लॉकडाउन में बन गया इतिहास, ठेकों के बाहर लगी लंबी लाइन : 70 फीसदी बढ़ा दिए शराब के दाम


नोएडा। 4 मई से लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद सबसे ज्यादा भीड़ ठेकों के बाहर दिख रही है। उत्तर प्रदेश के नोएडा में सोमवार और गाजियाबाद में मंगलवार को शराब के ठेके खुल गए। दोनों ही जगह ठेकों के बाहर लंबी—लंबी लाइन देखी गई। सोमवार को तो लोग थैले लेकर ठेके पर शराब लेने पहुंचे थे।

दिल्ली सरकार ने बढ़ाए दाम

वहीं, दिल्ली में मंगलवार को शराबियों को बड़ा झटका लगा। सोमवार रात को दिल्ली सरकार ने शराब पर कोविड टैक्स लगा दिया। इसके बाद शराब के दाम 70 फीसदी बढ़ गए। मतलब जो बोतल पहले 500 की थी वह अब 850 की हो गई है। हालांकि, इसका असर दिल्ली में शराबियों पर नहीं पड़ा लेकिन गाजियाबाद और नोएडा के शराबी जरूर इससे खुश होंगे। इसकी वजह यह है कि ऐसा शायद पहली बार हुआ होगा जब यूपी में शराब दिल्ली से सस्ती हुई है। इससे गाजियाबाद और नोएडा के शराबी खुश हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश में सस्ती हो गई शराब

लॉकडाउन से पहले दिल्ली में उत्तर प्रदेश से सस्ती शराब बिकती थी। आलम यह था कि गाजियाबाद और नोएडा के लोग दिल्ली के ठेकों के बाहर लाइन लगाते थे। नोएडा के लोग अक्सर शराब लेने के लिए दिल्ली के कोंडली, अशोक नगर, मयूर विहार और एक्सटेंशन की तरफ रुख करते थे जबकि गाजियाबाद के शराबी सीमापुरी और गाजीपुर बॉर्डर के ठेकों पर लाइन लगाते थे। इतना ही नहीं शादी ब्याह में भी चोरी छिपे दिल्ली से ही शराब व बीयर की पेटियां आती थीं। पहले दिल्ली में रॉयल स्टैग और रॉयल चैलेंज की बोतल 450 रुपए की थी। जबकि यूपी में यह करीब 600 रुपये की आती थी।

कीमत में है इतना फर्क

अब लॉकडाउन में इतिहास बन गया है। बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ जब यूपी में शराब दिल्ली से सस्ती है। 70 फसदी टैक्स के साथ रॉयल स्टैग और रॉयल चैलेंज की कीमत दिल्ली में अब 765 रुपए हो गई है जबकि यूपी में इनकी कीमत करीब 600 रुपये ही है। दिल्ली में ब्लेंडर्स प्राइड की बोतल 1275 रुपए में मिल रही है, जबकि यूपी में इसकी कीमत 900 रुपए है। इसी तरह मैकडोवेल नंबर वन और 8 पीएम भी यूपी में सस्ती हैं। यूपी में मैकडोवेल नंबर वन की कीमत 420 है जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 629 रुपए है। हालांकि, इस बीच यह भी माना जा रहा है यूपी सरकार भी शरा के दाम बढ़ा सकती है। इस बीच गाजियाबाद में शराब खरीदने आए एक व्यक्ति ने कहा कि अगर यहां भी दिल्ली की तरह शराब के दाम बढ़ाए जाते हैं तो भी वे इसे खरीदेंगे। उन्हें इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
Powered by Blogger.