार लगा चुके थे उपेक्षा के आरोप।

  • 02:56 PM
    बेंगलुरु में रुके सिंधिया समर्थक विधायकों और मंत्रियों ने कर्नाटक डीजीपी को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की।


  • 02:50 PM
    मध्‍य प्रदेश के मंत्री उमंग सिंघार ने ट्वीट कर दी अपनी प्रतिक्रिया।

    मध्य प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेता से आग्रह है और जो विधायक पार्टी से जाने का विचार बनाया है, व्यक्तिगत हित से ऊपर उठकर पार्टी हित में सोचें। यह सरकार प्रदेश के कार्यकर्ताओं की मेहनत से बनी है। उनकी भावनाओं को सर्वोपरि रखते हुए निर्णय लें अन्यथा युवा पीढ़ी कभी हमें माफ नहीं करेगी

    1,590 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 02:49 PM
     भोपाल। बेंगलुरु में विधायकों और दिल्ली बीजेपी के बीच समन्वय का मोर्चा उमाशंकर गुप्ता, सुदर्शन गुप्ता और हेमन्त खण्डेलवाल को सौंपा है। कल आएंगे सभी विधायक।

  • 02:41 PM
    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया पहुंचे दिल्‍ली में ओबेराय होटल। शाम को कर सकते हैं भाजपा में शामिल होने की घोषणा।

  • 02:40 PM
     मप्र वापस आएंगे वीके जौहरी। केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, डीजीपी के पद पर देंगे अपनी जॉइनिंग। अब तक बीएसएफ में थे डायरेक्टर जनरल।

  • 02:38 PM
    ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में जबलपुर में भी इस्तीफे
    जबलपुर में सिंधिया समर्थक अनेक नेताओं ने दिया इस्तीफा ।स्वर्गीय माधवराव सिंधिया की प्रतिमा के समक्ष पहुंचकर समर्थकों में किया इस्तीफों का ऐलान।
    कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न होली खेल कर मनाई खुशियां 

  • 02:32 PM
    कांग्रेस विधायक और दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्‍मण सिंह ने कहा कि हमें सच्चाई स्वीकार करनी चाहिए। हम विपक्ष में बैठने को तैयार हैं। कमरकस के तैयारी करेंगे जनता के बीच में जाएंगे। 

  • 02:27 PM
    पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के अनुज लक्ष्मण सिंह ने कहा कि हम विपक्ष में बैठेंगे जनता के बीच जाएंगे और पूरी बात कहेंगे।

  • 02:26 PM


    सिंधिया की बगावत के बाद फूटा कांग्रेसियों का गुस्सा। भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के बाहर जलाया सिंधिया का पुतला। कांग्रेसी की छात्र विंग एनएसयूआई ने जलाया सिंधिया का पुतला। ज्योतिरादित्य सिंधिया मुर्दाबाद के लगाए नारे। कांग्रेस कार्यालय में लगी ज्योतिरादित्य की नाम पट्टिका कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निकाली।

  • 02:14 PM
    सिंधिया समर्थक मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष सतेंद्र यादव ने दिया इस्तीफा। कांग्रेस मध्‍यप्रदेश उद्योग व्‍यापार प्रकोष्‍ठ के कार्यकारी अध्‍यक्ष डॉ प्रवीण अग्रवाल ने भी दिया इस्‍तीफा।

  • 02:12 PM
    अपनी कार में फ‍िर निकले ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया। मीडिया के सवालों पर केवल हैप्‍पी होली कहकर आ‍गे निकल गए। 

  • 02:02 PM


    मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल से छह मंत्रियों को बर्खास्त करने की सिफारिश की ।

  • 02:00 PM
    कांग्रेस विधायक बिसाहूलाल साहू ने बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच पार्टी छोड़ी, भारतीय जनता पार्टी में हुए शामिल। भोपाल में शिवराज सिंह चौहान और पार्टी के अन्‍य नेताओं की मौजूदगी में की भाजपा में शामिल होने की घोषणा। 

  • 02:00 PM
    भिण्ड। जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं भिण्ड विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रहे डॉ रमेश दुबे ने अपने सभी साथियों सहित ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।डॉ रमेश दुबे ने इस सम्बन्ध में बताया है कि  सिंधिया की कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व और प्रदेश कांग्रेस सरकार द्वारा लगातार की जा रही उपेक्षा से व्यथित होकर कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया है। हम सभी लोग सिंधिया के पूरी तरह हर साथ हैं और आज हम भी उनके समर्थन में कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं।डॉ रमेश दुबे के साथ ब्लॉक कांग्रेस भिण्ड ग्रामीण के अध्यक्ष शिवप्रताप सिंह कुशवाह,ब्लॉक कांग्रेस भिण्ड शहर अध्यक्ष सन्तोष शर्मा ,जिला कांग्रेस महांमत्री अनुराग मिश्रा ,जिला कांग्रेस महामंत्री रामदास सोनी एडवोकेट सहित तमाम कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने सिंधिया को अपना पूर्ण समर्थन देते हुए इस्‍तीफा दे दिया।

