LIVE : जानिए IRCTC पर कब से शुरू होगी TRAIN बुकिंग , किन लोगों को और कैसे मिलेगा टिकट



कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच रेल सेवा आंशिक रूप से बहाल करने का बड़ा फैसला लिया गया है। ट्रायल के तौर पर मंगलवार से 15 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं जो नई दिल्ली से देश के विभिन्न शहरों तक जाएगी। इन ट्रेनों की बुकिंग सिर्फ क्ष्ङक्च्र्क् की वेबसाइट या इसके ऐप के जरिए होगी। बुकिंंग सोमवार शाम 4 बजे से शुरू होगी। अन्य किसी भी माध्यम से की गई च्र्द्धठ्ठत्द एदृदृत्त्त्दढ़द्म मान्य नहीं होंगी। ये सभी एसी ट्रेन हैं, जिनमें कोई भी नागरिक सफर कर सकता है। इन ट्रेनों में जनरल बोगी नहीं होगी और बहुत कम (लिमिटेड) स्टॉपेज पर ही रुकेंगी। सामान्य किराया ही वसूला जाएगा। रेलवे प्लेटफॉर्म पर वो ही यात्री पहुंचें, जिनका टिकट कंंफर्म है। पढ़िए भारत में रेल सेवा से जुड़ी इस बड़ी खबर का स्पेशल कवरेज -

इन रूट पर चलेगी ट्रेन : स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली से अगरतला, डिब्रूगढ़, हावड़ा, पटना, रांची, भुवनेश्वर, मुंबई सेंट्ल, तिरुअनंतपुरम, बेंगलुरु, सिकंदराबाद, चेन्नई, बिलासपुर, मडगांव, अहमदाबाद व जम्मू तवी के लिए चलेंगी। इन सभी स्टेशन से नई दिल्ली के लिए रिटर्न ट्रेनें भी चलेंगी।

ऐसे बुक कराएं टिकट : सोमवार शाम चार बजे से आइआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग शुरू होगी। किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर ही होगा। स्टेशन काउंटर पर कोई लेन-देन नहीं होगा। प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं मिलेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

यात्रा से कम से कम एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा
बिना लक्षण वाले लोगों को ही मिलेगी यात्रा की अनुमति
मास्क पहनना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य रहेगा
सभी के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप भी अनिवार्य
टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी
तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करेंट बुकिंग नहीं होगी
अभी केवल एसी कोच के साथ ही चलेंगी सभी स्पेशल ट्रेनें
ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी
एसी कोच का तापमान भी सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहेगा
सफर के रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान नहीं मिलेगा


Powered by Blogger.