REWA : TRS कॉलेज में पुराने छात्रों की तैयार होगी प्रोफाइल ,सफल छात्रों की बताई जाएगी कहानी : यहां जानिए कैसे


रीवा। कालेजों में अब पूर्व छात्रों से संपर्क करने के लिए बड़ी कार्य योजना बनाई जा रही है। इसके लिए स्टूडेंट ट्रेकिंग नाम से योजना शुरू की जा रही है। जिसके तहत कालेज से अध्ययन कर चुके छात्रों की वर्तमान प्रोफाइल अपडेट की जाएगी। पूर्व छात्र की उपलब्धियों का पूरा ब्यौरा तैयार कर उनके बारे में वर्तमान छात्रों को बताया जाएगा। साथ ही अब नियमित रूप से पुरा छात्रों का सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा, जहां पर अपनी उपलब्धियों के बारे में वह कालेज के वर्तमान छात्रों को बताएंगे।

कुछ ऐसे छात्र जो राष्ट्रीय स्तर पर या फिर प्रदेश स्तर पर बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं अथवा किसी अन्य कार्य की वजह से सुर्खियों में हैं तो उनके बारे में भी छात्रों को जानकारी दी जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग ने प्राचार्यों को इस योजना के बारे में पत्र भेजकर कार्रवाई प्रारंभ करने का निर्देश दिया है। इस तरह की योजना चलाने के पीछे विभाग का उद्देश्य यह बताया जा रहा है कि वर्तमान छात्रों को भी आगे बढऩे की प्रेरणा मिलेगी और कालेज के प्रति उनका लगाव भी बढ़ेगा।

इसके साथ ही कुछ ऐसे पुरा छात्र जो आर्थिक एवं अन्य तरह से कालेज की मदद कर सकते हैं उन्हें भी सम्मानित करने का कार्य किया जाएगा ताकि इस तरह से अन्य भी सामने आएं। कालेजों में हर कक्षा का वर्षवार एल्युमिनी एसोसिएशन गठित करने का भी निर्देश दिया गया है।

23 कालेजों से होगी शुरुआत
उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक कार्यालय के अधीन रीवा एवं शहडोल संभाग की २३ कालेजों में इसकी शुरुआत की जा रही है। इसके बाद दूसरे कालेजों में भी योजना की शुरुआत की जाएगी। इससे जुड़े कार्यों की जानकारी विभाग को नियमित रूप से उपलब्ध करानी होगी। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इसकी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की जाएगी।

अकादमिक एक्सीलेंस एक्टिविटी में भी कई कालेज शामिल
रीवा एवं शहडोल संभाग के कई कालेजों को अकादमिक एक्सीलेंस एक्टिविटी की गतिविधियों में शामिल किया गया है। विभाग ने प्रदेश में कुल 193 कालेजों को चिन्हित किया है। जिन्हें एक प्रपत्र भेजकर जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें प्रस्तावित एवं की गई एक्टिविटी की जानकारी देना है, साथ ही आगे भी जो करना है उसके लिए भी जानकारी देनी होगी। इसमें प्रमुख रूप से रीवा की टीआरएस कालेज, जीडीसी रीवा, माधव सदाशिवराव गोलवलकर कालेज, माडल साइंस कालेज रीवा, शहीद केदारनाथ कालेज मऊगंज, नईगढ़ी, त्योंथर, सतना की पीजी कालेज, जीडीसी सतना, विवेकानंद कालेज मैहर, अमरपाटन, सीधी में संजयगांधी कालेज, जीडीसी सीधी, शासकीय कालेज मझौली, सिंगरौली में शासकीय कालेज बैढऩ आदि कालेजों से जानकारी मांगी गई है।
Powered by Blogger.