  • 01:55 PM
    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की बुआ यशोधराराजे ने सिंधिया के इस्‍तीफे पर कहा कि वे खुश हैं। वे घर वापसी कर रहे हैं। माधवराव सिंधिया ने जनसंघ से अपना सफर आरंभ किया और अब उनके बेटे भी उसी राह पर है। कहीं न कहीं गड़बड़ थी वरना सिंधिया इतना बड़ा कदम क्‍यों उठाते। आत्‍मसम्‍मान की रक्षा के लिए ऐसा किया गया। कुछ तो हुआ होगा जिससे सिंधिया आहत हुए। पीएम और अमित शाह ने जिस तरह उनका स्‍वागत किया वह किसी एक का नहीं एक परंपरा का स्‍वागत है। यह संस्‍कारित पारिवारिक दायित्‍य है। मेरी सिंधिया को बहुत शुभकामनाएं। 

  • 01:52 PM
    भोपाल में शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंची ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की बुआ और पूर्व मंत्री यशोधराराजे सिंधिया। 

  • 01:51 PM
    केसी वेणुगोपाल के अनुसार कांग्रेस अध्‍यक्ष ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के पार्टी से निष्‍कासन को मंजूरी दे दी है।

  • 01:48 PM
    सिंधिया के इस्‍तीफे के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपनी प्रतिक्रिया इस तरह दी। 

    Shivraj Singh Chouhan: For some Congress leaders when Scindia ji was in Congress he was a Maharaja, now he is a mafia? These are their double standards

    Twitter पर छबि देखें

    1,067 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 01:47 PM
    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया समर्थक मंत्रियों और विधायकों ने मध्‍य प्रदेश विधानसभा अध्‍यक्ष को भेजे अपने इस्‍तीफे।


  • 01:36 PM
    भोपाल में पीसीसी कार्यालय में छाया सन्‍नाटा। कांग्रेस कार्यकर्ता नदारद। वहीं भाजपा कार्यालय में जश्‍न का माहौल। भाजपा कार्यकर्ता खेल रहे होली। 

  • 01:33 PM
    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के इस्‍तीफे पर उनकी बुआ और मध्‍य प्रदेश की पूर्व मंत्री यशोधराराजे सिंधिया ने भी ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी। 


  • 01:31 PM
    भोपाल में भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष वीडी शर्मा ने सिंधिया के बारे में पूछे गए सवालों को टालते हुए कहा कि यह कांग्रेस का अंदरुनी मामला है। हम तो राज्‍यसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं। 

  • 01:25 PM
    सूत्रों के अनुसार आज शाम को ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की घोषणा कर सकते हैं। 

  • 01:22 PM
    बेंगलुरु में कांग्रेस के 19 विधायकों और 6 मंत्रियों ने पार्टी से इस्‍तीफा देने के बाद सामूहिक चित्र खिंचवाकर इसे वायरल किया।

  • 01:21 PM
    मध्‍य प्रदेश में सिंधिया के समर्थक नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी पार्टी से इस्‍तीफा देना आरंभ किया। 

  • 01:16 PM
    भोपाल में सीएम हाउस में कांग्रेस के करीब 50 विधायक पहुंचे। 

  • 01:15 PM
    कमलनाथ सरकार के मंत्री और दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने सिंधिया के इस्‍तीफे के बाद ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी। 


  • 01:13 PM


    ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के समर्थक मंत्रियों और विधायकों ने भी दिया पार्टी से इस्‍तीफा। 

  • 12:47 PM

    अधीर रंजन चौधरी बोले, मध्य प्रदेश में अब हमारी सरकार नहीं बचेगी

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे पर कहा कि अब मध्य प्रदेश में हमारी सरकार नहीं बच पाएगी। उन्होंने कहा कि यह पार्टी के लिए बड़ा नुकसान हुआ है। मध्य प्रदेश चुनाव के दौरान सिंधिया हमारी पार्टी का चेहरा बने थे। पार्टी के हालत हर वक्त समान नहीं रहते, कभी पार्टी के हालात ठीक रहते हैं तो कभी नहीं। पार्टी में जब मुसीबत हो उस समय उसे छोड़कर जाना बेईमानी है। भाजपा की रणनीति तोड़-फोड़ की है। हमारी पार्टी के कुछ लोग भाजपा की इस साजिश में शामिल हो जाते हैं।

