REWA : 31 मार्च तक रीवा LOCKDOWN, अब समझाइश नहीं सख्ती से पालन कराने के निर्देश


रीवा. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब पूरा जिला लॉकडाउन कर दिया गया है। कलेक्टर ने आदेश जारी कर जिले की सीमा में सड़क, रेल हर तरह के आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है। जिले के भीतर आवश्यक सेवाओं के लिए प्रवेश करने वालों को अब संबंधित थाने से अनुमति पत्र लेना होगा। धारा 144 का पालन सख्ती से कराने के निर्देश जारी किए गए हैं, जिले भर में पुलिस के साथ ही पूरे प्रशासनिक अमले को 24 घंटे अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

सार्वजनिक स्थलों पर कोरोना संक्रमण की जांच के लिए टीमें तैनात की गई हैं। सार्वजनिक परिवहन के सभी वाहनों को प्रतिबंधित किया गया है। शहर में किसी भी तरह की गतिविधि पूरी तरह से रोकी गई है। साथ ही भ्रामक सूचनाएं देने और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी है। लॉक डाउन के लिए यह आदेश आगामी 31 मार्च तक के लिए दिया गया है। इसके बाद समीक्षा के बाद प्रशासन अगला निर्णय लेगा

जिला प्रशासन ने शासन की गाइड लाइन और जिलेभर से स्वास्थ्य, राजस्व और पुलिस की रिपोर्ट पर लॉक डाउन की तिथि बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर आगामी आदेश तक धारा 144 बरकरार रहेगी। जनता कफ्र्यू के बाद दूसरे दिन दोपहर तक अस्पताल, डेयरी, फल, सब्जी की दुकानों पर खरीदार दिखे। लेकिन भीड़ नहीं रही। कुछ जगहों पर भीड़ बढऩे की आशंका पर पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए शहर के प्रमुख चौराहों पर बेरिकेट्स लगा दिया।

इस दौरान पुलिस द्वारा बाइकर्स, कार सवार को हिदायद भी दिया कि वह मास्क पहने और अवश्यकता पर ही बाहर आएं। सिरमौर चौरहा, कालेज चौरहा, रतहरा, ढेकहा, समान तिराहा, बस स्टैंड सहित प्रमुख मार्ग पर भीड़ नहीं बढऩे दिया। समान तिराहे पर पुलिस ने सड़क को दो घंटे तक लॉक कर दिया। हुजूर एसडीएम ने बताया कि दूसरे दिन भी लॉक डाउन शांतिपूर्ण रहा।

कुछ जरूरतमंद लोग ही शहर में निकले। कलेक्टर बसंत कुर्रे ने जनता से अपील किया है कि कोरोना वायरस को लेकर लोग सतर्क रहें। देश में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी है। अति आवश्यकता पर ही लोग घरों से बाहर निकलें। अनाश्यक बाजार, सड़क या मोहल्लों में भीड़ न लगाएं। जनता कफ्र्यू के दूसरे दिन दिनभर सड़कों व मोहल्ले की गलियों में छिटपुट लोग ही घरों से निकले। शाम पांच बजे तक जरूर लोग अपने-अपने छतों पर निकले।

आज और कल बैंक भी रहेंगे बंद
बैंकों में लग रही भीड़ को ध्यान में रखते हुए शासन के निर्देश पर कलेक्टर ने 24 और 25 मार्च के लिए बैंकों को पूरी तरह से बंद रखने का आदेश जारी किया है। शासन ने भी कहा है कि आगे बैंक केवल सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक के लिए ही खुलेंगे और कर्मचारियों की सं या रोटेशन के आधार पर आधी की जाएगी। इसी तरह शराब दुकान एवं आहातों को भी बंद रखने का निर्देश दिया है।

यूपी बॉर्डर सील, पुलिस का पहरा
कोरोना वायरस से बचाव के लिए पुलिस ने यूपी बॉर्डर को भी सील कर दिया है। प्रयागराज व मिर्जापुर से जोडऩे वाला चाकघाट व हनुमना बॉर्डर में पुलिस लगातार चेकिंग कर रही है और वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। अंतिम संस्कार और इलाज के लिए प्रयागराज जाने वालों को ही अनुमति दी जा रही हैं। उन सभी को अपने घर में रहने की समझाइश दी गई। पुलिस बॉर्डर पर पहरा दे रही हैं ताकि कोई भी संदिग्ध प्रवेश न करने पाए।

बस और ऑटो बंद
कलेक्टर ने आदेश जारी कर बस और ऑटो के संचालन पर रोक लगा दी है। आदेश में कहा गया है कि लॉक डाउन के दौरान जिले में बस और ऑटो संचालित नहीं होगें। इसके लिए परिवहन अधिकारी ने बस व ऑटो संचालकों को अवगत करा दिया है। बताया गया है कि ऑटो व बसों का संचालन पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
Powered by Blogger.