REWA : चैत्र नवरात्रि महोत्सव आज से, 9 दिन होगी जगतजननी की पूजा



रीवा। चैत्र नवरात्रि महोत्सव बुधवार से शुरू हो रहा है। इस दौरान घर- घर में मइया की पूजा-अर्चना करने के लिए भक्तों द्वारा तैयारी भी शुरू कर दी गई है। घर एवं पूजा स्थल में साफ सफाई करने के साथी ही मइया की पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों द्वारा व्यापक तैयारी की जा रही है। भक्त इस वर्ष घर में ही 9 दिनों तक मां की विशेष पूजा-अर्चना करेंगे।
प्रमुख मंदिरों को कोरोना वायरस चलते किया गया बंद : शहर के ऐतिहासिक और प्रमुख मंदिर रानी तालाब के कालिका माता मंदिर का पट इस बार भक्तों के लिए नहीं खुल पाएगा। मंदिर के पुजारी देवी प्रसाद शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए इस बार भक्तों मइया का दर्शन लाभ नहीं ले पाएंगे और वे घर में ही रहकर 9 दिनों तक पूजा एवं उपवास कर सकतो है। जबकि रानी तालाब में इस वर्ष मेला भी स्थगित कर दिया गया। जिससे लोगों की भीड़ और आवाजाही न हो सकें। प्रशासन द्वारा जहां मेला न लगाने की निर्णय लिया गया वहीं मंदिर प्रशासन मंदिर को भी बंद रखने निर्णय लिया है।
आज से होगी नववर्ष की शुरुआत : हिंदू पंचांग के अनुसार हिंदुओं के नववर्ष की शुरुआत चैत्र नवरात्र से होती है। चैत्र नवरात्रि में भगवान राम और मां दुर्गा का जन्म हुआ था। माता के भक्त अपनी मां की पूजा अर्चना करके नवरात्रि मां का व्रत रखते है। चैत्र नवरात्रि हर वर्ष चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होती है। बताया जा रहा है कि इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 24 मार्च दोपहर 2ः57 बजे से शुरू हो रहा है। इस बार चैत्र नवरात्रि के व्रत में किसी भी तिथि का क्षय नहीं है। इसकी वजह से माता के भक्त पूरे 9 दिनों तक मां की पूजा अर्चना कर पाएंगे।
Powered by Blogger.