  • 12:37 PM

    जीतू पटवारी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर साधा निशाना

    मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने ट्वीट कर ज्योतिरादित्य सिंधिया पर निशाना साधा, उन्होंने लिखा है कि एक इतिहास बना था 1857 में झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई की मौत से, फिर एक इतिहास बना था 1967 में संविद सरकार से और आज फिर एक इतिहास बन रहा है..। तीनों में यह कहा गया है कि हां हम है।

    एक इतिहास बना था 1857 में झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई की मौत से, फिर एक इतिहास बना था 1967 में संविद सरकार से और आज फिर एक इतिहास बन रहा है..।
    - तीनों में यह कहा गया है कि हाँ हम है....


    5,306 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 12:34 PM

    ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे पर 9 मार्च की तारीख, कांग्रेस नेता कर रहे आलोचना

    ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जो इस्तीफा दिया है उस पर 9 मार्च की तारीख लिखी हुई है। माना जा रहा है कि इस्तीफा एक दिन पहले ही दे दिया गया था, इसको दबाए रखा गया। ज्योतिरादित्य ने जब यह ट्वीटर पर डाल दिया तो कांग्रेस उनके खिलाफ पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर कार्रवाई करने की तैयारी में थी। उनके इस्तीफे की खबर आते ही मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेताओं द्वारा उनकी आलोचना शुरू हो गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट कर सिंधिया पर कड़ा हमला बोला। ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अपनाए गए चरित्र को लेकर मुझे ज़रा भी अफसोस नहीं है। सिंधिया खानदान ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी जिस अंग्रेज हुकूमत और उनका साथ देने वाली विचारधारा की पंक्ति में खड़े होकर उनकी मदद की थी, आज ज्योतिरादित्य ने उसी घिनौनी विचारधारा के साथ एक बार पुनः खड़े होकर अपने पूर्वजों को सलामी दी है। आने वाला वक़्त अपने स्वार्थों के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं के 15 वर्षों तक किए गए ईमानदारी पूर्ण जमीनी संघर्ष के बाद पाई सत्ता को अपने निजी स्वार्थों के लिए झोंक देने वाले जयचंदों- मीर जाफरों को कड़ा सबक सिखाएगा।


  • 12:07 PM

    दिग्विजय सिंह का आरोप- यह मध्य प्रदेश के जनादेश को पलटने की साजिश है

    दिग्विजय सिंह‍ ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया किस वजह से अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी से मिले हैं, यह उनसे बात के बाद ही साफ हो पाएगा। सिंह ने आरोप लगाया कि यह मध्य प्रदेश जनादेश पलटने की साजिश है। कल जो तीन चार्टर्ड विमान बेंगलुरु गए थे, उनकी व्यवस्था बीजेपी ने की थी। हम यह जानना चाहते हैं कि हर बार सरकार अस्थिर करने के लिए बेंगलुरु का ही उपयोग क्यों किया जाता है…? मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जिस प्रकार माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की है उससे भाजपा खेमे में घबराहट है। 15 साल तक व्यापम, ईटेंडरिंग और कई घोटाले किए इनकी परतें खुलती जा रही हैं। हनी ट्रैप पर बड़ा बयान, इसमें भाजपा के कई लोग शामिल हैं, उसकी भी परतें खुलेंगी। सरकार के पास नंबर है या नहीं पर दिग्विजय ने कहा 'जस्ट वेट'।

    Congress leader Digvijaya Singh: We have evidence that three chartered plane (which reportedly flew Congress MLAs to Bengaluru) were arranged by the BJP. This is part of a conspiracy to reverse the mandate of people of Madhya Pradesh because Kamal Nath has acted against mafias.

    Twitter पर छबि देखें

    490 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 11:10 AM

    सोनिया गांधी ने बुलाई आपात बैठक, 5 विधायक दिल्ली रवाना

    मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को खतरे में देखकर सोनिया गांधी ने आपात बैठक बुलाई है, केसी वेणुगोपाल उनसे मिलने पहुंचे हैं। उधर मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार को एक और झटका लगने की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है मालवा-निमाड़ के 5 विधायक सुबह गुजरात के रास्ते दिल्ली रवाना हुए हैं, से सभी सिंधिया खेमे के हैं। इसमें निमाड़ के एक निर्दलीय विधायक भी लापता हैं। ऐसे में विधायक दल की बैठक में 25 विधायक गायब रहने की आशंका है।

