REWA : मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला : BPL को मुफ्त राशन, इन्हें दो माह की पेंशन, CMHO को नियुक्ति के आदेश


रीवा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चौथीबार पद संभालने के बाद बुधवार की शाम पांच बजे और सुबह 10.30बजे सीएस इकबाल सिंह ने वीडियो कान्फे्रंस के जरिए अफसरों से मंथन किया। मुख्यमंत्री ने कहा इस संकट से निपटने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। कलेक्टर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के निराश्रित एवं अशक्त लोगों के भोजन की व्यवस्था करें। स्वंयसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में पंच परमेश्वर की राशि से बेसहारा लोगों के भोजन की व्यवस्था कराएं।

मुख्यमंत्री ने पेंशन दो माह का एडवांस जारी किया
वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, दिव्यांग पेंशन तथा विधवा पेंशन के हितग्राहियों को दो माह की पेंशन राशि तत्काल जारी कराएं। कर्मकार मंडल में पंजीकृत सभी मजदूरों को एक हजार रुपए की राशि उनके बैंक खाते में जारी की जा रही है। बैगा, सहरिया तथा भारिया जनजाति परिवारों को 2 हजार रुपए की अग्रणी सहायता दी जा रही है। सभी बीपीएल परिवारों को एक माह का खाद्यान्न निरूशुल्क दिया जा रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को शासकीय अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार दिया जाएगा। 

लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें . मुख्य सचिव
प्रदेश मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने सुबह 10.3 बजे अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि 21 दिनों की है। इस दौरान सब्जी, फल, किराना, दवाओं, दूध आदि की आपूर्ति रखें। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक प्रबंध करें। लोगों को घरों में ही रहने की समझाइश दें। बिना किसी कारण के स?कों पर आने वालों पर कठोरता से कार्यवाही करें। कई छोटे जिलों में आसपास के बड़े जिलों से दवाओ तथा अन्य आवश्यक सामग्रियों आपूर्ति होती है। इसके लिए भी आवश्यक प्रबंध करें। किसी भी स्थिति में आवश्यक वस्तुओं की कमी न होने दें।

सीएम ने यह भी दिए निर्देश
छात्रावासों में रहने वालों बेटे बेटियों को भोजन 
गेंहू तथा अन्य फसलें तैयार हैं इनकी कटाई पर रोक नहीं है
समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी को अधिक टाला नहीं जा सकता है। खरीदी केन्द्रों तथा मंडियों में आवश्यक सामाजिक दूरी रखते हुए उपार्जन की व्यवस्था कराए
पिछले 15 दिनों में विदेश से प्रदेश में आये व्यक्तियों तथा देश के अन्य शहरों से आये व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच करा लें। 

ये भी दिए निर्देश
कोरोना के लिए निजी अस्पतालों का भी सहयोग लें
सीएमएचओ डॉक्टरों तथा नर्सों के रिक्त पदों में तीन माह के लिए संविदा नियुक्त करें 
जिन अस्पतालों में डॉक्टर तथा नर्स दूर से कार्य करने के लिए आते हैं वहां कलेक्टर इनके ठहरने की उचित व्यवस्था करें
सब्जी मंडी में दुकानें दूर-दूर लगवायें जिससे वहां भीड़ न हो
Powered by Blogger.