NAUTAPA 2020 : 25 मई से शुरू हो रहा है नौतपा, इस बार सात दिन का

 
NAUTAPA 2020 : 25 मई से शुरू हो रहा है नौतपा, इस बार सात दिन का

रायपुर। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तबसे नौतपा प्रारंभ होता है। नौतपा के नौ दिन सूर्य से तीव्र ऊर्जा निकलती है, जिससे गर्मी का प्रकोप बढ़ता है। इस बार 24 मई की रात्रि 2 बजकर 32 मिनट पर सूर्य जो है वह रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर रहा है। नौतपा की शुरुआत भले ही 24 मई की रात से हो जाएगी, लेकिन सूर्य की तपन का प्रभाव 25 मई से माना जाएगा। चूंकि सातवें दिन शुक्र ग्रह अस्त हो रहा है इसलिए इस बार नौतपा के नौ दिनों की बजाय सात दिनों तक ही सूर्य अपना तीव्र प्रभाव दिखाएगा। ज्योतिषाचार्य डॉ.दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के बाद के अगले 9 नक्षत्रों तक नौतपा का प्रभाव माना जाता है। इस बार सातवें दिन शुक्र ग्रह अस्त हो जाएगा। इसके चलते अंतिम दो दिन गर्मी का प्रकोप कम रहेगा।

नौतपा में गर्मी से मानसून बेहतर

ज्योतिषी मान्यता है कि नौतपा के दौरान यदि बारिश होती है तो मानसून के मौसम में सूखा पड़ने की संभावना रहती है और यदि नौतपा में भीषण गर्मी पड़े तो बारिश अच्छी होती है। इस साल करीब 45-50 दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है।

21 जून से छाएगा मानसून

इस साल 21 जून को सूर्य आद्रा नक्षत्र में प्रवेश कर रहा है। इस दिन से छत्तीसगढ़ समेत देश के हर इलाके में मानसून सक्रिय हो जाएगा।

ऐसे रहेगा नौतपा का प्रभाव

तारीख नक्षत्र प्रभाव

25 मई मृगशिरा शाम को तेज गर्मी

26 मई राहू प्रधान मंगल सूर्खी गर्मी

27 मई गुरु प्रधान पुनर्वसु उमस वाली गर्मी

28 मई शनि प्रधान पुष्य तेज हवा, बूंदाबांदी

29 मई बुध प्रधान आश्लेषा तेज गर्मी

30 मई केतु प्रधान मघा उमस, तेज गर्मी

31 मई सूर्य प्रधान उत्तरा फाल्गुनी प्रचंड गर्मी, शाम को बारिश

01 जून चंद्र प्रधान हस्त बारिश की संभावना

2 जून मंगल प्रधान चित्रा उमस गर्मी

नौतपा के दौरान तापमान भी रहेगा 40 के पार

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के इस हफ्ते तापमान एक या दो दिन तक बढ़ेगा फिर घटना भी शुरू हो जाएगा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को अब तक सबसे अधिक रायपुर का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। ऐसी स्थिति रविवार को भी रहेगी। इसके बाद सोमवार से तापमान में हालांकि गिरावट दर्ज होगी पर तापमान 40 के पास ही रहेगा।



Related Topics

Latest News