MP : रीवा में अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट का PM नरेंद्र मोदी द्वारा किया जायेगा औपचारिक उद्घाटन



रीवा. विश्व के सबसे बड़े सोलर प्लांट में से एक रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा औपचारिक उद्घाटन किये जाने के संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली द्वारा नव एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग से पत्र के माध्यम से जानकारी चाही गई है।


प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल द्वारा रीवा सोलर प्लांट के औपचारिक उद्घाटन हेतु प्रधानमंत्री जी से अनुरोध किया गया था। इस तारतम्य में प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा भारत सरकार के नव एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्रालय को पत्र लिखकर तत्संबंध में जानकारी चाही गई है। भारत सरकार के नव एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने प्रदेश के नव एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव को सोलर प्लांट के प्रधानमंत्री जी द्वारा आगामी दिनों में किये जाने वाले उद्घाटन के संबंध में विस्तार से वांछित जानकारी सहित वस्तु स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिये गये हैं।



उल्लेखनीय है कि 750 मेगावाट के रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट में सौर ऊर्जा से विद्युत का उत्पादन प्रारंभ हो चुका है। इस संयंत्र के औपचारिक उद्घाटन के लिये रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल द्वारा पूर्व में प्रधानमंत्री जी से अनुरोध किया गया था। इसी संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा विगत डेढ़ वर्ष में कई बार राज्य शासन से औपचारिक उद्घाटन के संबंध में पत्र व्यवहारिक किया गया था। 

इसी क्रम में एक बार पुन: प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा तत्संबंध में जानकारी मांगी गई है। प्रदेश में लॉकडाउन की समाप्ति के उपरांत कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त होने के पश्चात रीवा सोलर पार्क के प्रधानमंत्री जी द्वारा औपचारिक उद्घाटन की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य शासन द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय को अवगत कराया गया है कि रीवा सोलर पार्क पूरी तरह तैयार है तथा समय आने पर इसका औपचारिक उद्घाटन कराया जा सकता है।



Powered by Blogger.