RAILWAY का बड़ा निर्णय : अब गर्भवती महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग ट्रेन में नहीं करें यात्रा

 
RAILWAY का बड़ा निर्णय : अब गर्भवती महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग ट्रेन में नहीं करें यात्रा

रतलाम। रेलवे ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए श्रमिक ट्रेन में वृद्ध, गर्भवती महिला, बीमार व 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की श्रमिक ट्रेन में यात्रा नहीं करने की अपील की है। यह अपील रेलवे ने कुछ दिन पूर्व बीमार श्रमिकों की यात्रा के दौरान हुई मौत के बाद की गई है। इस बारे में रेलवे ने आदेश सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर जारी किए हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से शुरू हुई श्रमिक ट्रेनों में यात्रा के दौरान 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

03.png

यह लिखा है आदेश में
जारी आदेश में लिखा गया है कि रेलवे देशभर में कई श्रमिक ट्रेन चला रहा है, लेकिन इस प्रकार के मामले में भी आए है कि कुछ इस प्रकार के लोग ट्रेन में यात्रा कर रहे है जो पहले से विभिन्न बीमारी से ग्रसीत है। इससे यात्रा के दौरान उनकी मृत्यु हुई है। इस प्रकार के लोगों की सुरक्षा के लिए 17 मई को रेलवे व गृह मंत्रालय ने आदेश जारी किए है। इसलिए विभिन्न बीमारी से ग्रसीत यात्री, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे व 65 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध रेल यात्रा करने से बचे।

यह बीमारी तो नहीं करें यात्रा
रेलवे के अनुसार उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हदय रोग, कैंसर, कम प्रतिरक्षा के मरीज, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध अपने स्वास्थ्य व सुरक्षा के लिए जब तक जरूरी नहीं हो, यात्रा नहीं करें। असल में कुछ दिन पूर्व ट्रेन में यात्रा करने के दौरान ट्रेन से लेकर प्लेटफॉर्म तक यात्रियों की मृत्यु हुई थी। इसके बाद ही रेलवे ने इस आदेश को जारी किया है। रेल मंडल में ही बड़ी संख्या में विभिन्न स्थान से आई श्रमिक ट्रेन में कई बच्चे अपने परिवार के साथ आए थे। इसके अलावा श्रमिक व मजदूरों के साथ वृद्ध परिजन भी आए थे। अब इन सभी श्रेणी के यात्रियों को रेलवे ने सलाह दी है कि वे जहां तक हो वे अपनी यात्रा करने से परहेज करें।

आमजन का स्वास्थ्य देखभाल जरूरी
रेलवे के कई कर्मचारी विभिन्न स्तर पर अनेक तरह के कार्य करते हुए सुरक्षित ट्रेन का संचालन कर रहे है। इन सब के बीच जरूरी होने पर ही ट्रेन की यात्रा करने की सलाह वरिष्ठ कार्यालय से जारी की गई है। किसी भी प्रकार की मदद के लिए यात्री हेल्पलाइन नंबर 138, 139 व 182 नंबर पर फोन लगा सकते है।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

भोपाल से चलेंगी 22 ट्रेनें
रेलवे एक जून से अप-डाउन की 200 ट्रेनें चलाने जा रहा है, जिसमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल व जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। भोपाल एक्सप्रेस हबीबगंज से हजरत निजामुद्दीन और जनशताब्दी हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलेगी। बाकी 18 ट्रेनें भोपाल से होकर गुजरेगी। इसमें पुष्पक, मंगला, गोवा एक्सप्रेस शामिल हैं।


Related Topics

Latest News