  • 10:59 AM

    गृहमंत्री अमित शाह के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया

    ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली में अपने घर से खुद गाड़ी चलाकर निकले, इस दौरान मीडिया ने उनसे सवाल करने की कोशिश भी की, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया गया। अभी साफ नहीं है कि सिंधिया कहा गए हैं।


  • 10:39 AM

    ई-मेल के जरिए भेजे जाएंगे इस्तीफे

    मध्य प्रदेश में मचे सियासी घमासान के बीच यह खबर आ रही है कि बेंगलुरु में मौजूद ज्योरिदित्य सिंधिया समर्थक मंत्री और विधायक ई-मेल के जरिए अपना इस्तीफा दे सकते हैं। अगर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया तो वो भोपाल आकर इस्तीफा देंगे। उधर मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि भाजपा जो कर रही है उससे कुदरत भी रो रही है, यहां बेमौसम बारिश होने लगी है। भाजपा के दस विधायक कांग्रेस के संपर्क में हैं।

  • 10:33 AM

    रामनिवास रावत ने कहा, मध्य प्रदेश में सरकार को कोई खतरा नहीं

    मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत ने कहा कि मध्य प्रदेश में किसी भी प्रकार की लड़ाई नहीं है। यह ज्योतिरादित्य सिंधिया के सम्मान की बात है, शीर्ष नेतृत्व उन्हें जरूर सम्मान देगा, सरकार को कोई खतरा नहीं।

  • 09:51 AM

    शिवराज सिंह चौहान ने स्व. माधवराव सिंधिया को किया नमन

    मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्व. माधवराव सिंधिया को उनकी जयंती पर नमन किया है। इसके पहले मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट कर माधवराव सिंधिया को श्रद्धांजलि दी, ट्वीट में लिखा है, कैलाशवासी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत माधवराव सिन्धिया जी की जयंती पर शत् शत् नमन..! सिंधिया जी की वैचारिक उच्चता, राजनैतिक विद्वता, सर्वोच्च नैतिकता एवं कांग्रेस के लिए प्रतिबद्धता आज भी भारतीय राजनीति के मील के पत्थर हैं, और सदा रहेंगे।

    मध्यप्रदेश के लोकप्रिय जननेता स्व. माधवराव सिंधिया जी के जन्मदिवस पर नमन!

    8,599 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 09:38 AM

    मध्य प्रदेश के इन मंत्रियों के मोबाइल बंद

    मोबाइल पर बात के बाद सिंधिया समर्थक छह मंत्री इमरती देवी, तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, डॉ. प्रभुराम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसौदिया और प्रद्युम्न सिंह तोमर के अलावा विधायक मुन्नालाल गोयल आदि के मोबाइल बंद हो गए। मुख्यमंत्री के दिल्ली प्रवास के दौरान मप्र से सिंधिया समर्थक लापता विधायक रघुराज सिंह कंषाना अचानक फोन पर प्रकट हो गए थे। इसके बाद सिंधिया समर्थक मंत्री और विधायक भूमिगत होने लगे। बताया जाता है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के बेटे बेंगलुरु में मप्र के सभी मंत्री-विधायकों की आव-भगत में विशेष रूप से तैनात किए गए हैं। सोमवार को मंत्री-विधायक समेत 10 लोगों को एक साथ चार्टर प्लेन के जरिए दिल्ली से बेंगलुरु पहुंचाया गया है।

  • 09:29 AM

    रणदीप सुरजेवाला का ट्वीट- संविधान को रौदना भाजपा का चरित्र

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, संविधान को रौंदना भाजपा का चरित्र बन गया है।जहां जोड़ से बात नहीं बनती वहां तोड़ अपनाने लगते हैं। यह बात हजम नहीं होती कि जनता ने सत्ता से दूर रहने का आदेश दिया है। मध्य प्रदेश में जनादेश के अपहरण का भाजपाई षड्यंत्र कभी सफल नहीं होगा। सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं।

  • 09:24 AM

    कांग्रेस के ग्वालियर जिला अध्यक्ष ने कहा- हम सब ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ

    माधवराव सिंधिया की जयंती पर मंगलवार सुबह ग्वालियर में कांग्रेस ने प्रभात फेरी निकाली गई। थीम रोड स्थित सिंधिया छतरी पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान कांग्रेस के सभी बड़े नेता मौजूद थे। हालांकि सिंधिया के आने की फिलहाल कोई सूचना यहां पर नहीं है। इस दौरान कांग्रेस के ग्वालियर जिला अध्यक्ष डॉ देवेंद्र शर्मा ने सिंधिया के भाजपा में शामिल होने की अटकलों पर कहा कि हम सब सिंधिया जी के साथ हैं, जो फैसला वे लेंगे हम सभी मानेंगे।

