RAILWAY ने जारी किये नये नियम , AC ट्रेनों में टिकट कराने से पहले जान ले ये बातें


भोपाल। कोरोना वायरस के चलते बीते दो महीने से बंद पड़ी ट्रेनें एक बार फिर से रफ्तार पकड़ चुकी है। बीते दिनों पहले ही भारतीय रेल ने यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। रेल मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है।

आपको बता दें कि इन ट्रेनों में कई ट्रेनें भोपाल रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेंगी। इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल व जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। वहीं अब रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए रिजर्वेशन पीरियड 30 की बजाए 120 दिन कर दिया है। ये नया नियम सभी स्पेशल ट्रेनों पर लागू होगा। यात्री अब चार महीने पहले यानी 120 दिन पहले से ही टिकट बुक करवा सकेंगे। रेलवे के इस फैसले से उन लोगों को बड़ी राहत मिली है जो इनमें ट्रेवल करना चाहते हैं।

इन सभी ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की इजाजत भी होगी। मौजूदा समय में रेलवे 30 एसी स्पेशल ट्रेन चला रहा है और 1 जून से 200 आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। वहीं इस समय मध्यप्रदेश के भोपाल शहर से दुरंतो ( सिंकदराबाद से निजामुद्दीन जाने वाली) और रतलाम से निकलने वाली स्पेशल ट्रेन में दिल्ली मुंबई राजधानी स्पेशल चल रही है, जिसमे यात्रियों का आना जाना जारी है।



रेल मंडल के वाणिज्य विभाग के अनुसार इस समय राजधानी स्पेशल ट्रेन का लाभ यात्रियों को मिल रहा है। इन ट्रेन में टिकट आरक्षण करवाने के जो नियम है उसमे बदलाव करने का निर्णय हो गया है। रेलवे ने इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की भी इजाजत दी है। अब तक रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की मंजूरी नहीं दे रहा था। रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।


Powered by Blogger.