खुशख़बरी : अब PM KISAN SCHEME APP करें डाउनलोड, घर बैठे मिलेगी स्किम से जुडी सभी जानकारी



केंद्र सरकार ने आर्थिक रुप से कमजोर किसानों को सालाना आर्थिक मदद देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना से देश में अब तक 9 करोड़ से ज्यादा किसान शामिल हो चुके हैं। सरकार इन किसानों के खाते में तीन किश्तों में सालाना 6 हजार रुपए जमा करती है। हर चार महीने में एक किश्त लाभार्थी किसानों के खाते में जमा की जाती है। इस बार लॉकडाउन के चलते सरकार ने अप्रैल के पहले हफ्ते में ही किसानों को इस योजना के तहत आर्थिक मदद देना शुरू कर दिया था। यह रकम लगभग सभी रजिस्टर्ड किसानों के खाते में पहुंच गई है। अगर किसी लाभार्थी के बैंक खाते में यह राशि नहीं या इस योजना से जुड़ी कोई और परेशानी है तो घर बैठे ही इसका समाधान हासिल किया जा सकता है। इसके लिए पीएम किसान सम्मान निध ऐप PM Kisan Scheme App को डाउनलोड कर उसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

App से उठा सकते हैं ये फायदा

पीएम किसान स्कीम ऐप की मदद से घर बैठे ही सारी जानकारी आसानी से हासिल की जा सकती है। अपनी किश्त के स्टेटस के सात ही योजना में रजिस्ट्रेशन के आवेदन की स्थिति सहित अन्य जानकारियां भी हासिल की जा सकती हैं। इस App को NIC के द्वारा तैयार किया गया है। इसे कृषि मंत्रालय के आदेश के बाद तैयार किया गया है।

फिलहाल स्कीम की राशि का स्टेटस जानने, आधार कार्ड के मुताबिक अपनी डिटेल चेक करने, रजिस्ट्रेशन स्टेटस सहित अन्य कामों के लिए किसानों को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना पड़ता है लेकिन इस ऐप को डाउनलोड कर लिया तो सभी काम घर बैठे ही किए जा सकेंगे।

अब तक 10 लाख से ज्यादा ऐप डाउनलोड

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर की मदद से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को अब तक देशभर में 10 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप को डाउनलोड करते वक्त ध्यान रखें कि आधिकारिक ऐप ही डाउनलोड हो, क्योंकि इससे मिलते जुलते नामों के अन्य ऐप भी गूगल प्ले स्टोर में मौजूद हैं।

पीएम किसान योजना के एक साल पूरे होने के बाद इस ऐप को सरकार की ओर से लांच किया गया था। ऐप के अलावा पीएम किसान पोर्टल पहले से ही चल रहा है।
Powered by Blogger.