RAILWAY : यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! रेलवे ने किए नियम में बदलाव : अब इन बातों का रखना होगा ध्यान


लखनऊ. देशव्यापी लॉकडाउन के बीच मंगलवार 12 मई से नई दिल्ली से विभिन्न शहरों के लिए शुरू हुई 15 जोड़ी ट्रेनों के संबंध भारतीय रेलवे ने कुछ निर्देश जारी किए हैं। नियम के अनुसार, अब यात्रियों को पहले की तरह ट्रेन में चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा। फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने यह स्पष्ट किया है कि आरएसी और वेटिंग टिकट में टिकट नहीं मिलेगा। सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री ही ट्रेन से सफर कर सकेंगे। रेलवे की तरफ से कहा गया है कि ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल करा सकते हैं, रद्द कराने का शुल्क किराये का 50 प्रतिशत होगा। अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा। ट्रेन में टीटीई को किसी की टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।

संक्रमण वाले व्यक्ति नहीं करेंगे यात्रा

रेलवे की तरफ से कहा गया है कि यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन यात्रियों को ट्रेन से ट्रैवल नहीं करने दिया जाएगा, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नजर आएंगे। चुनिंदा मार्गों पर ही 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी और संक्रमण के खतरे से बचे रहने के लिए ये ट्रेनें बीच में पड़ने वाले मार्गों पर ज्यादा नहीं रुकेंगी।

इन रूट पर चलाई जाएंगी विशेष ट्रेनें

नई दिल्ली से जिन शहरों के लिए ट्रेन शुरू होंगी, उनमें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्मू तवी शामिल है।

इन बातों का रखें ख्याल

1. 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा

2. कन्फर्म टिकट वालों को ही स्टेशन में एंट्री

3. यात्रियों के लिए चेहरा ढकना और स्क्रीनिंग जरूरी

4. थर्मल जांच के बाद ही यात्रा कर पाएंगे

5. संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर यात्रा की इजाजत नहीं होगी

6. यात्रियों को खाना, पानी और चादर लाने की सलाह

7. डिब्बाबंद खाने का करना होगा भुगतान

8. रेलवे स्पेशल ट्रेनों में चादर और कंबल नहीं देगा

9. यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल की सलाह

10. नई दिल्ली स्टेशन में पहाड़गंज की ओर से प्रवेश मिलेगा



Powered by Blogger.