REWA : कक्षा एक से 8वीं तक के छात्रों की अब ऑनलाइन होगी पढ़ाई, जानें कैसे


रीवा. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों में लॉक डाउन होने से विद्यालयों में अवकाश है। ऐसे में कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने ऑन लाइन योजना बनाई है। इसके तहत प्रतिदिन सुबह 11 से 12 बजे तक रेडियो में लेसन प्लान का प्रसारण किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षकों के व्हाटसप ग्रुप भी बनाए गए हैं। जिसमें रोचक वीडियो आपलोड किए गए हैं। इन वीडियों गुप्र में अभिभावकों को जनशिक्षा केन्द्र स्तर पर जोड़ा जाएगा।

विद्यालयों में चल रहा अवकाश
बताया जा रहा है लॉक डाउन के कारण विद्यालयों में अवकाश है ऐसे समय में बच्चों को घर में ही नियमित अध्यापन करने की बात कही है। इसमें अभिभावक प्रतिदिन बच्चों को पहाड़ा एवं गिनती सहित, रोजाना एक पेज सुलेख लिखवाएं। इससे बच्चों में अध्यापन की निरंतरता बनी रहेगी। 20 दिनों से अधिक समय से विद्यालय में अवकाश होने के कारण विद्यार्थियों में पढ़ाई की निरंतरता बनाए रखने के लिए राज्य शिक्षा के न्द ने यह कदम उठाया है।

इंग्लिश फन लेवल का वन टू वन का होगा प्रसारण
बच्चों को इंग्लिश में मजबूत करने के लिए रेडिया के माध्यम से रोजाना इंग्लिश फन लेवल का वन टू वन प्रसारण सभी चैनलों में एक साथ होगा। जिसमें बच्चे खेल-खेल में इंग्लिश सीख सकेंगे।

इधर, कक्षा 11वीं के 101 स्कूलें और 9वीं के 46विद्यालयों का परीक्षा परिणाम अटका
कक्षा ९वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम 23 अप्रेल को ऑनलाइन घोषित किया जाना था। बावजूद इसके अभी शतप्रतिशत स्कूलों का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है। वर्तमान में कक्षा 11वीं के 101 स्कूल और कक्षा ९वीं के 46 विद्यालयों का परीक्षा परिणाम फीड नहीं हो पाया है। ऐसे में इन विद्यालयों के छात्र परीक्षा परिणाम को लेकर परेशान है। लॉक डाउन होने के कारण विद्यालय के शिक्षकों ने परीक्षा परिणाम फीड नहीं कराए है। बताया जा रहा है देश में लॉक डाउन होने के कारण आयुक्त लोक शिक्षण ने कक्षा 9 व 11 का परीक्षा परिणाम 23 अप्रेल को विर्मश पोर्टल में फीड करने का आदेश दिया था।

ऑनलाइन विमर्श पोर्टल में नहीं हुआ फीड
इससे छात्र घर बैठकर ऑनलाइन अपना परीक्षा परिणाम देख सकें। रिजल्ट देखने स्कूल नहीं जाऐ। लेकिन विमर्श पोर्टल में अभी तक कक्षा ९वीं के 86 स्कूलों का और कक्षा 11वीं के 31 स्कूलों का परीक्षा परिणाम फीड हो पाया है। इससे जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम फीड नहीं हुआ है उनके छात्र परेशान है। कुल 268 स्कूलों का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना है। इनमें स्कूल 132 हाई स्कूल और 136 हायर सेकेंडरी स्कूल शामिल है।
Powered by Blogger.