  • 08:46 AM

    नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ज्योतिरादित्य सिंधिया का भाजपा में स्वागत है, कमलनाथ सरकार गिर जाएगी

    पूर्व मंत्री और भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा से जब ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, सभी का भाजपा में स्वागत है, सिंधिया जी बड़े नेता है उनका भी स्वागत है। कांग्रेसी विधायकों को बेंगलुरु में होने की बात पर उन्होंने कहा कि 'दुश्मनों के तीर खा कर दोस्तों के शहर में, उनको किस-किस ने मारा ये कहानी फिर कभी।' उन्होंने यह भी कहा कि कमलनाथ सरकार गिर जाएगी, क्योंकि यह किसान विरोधी और युवा विरोधी है।


  • 08:10 AM

    भाजपा पर विधायकों को एकजुट रखने की चुनौती

    मध्य प्रदेश में चल रही राजनीतिक उठापटक के दौरान भाजपा पर अब अपने विधायकों को एकजुट बनाए रखने की चुनौती बढ़ गई है। पार्टी के आपदा प्रबंधन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि खासतौर पर कमजोर कड़ियों पर नजर रखी जा रही है। दरअसल, भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी और शरद कोल ने जिस तरह अपनी निष्ठा बदली उसे देखकर पार्टी अब ज्यादा सतर्कता बरत रही है। पार्टी के वरिष्ठ विधायकों और जिले के नेताओं को भी अतिरिक्त सतर्कता रखने को कहा गया है।

  • 07:57 AM

    अमित शाह के निवास पर बैठक, शिवराज-सिंधिया की भूमिका पर विचार

    भाजपा के शीर्ष नेताओं की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निवास पर सोमवार रात महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की भाजपा में संभावना और भूमिका पर विचार किया गया। सिंधिया के कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बातचीत करने से इन्कार के बाद संभव है कि वे मंगलवार को दिल्ली में ही अथवा भोपाल में शाम सात बजे होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल हो सकते हैं। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विधायक दल का नेता चुना जा सकता है। बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, धर्मेंद्र प्रधान, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद थे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक रविवार रात को ही इस 'ऑपरेशन अंजाम' की स्क्रिप्ट लिख ली गई थी। भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और धर्मेंद्र प्रधान ने सिंधिया से मुलाकात की थी। इसमें सारे प्रस्ताव पर सहमति बनने के बाद ही सारे सिंधिया समर्थकों को भोपाल से दिल्ली बुला लिया गया था।
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया को मनाने के लिए कर्ण सिंह से मांगी मदद

    मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर छाए संकट को दूर करने के लिए कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कर्ण सिंह की मदद मांगी है। कर्ण सिंह के परिवार में ज्योतिरादित्य की बहन ब्याही है। मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने उनसे आग्रह किया है कि वह किसी भी सूरत में सिंधिया को मनाएं। इसके पहले राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को सिंधिया को मनाने की जिम्मेदारी सौपी गई थी। पार्टी ने सिंधिया समर्थक मंत्री उमंग सिंघार को भी आगे बढ़ाया है, वे सिंधिया को मनाने की कोशिश कर रहे हैं। उमंग के जरिए सिंधिया को उक्त तीन तरह के प्रस्ताव भेजे गए हैं। एक राज्सयभा सदस्य के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद और उनके कोटे से कैबिनेट में तीन-चार और मंत्रियों को शामिल करने का भरोसा दिलाया जा रहा है।

  • 07:47 AM

    शिवराज सिंह बोले, हमारा सरकार गिराने में कोई दिलचस्पी नहीं

    मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह कांग्रेस का अंदरुनी मामला है और इस पर मैं कोई प्रतिक्रिया नहीं दूंगा। हम पहले ही दिन से कह रहे हैं कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार गिराने में हमें कोई दिलचस्पी नहीं है।

    Shivraj Singh Chouhan, former CM: This is Congress' internal matter and I would not like to comment on it. We had said on the first day that we are not interested in bringing down the government.

    Twitter पर छबि देखें

    312 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 07:39 AM

    दिग्विजय सिंह बोले- जो सही कांग्रेसी है वो कांग्रेस में ही रहेंगे

    ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि हमने उनसे संपर्क करने की कोशिश की थी, लेकिन हमें कहा गया कि वे बीमार है, इसलिए बात नहीं हो पाई। सिंह ने यह भी कहा कि जो सही कांग्रेसी हैं वो कांग्रेस में ही रहेंगे।

    Digvijaya Singh, Congress: Jo sahi Congressi hain woh Congress mein rahega.
    https://
    7098327159615488