SINGRAULI : रिलायंस पावर का राखड़ डैम फ़ूटा, तीन बच्चों समेत 6 लापता

 
SINGRAULI : रिलायंस पावर का राखड़ डैम फ़ूटा, तीन बच्चों समेत 6 लापता

सिंगरौली. रिलायंस सासन पॉवर का एेश डैम शुक्रवार की शाम अचानक फूट जाने से गांव में अफरा-तफरी मच गई। डैम फूटने से किसानों का सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हो गया है। डैम का राखड़ युक्त पानी सैकड़ों एकड़ जमीन को अपनी जद में ले लिया। क्षेत्र के पूरे इलाके में मलवा भर जाने से कुछ मवेशी रात भर फं से रहे। घटना की जानकारी मिलने के बाद हालात का जायजा लेने मौके पर कलेक्टर व एसपी सहित रिलायंस सासन पॉवर के अधिकारी पहुंचे। डैम फूटने के बाद उससे निकलने वाले राखड़ के पानी का तेज बहाव होने से आस-पास के निचली बस्तियों के रहवासियों को सतर्क कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि राख का मलबा निचले इलाकों में पहुंच गया है इससे भारी नुकसान होने की संभावना जताई गई है। खेतों में कटाई के बाद रखी गेंहू की फसल मलबे के तेज बहाव में बह गया।
डैम दुरुस्त करने का दिया गया था निर्देश
एस्सार व एनटीपीसी का एेश डैम फूटने के बाद एनजीटी की ओवरसाइट कमेटी ने जिले में स्थापित सभी विद्युत कंपनियों से स्व प्रमाण पत्र मांगा था कि उनका एेश डैम सही हालत में है या नहीं। विद्युत कंपनियों की ओर से डैम दुरुस्त होने का एनजीटी को प्रमाण पत्र भी दिया था। साथ ही एनजीटी की टीम ने निरीक्षण करते हुए डैम दुरुस्त करने का सख्त निर्देश कपंनी के अधिकारियों को दिया थ। इसके बाद भी डैम फूट जाना कपंनी अधिकारियों की लापरवाही को दर्शाता है।
अब उन किसानों का क्या होगा?
बतादें कि एस्सार पॉवर व एनटीपीसी का एेश डैम फूटने के बाद यह संभावना जताई जा रही थी कि रिलायंस का ऐश डैम फूटने की कगार पर है। इसके बावजूद कंपनी अधिकारियों ने इस बात को गंभीरता से नहीं लिया। जिसका नतीजा कंपनी अधिकारियों को शक्रवार की शाम देखने को मिल गया। अधिकारी समय रहते सक्रिय हो जाते तो यह घटना नहीं होती। जबकि स्थानीय ग्रामीणों ने अधिकारियों को डैम लिक होने की सूचना दिया था। अब उन किसानों का क्या होगा जो सालभर के खेतों में पसीना बहाए थे और उनका हक अधिकारियों की लापरवाही ने ले डूबा।
लिकेज होने पर भी नहीं लिया संज्ञान
स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि एेश डैम लंबे समय से लिकेज कर रहा था। इसकी सूचना कंपनी अधिकारियों को दी गई थी लेकिन लापरवाह अधिकारी ग्रामीणों को बात को अनसुना कर दिया और शुक्रवार की शाम रिलायंस का एेश डैम फूट गया। डैम फूटने के बाद ग्रामीणों ने सूचना कंपनी अधिकारियों को दिया। इसके बाद मौके पर कंपनी के लापरवाह अधिकारी पहुंचकर मुआयना करने में जुटे रहे।
एस्सार व एनटीपीसी का फूटा था एेश डैम
बतादें कि बीते वर्ष 2019 में 7 अगस्त को एस्सार का एेश डैम फूट गया था। जिसमें स्थानीय किसानों पर कहर टूट पड़ा था। ठीके इसके बाद अक्टूबर 2019 में एनटीपीसी का एेश डाइक फूट गया। जिससे आसपास के निचले बस्तियों में राख का मलबा भर गया था। इन घटनाआें के बाद एेश डैम फूटने की घटना का सिलसिला जारी है। अब रिलायंस सासन पॉवर का एेश डैम फूटने से किसानों को सैकड़ों एकड़ का नुकसान हो गया। फिर भी विद्युत कंपनियों के अधिकारी लापरवाही करने में कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं।

Related Topics

Latest News