बड़े काम की है आपके फोन की ये सेटिंग, कोई नहीं कर सकेगा तांक-झांक | SMART PHONE TEC


स्मार्टफोन के साथ परेशानी यह होती है कि इसमें आफ कई सारी ऐसी चीजें रखते हैं जो हर किसी के लिए नहीं होती। कई बार ऐसे हालात बनते हैं कि आपका फोन किसी ऐसे शख्स के हाथ आ जाता है जिससे आप वापस नहीं मांग पाते और वो शख्स आपके फोन की गैलरी के अलावा WhatsApp, Facebook, instagram समेत दूसरे फोल्डर्स में तांक-झांक करने लगता है। ऐसे में आपकी निजी और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी ऐसी चीजें भी उनके सामने आ जाती हैं जो आप नहीं चाहते। इस वजह से कई बार आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो आपके फोन में ही एक ऐसी सेटिंग दी गई है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित कर सकते हैं।
यह सेटिंग कुछ ऐसी है जो आपको लोगों से सुरक्षित कर देगी और जब भी कोई आपका फोन मांगेगा तो वो चाहते हुए भी इसमें तांक झांक नहीं कर सकेगा। यह सेटिंग आपको फोन के यूज को लेकर है और जब भी आप अपना फोन अनलॉक करके किसी को देंगे तो वो आपके फोन की गैलरी के अलावा WhatsApp, Facebook या Instagram को यूज नहीं कर सकेगा।
इस सेटिंग को एक्टिवेट करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो
- इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की Setting में जाना होगा।
- यहां पर आपको अन्य विकल्पों के साथ ही Security & Lock Screen का ऑप्शन भी नजर आएगा।
- इसे खोलने के बाद नीचे की तरफ आपको एक ऑप्शन नजर आएगा Screen Pinning का।
- अगर आपको यह ऑप्शन आसानी से नहीं मिलता है तो आप इसे डिस्प्ले वाले ऑप्शन में चेक कर सकते हैं या फिर सबसे ऊपर दिए सर्च बार में टाइप करके सर्च भी कर सकते हैं।
अब इस फीचर को एक्टिवेट करें।
- जैसे ही आप इसे एक्टिवेट करेंगे, आपको इसमें Ask for unlock pattern before unpinning का विकल्प मिलेगा।
- इसे सेलेक्ट कर लें, याद रहे कि unpinning से पहले यूजर से पैटर्न और पासवर्ड पूछेगा।
- अब बारी है उस ऐप की जिसे आप पिन करना चाहते हैं और उसे खोलने के बाद बैक करें और रिसेंट में जाएं जहां आपको पिन का साइन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
इसके बाद आप जिसे भी अपना फोन देंगे वो उस पिन की गई ऐप के अलावा और कुछ भी नहीं खोल पाएगा।
Powered by Blogger.