CBSE आज कर सकता है 10वीं और 12वीं के परीक्षा तारीखों की घोषणा : 1 से 15 जुलाई के बीच होगी परीक्षा


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है। CBSE के 12वीं की शेष बची हुई परीक्षाएं आयोजित किए जाने की संभावना है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल इस सप्ताह संशोधित परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने तय किया है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा JEE मेन आयोजित होने से पहले समाप्त हो जानी चाहिए। NITs में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच पांच दिनों तक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। सीबीएसई को इससे पहले अपने शेष सभी परीक्षाएं समाप्त करने के लिए कहा गया है। 1 अप्रैल को, CBSE ने घोषणा की थी कि वह उन 90 विषयों में से 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा, जो उस समय देश भर में लॉकडाउन लागू किए जाने की वजह से नहीं हो पाई थी। उत्तर पूर्वी दिल्ली के कक्षा 10 के लि छात्रों के लिए केवल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जो दंगों के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे।

कोरोना वायरस की वजह से CBSE 10th and 12th Exam बीच में ही रोकना पड़ गए थे क्योंकि देशभर में 25 मार्च से लॉक डाउनलोड हो गया था और यह लॉकडाउन अभी तक जारी है  हालांकि अभी अभी खबर आई है कि यह एग्जाम 1 से 15 जुलाई के बीच में कराए जाएंगे छात्रों के लिए यह बेहद राहत भरी खबर है क्योंकि जिन छात्रों ने अपनी तैयारी पूरी तरह से की थी लॉक डाउन की वजह से उन्हें बीच में ही रोकनी पड़ गई।
CBSE की नई परीक्षा तिथियों की घोषणा आज एचआरडी मिनिसरी द्वारा की गई है।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय के लिए, कक्षा 10, 12 के लिए CBSE  बोर्ड परीक्षा 1-15 जुलाई से शुरू होगी।  5 मई 2020 को आयोजित लाइव वेबिनार में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल द्वारा इस नए की पुष्टि की गई कि सीबीएसई शीघ्र ही शेष CBSE बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा करेगा।
CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 को लॉग डॉन की वजह से रोक दिया गया था लेकिन अब इसे फिर से आयोजित कराया जा रहा है संशोधित तिथियों को बोर्ड द्वारा अधिकारी वेबसाइट cbse.nic.in पर ऑनलाइन अधिसूचित की गई है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने 5 मई को एक लाइव सेमिनार में कहा था कि लंबित सीबीएसई परीक्षाओं पर 2 दिन में फैसला ले लिया जाएगा।
CBSE बोर्ड ने परीक्षा की तारीख जारी की
एचडीआर द्वारा एक बार परीक्षाओं का फिर से आयोजन किया जा रहा है जो 1 से 15 मई के बीच कराई जाएंगी सीबीएसई उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए सीबीएसई तंत्र परीक्षा के साथ-साथ अखिल भारतीय छात्रों के लिए 28 महत्वपूर्ण पेपरों के लिए और सीबीएसई 12वीं 120 का आयोजन कर आ जाएगा।
हालांकि एक बार लंबित कागज के लिए परीक्षा पूरी हो जाने के बाद मूल्यांकन का काम लगभग 2 सप्ताह का समय लगेगा जिसके बाद बोल्ड जून 2020 के माध्यम में सीबीएसई परिणाम घोषित करने में सक्षम होगा

CBSE 1 जुलाई से 15 जुलाई तक कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा।


Twitter पर छबि देखें




Powered by Blogger.