REWA : 11 मई से कालेजों में प्रवेश के लिए शुरू हो जाएगी आनलाइन प्रक्रिया : 20 मार्च के पहले सभी हायर सेकंडरी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी चस्पा के निर्देश


रीवा। हायर सेकंडरी स्कूलों में अब कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम आने से पहले ही कालेजों में प्रवेश के लिए सूचना चस्पा की जाएगी। जिसमें कालेजों में प्रवेश के लिए पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को कालेजों में प्रवेश के लिए परेशान नहीं होना पड़े। उच्च शिक्षा विभाग ने इस बार पहले से अधिक व्यापक रूप में कालेज चलो अभियान चलाने की तैयारी की है। इसके लिए अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा के पास आदेश भी विभाग का पहुंचा है। साथ ही सभी कालेजों के प्राचार्यों को भी इसके बारे में निर्देशित किया गया है कि अपने आसपास की हायर सेकंडरी स्कू लों में वह संपर्क कर वहां पर व्यापक रूप से कालेज में प्रवेश की प्रक्रिया का प्रचार प्रसार करें।

 इसके पहले भी बीते महीने एक आदेश जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि परीक्षाओं के चलते छात्रों से संपर्क नहीं हो पाएगा, इस वजह से फरवरी महीने में ही उन्हें कालेज में प्रवेश को लेकर प्राथमिक जानकारी दी जाए। जिसमें यह बताने के लिए कहा गया था कि किस तरह से आनलाइन पंजीयन कराना है और दस्तावेजों का सत्यापन किस तरह से होगा। उच्च शिक्षा विभाग के इस आदेश को कालेजों की ओर से अधिक गंभीरता से नहीं लिया गया। इस वजह से अब परीक्षा के बीच में ही कालेजों में प्रवेश की काउंसिलिंग और पंजीयन से जुड़ी जानकारी का पूरा कार्यक्रम चस्पा करने के लिए कहा गया है। जिसकी वजह से कालेजों के प्राचार्य अब स्कूलों के प्रबंधन से संपर्क कर कालेज चलो अभियान की जानकारी का वहां पर प्रचार-प्रसार कराएंगे।


11 मई से शुरू हो जाएगी कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया
कालेजों में इ-प्रवेश को लेकर तैयारियां पहले ही कर ली गई हैं, इसके कार्यक्रम भी उच्च शिक्षा विभाग ने जारी कर दिए हैं। जिसके तहत 11 मई से आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। पहले चरण में च्वाइस फिलिंग के लिए 25 मई तक का समय दिया गया है। सीएलसी का पहला राउंड 8 जून से और दूसरा राउंड 25 जून से प्रारंभ होगा। यह प्रवेश प्रक्रिया हर हाल में 30 जून तक पूरी कर लेने के लिए निर्देश पहले ही जारी किए गए हैं। कालेज प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए सरल प्रक्रिया छात्रों को अपनानी पड़े ऐसी व्यवस्थाएं वह अपने यहां कालेजों में करें।

सरकार की योजनाओं की भी जानकारी देंगे
इस बार उच्च शिक्षा विभाग ने सरकार की योजनाएं जो कालेजों में छात्रों को मिलती हैं, उनकी जानकारी प्रवेश से पहले ही अधिक से अधिक छात्रों को उपलब्ध कराने की तैयारी की है। इसके लिए प्रचार-प्रसार के अलग-अलग माध्यमों का उपयोग करने के लिए कहा गया है। जिसमें हायर सेकंडरी के छात्रों को बताया जाएगा कि किस तरह से शासन की योजनाओं का वह लाभ ले सकेंगे। योजनाओं में प्रमुख रूप से गांव की बेटी योजना, प्रतिभा किरण, मुफ्त स्टेशनरी और पुस्तकें, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, शोध छात्रवृत्ति, आवास योजना, नि:शक्त विद्यार्थियों के लिए योजना, मेधावी विद्यार्थी योजना, विद्यार्थी जनकल्याण, विदेश में उच्च शिक्षा, अल्पसंख्यक छात्रों के लिए योजनाएं, सेंट्रल सेक्टर, कोचिंग योजना, सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, विज्ञान एवं सामजिक विषयों में प्रवेश प्रोत्साहन योजना आदि की जानकारी दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि कालेज में प्रवेश के लिए आवेदन करने के बाद इन योजनाओं के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे।
Powered by Blogger.